×

Lok Sabha Election: PM के रोड शो में बरसेंगे 100 क्विंटल फूल, सज गया राममंदिर प्रवेश द्वार, जानिए क्या-क्या होगा खास

Lok Sabha Election: PM Modi के आगमन को लेकर रामनगरी की भव्य साज-सज्जा की गई है। मुख्य मार्ग के हर घरों पर भगवा झंडे लगाए गए हैं

Ashish Kumar Pandey
Published on: 5 May 2024 5:50 AM GMT (Updated on: 5 May 2024 5:57 AM GMT)
LokSabha Election ( Social Media Photo)
X

LokSabha Election ( Social Media Photo)

LokSabha Election: लोकसभा चुनाव में राजनीतिक दल चुनाव प्रचार तेज कर दिए हैं। भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रचार की कमान संभाली है। PM Modi आज यानी रविवार को राम नगरी अयोध्या में में रोड शो करेंगे। PM के रोड शो को लेकर तैयारियां भी पूरी हो गई हैं। अयोध्या की भव्य साज-सज्जा की गई है। PM Modi के रोड शो में फूलों की बारिश होगी। पीएम सुग्रीव किला से लता चौक तक रोड शो करेंगे। इस दौरान 75 स्थानों पर उनके स्वागत की तैयारी की गई है। इन स्थानों पर अलग-अलग वर्ग के लोग पीएम मोदी पर पुष्पवर्षा कर उनका अभिनंदन करेंगे। इसके लिए 100 क्विंटल फूल बिक गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा गुलाब की पंखुड़ियां शामिल हैं।

पीएम मोदी के आगमन को लेकर रामनगरी की भव्य साज-सज्जा की गई है। मुख्य मार्ग के हर घरों पर भगवा झंडे लगाए गए हैं। वहीं राम जन्मभूमि के गेट नंबर 11 को राममंदिर की थीम पर सजाया गया है। यहां 50 किलो फूल से रामलला के बाल स्वरूप के चित्र सहित राममंदिर का मॉडल और बालकराम की छवि को दर्शाया गया है। मुख्य मार्ग पर टेढ़ीबाजार से लता चौक तक डिवाइडर के बगल में बैरियर लगाए गए हैं, इन पर पीतांबरी चढ़ाई गई है। पीएम मोदी के स्वागत के लिए 75 ब्लॉक बनाए गए हैं। इन ब्लॉकों में अलग-अलग वर्ग साधु-संत, व्यापारी, अधिवक्ता, चिकित्सक, महिला शक्ति, सांस्कृतिक टीमें पीएम मोदी का पुष्पवर्षा से स्वागत करेंगी।


खूब बिक रही फूल-मालाएं

फूल का व्यवसा करने वाले रामदीन कहते हैं कि लोकसभा चुनावों को लेकर इस समय फूल-मालाएं काफी बिक रही हैं। 101 किलो से लेकर 11 किलो तक की गेंदे और गुलाब की मालाएं एक हजार से पांच हजार रुपये तक में बिक रही हैं। फूल मालाओं के अलावा पंखुड़ियों की मांग भी खूब हो रही है। वहीं आम दिनों की तुलना में इस समय गेंदा खूब बिक रहा है।


पीएम मोदी के साथ सीएम योगी भी होंगे रथ पर सवार

पीएम मोदी के रोड शो का रथ भाजपा के लखनऊ कार्यालय से रामनगरी अयोध्या पहुंच चुका है। सुरक्षा के लिहाज से इसे पुलिस लाइन में खड़ा किया गया है। इसी रथ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जन्मभूमि पथ से लता चौक तक दो किमी का रोड शो करेंगे। रथ को फूलों से सजाया जाएगा। रोड शो के दौरान रथ पर पीएम के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ भी सवार रहेंगे। पुलिस लाइन में ही इसे सजाने-संवारने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। रथ पर सामने की तरफ पीएम की चार फोटो लगी हुई है। दाहिने और बायीं तरफ तीन-तीन और पीछे दो तस्वीरें लगाई गई हैं। पीएम के अलावा और किसी नेता की फोटो नहीं लगी है। रथ पर लाइटिंग के भी इंतजाम हैं।



बनारस से बुलाए गए हैं ड्रम और नगाड़ा वादक

पीएम मोदी के रोड शो में ड्रम और नगाड़े का वादन भी होगा। साथ ही अनवरत शंख ध्वनि से अगवानी की जाएगी। ड्रम और नगाड़ा बजाने के लिए खासतौर पर पीएम के संसदीय क्षेत्र बनारस से विशेष रूप से दक्ष वादकों को बुलाया गया है। इसी तरह शंख बजाने के लिए भी अनुभवी लोग आमंत्रित किए गए हैं।


प्रदेश महामंत्री कर रहे हैं कैंप, प्रभारी मंत्री भी पहुंचे

पीएम मोदी के रोड शो की तैयारियों के लिए भाजपा संगठन की ओर से यहां पर प्रदेश महामंत्री और अवध क्षेत्र के प्रभारी संजय राय कैंप किए हुए हैं। क्षेत्रीय महामंत्री विजय प्रताप सिंह उनका सहयोग कर रहे हैं। प्रदेश के कृषि और जिले के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही भी अयोध्या पहुंच गए हैं।


82 ब्लॉक में रहेंगे अयोध्यावासी, पांच स्थानों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

पीएम मोदी के रोड शो के दौरान राम जन्मभूमि पथ से लता चौक तक 82 ब्लॉक में अयोध्यावासी रहेंगे। जबकि पांच स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। महिलाओं के लिए तीन, युवाओं के लिए दो, तीर्थ-पुरोहितों और संत-महंत व वरिष्ठ धर्माचार्यों के लिए सात ब्लॉक आरक्षित किए गए हैं। इसी तरह समाज के अन्य वर्गों के लिए अलग-अलग ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। महिलाएं एक रंग के परिधान और युवा एक रंग की टी शर्ट में नजर आएंगे।पीएम मोदी के रोड-शो को भव्य बनाने के लिए अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पीएम मोदी अपने इस रोड शो से अयोध्या ही नहीं बल्कि कैसरगंज, गोंडा, बलरामपुर, बहराइच और श्रावस्ती की लोकसभा सीटों के भाजपा प्रत्याशियों के लिए भी चुनावी माहौल तैयार करने में सफल होंगे।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story