×

Lok Sabha Election: महाराष्ट्र में कांग्रेस 21 व NCP 10 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, उद्धव ठाकरे के खाते में गई अधिक सीटें

Lok Sabha Election 2024: राकांपा (सपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने हफ्तों की व्यस्त बातचीत के बाद महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर बंटवारे पर अंतिम घोषणा कर दी है।

Viren Singh
Published on: 9 April 2024 9:57 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 10:17 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया) 

MVA Seat Sharing Formula: लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल महाविकास अघाड़ी गठबंधन (MVA) की सीटों बंटवारों के लेकर आपसी सहमति आखिरकार बन गई है। इंडिया गठबंधन के तहत महाविकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल दलों ने संयुक्त रूप से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मंगलवार को महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग को लेकर घोषणा कर दी है। उद्धव ठाकरे की शिवसेना महाराष्ट्र में 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस के हिस्से में 17 सीटें आई है, जबकि शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गठबंधन में शामिल तीनों दलों में सबसे अधिक सीटें उद्धव ठाकरे की शिवसेना के खाते में आई हैं।

48 सीटों पर MVA की बनी सहमित

राकांपा (सपा) प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने हफ्तों की व्यस्त बातचीत के बाद महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर बंटवारे पर अंतिम घोषणा कर दी है। यूबीटी नेता उद्धव ठाकरे मंगवलार को प्रेस वार्ता में कहा कि राज्य में MVA का लक्ष्य भाजपा को हराना है।

पीएम के बयान पर उद्धव का पटलवार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यूबीटी को फर्जी शिवसेना के बयान पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कल का भाषण एक प्रधानमंत्री का भाषण नहीं था। जब हम जवाब देते हैं, तो कृपया इसे प्रधान मंत्री के अपमान के रूप में न लें। हमारी आलोचना एक भ्रष्ट पार्टी के नेता के बारे में होगी। ठाकरे ने कहा कि वसूली करने वालों की पार्टी के किसी नेता के लिए हमें फर्जी कहना सही नहीं है।

भाजपा के खिलाफ जीत बड़ा लक्ष्य

कांग्रेस ने सांगली और भिवंडी सीटों पर अपना दावा छोड़ दिया है। यह सीटें अंतिम फैसले के बाद शिव सेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) के खाते में गई हैं। शिवसेना द्वारा सांगली को कांग्रेस को देने से इनकार करने के बारे में पूछे जाने पर उद्धव ठाकरे ने कहा, "जब भाजपा के खिलाफ जीत बड़ा लक्ष्य है तो हमें कुछ मतभेदों को दूर करना होगा, जबकि इस सीट के छोड़ने पर कांग्रेस ने कहा कि हमारा बड़ा उद्देश्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हराना है, जिसने खुद लोकसभा चुनाव 2024 में 400 सीटों का आंकड़ा पार करने की भविष्यवाणी की है।

यूबीटी इन सीटों पर लडेगी चुनाव

उद्धव ठाकरे की शिवसेना 21 सीटों पर महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव लड़ेगी। इसमें जलगांव, परभणी, नासिक, पालघर, कल्याण, ठाणे, रायगढ़, मावल, उस्मानाबाद, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, बुलढाणा, हथकनंगकाले, औरंगाबाद, शिरडी, सांगली, हिंगोली, यवतमाल-वाशिम, मुंबई साउथ, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई नॉर्थ वेस्ट और मुंबई नॉर्थ ईस्ट सीटें शामिल हैं।

कांग्रेस के खाते में आईं से सीटें

कांग्रेस महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के तहत नंदुरबार, धुले, अकोला, अमरावती, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, नांदेड़, जालना, मुंबई उत्तर मध्य, मुंबई उत्तर, पुणे, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर और रामटेक सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

राकांपा को मिलीं ये सीटें

राकांपा लोकसभा चुनाव बारामती, शिरूर, सतारा, भिवंडी, डिंडोरी, माधा, रावेर, वर्धन, अहमदनगर दक्षिण और बीड सीटों पर लडेंगी।

पहले घोषित किए जा चुके उम्मीदवार

बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच भले ही मंगलवार को सीट शेयरिंग को लेकर अंतिम मुहर लगाई गई हो, मगर उद्धव ठाकरे की शिवसेना पहले 21 सीटों पर अपने उम्मदीवारों की घोषणा कर चुकी थी। हाल ही में शिवसेना (UBT) ने चार उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी, जबकि इससे पहले उनसे 17 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story