×

Lok Sabha Election: पुरी में अब जयनारायण देंगे संबित पात्रा को चुनौती,सुचारिता मोहंती ने लौटा दिया था कांग्रेस का टिकट

Loksabha Election: प्रत्याशी सुचारिता मोहंती की ओर से टिकट लौटाए जाने के बाद अब कांग्रेस नेतृत्व ने जयनारायण पटनायक को चुनाव मैदान में उतारा है

Anshuman Tiwari
Published on: 5 May 2024 4:55 AM GMT (Updated on: 5 May 2024 5:57 AM GMT)
LokSabha Election ( Social Media Photo)
X

LokSabha Election ( Social Media Photo)

LokSabha Election: कांग्रेस ने पुरी लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार बदल दिया है। इस सीट पर पार्टी प्रत्याशी सुचारिता मोहंती की ओर से टिकट लौटाए जाने के बाद अब कांग्रेस नेतृत्व ने जयनारायण पटनायक को चुनाव मैदान में उतारा है। हालांकि सुचारिता को मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा था मगर शनिवार को उन्होंने पैसे की कमी का हवाला देते हुए कांग्रेस का टिकट लौटाने का ऐलान किया था।

इस लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर अपने तेजतर्रार नेता संबित पात्रा को चुनाव मैदान में उतारा है। बीजू जनता दल के अरूप पटनायक भी पूरी मजबूती के साथ चुनाव मैदान में डटे हुए हैं। ऐसे में सुचारिता के टिकट लौटाने से कांग्रेस को करारा झटका लगा है।

सुचारिता ने लौटा दिया था कांग्रेस का टिकट

ओडिशा के लोकसभा चुनाव में इस बार बीजू जनता दल, भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हो रहा है। बीजू जनता दल और भाजपा के बीच पहले तालमेल होने की संभावनाएं थीं मगर बाद में सीटों के बंटवारे को लेकर दोनों दलों के बीच गठबंधन नहीं हो सका। अब दोनों दल राज्य में अपनी ताकत दिखाने की कोशिश में जुटे हुए हैं जबकि कांग्रेस मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास कर रही है।


कांग्रेस को शनिवार को उस समय करारा झटका लगा था जब पुरी से पार्टी प्रत्याशी सुचारिता मोहंती ने टिकट लौटाने का ऐलान किया था। उनका कहना था कि चुनाव लड़ने के लिए मुझे पार्टी की ओर से कोई फंड नहीं दिया गया है और पार्टी फंडिंग के बिना मेरे लिए चुनाव लड़ना संभव नहीं होगा। मोहंती ने क्राउड फंडिंग के जरिए पैसा जुटाने की भी कोशिश की थी मगर उन्हें कामयाबी नहीं मिली।उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस की एक वफादार कार्यकर्ता हैं, लेकिन उन्हें टिकट लौटाने का कठोर कदम उठाना पड़ा क्योंकि वह अपने दम पर पर्याप्त धन जुटाने में असमर्थ थीं और पार्टी उन्हें कुछ भी नहीं दे रही थी।

पुरी में कल नामांकन की आखिरी तारीख

पुरी लोकसभा सीट पर छठवें चरण में 25 मई को मतदान होना है और इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 6 मई तय की गई है। इसलिए कांग्रेस नेतृत्व में आनन-फानन में पुरी में अपना प्रत्याशी बदलते हुए अब जयनारायण पटनायक को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है।


वैसे सुचारिता मोहंती को कांग्रेस का मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा था। 2014 के लोकसभा चुनाव में वे दूसरे नंबर पर रही थीं। ऐसे में माना जा रहा था कि वे पुरी में भाजपा और बीजद को मजबूत चुनौती देगी मगर उनके चुनाव मैदान से हटने के ऐलान से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। इसके पहले गुजरात के सूरत और मध्य प्रदेश के इंदौर में भी पार्टी को बड़ा झटका लग चुका है।

भाजपा-बीजद के बीच हो रहा कड़ा मुकाबला

पुरी लोकसभा सीट पर भाजपा ने संबित पात्रा को चुनाव मैदान में उतारा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में पात्रा दूसरे नंबर पर रहे थे। पात्रा ने इस बार जीत हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगा रखी है। 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा ने जीत हासिल की थी। कांग्रेस के टिकट पर 2014 में सुचारिता ने मजबूत चुनौती दी थी मगर 2019 में कांग्रेस ने उनका टिकट काटकर सत्य प्रकाश नायक को मैदान में उतारा था।


तब कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था। पिछले चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सत्य प्रकाश नायक मात्र 44,734 वोट पाने में कामयाब हो सके थे। अब कांग्रेस ने एक बार फिर इस सीट पर उम्मीदवार बदला है। पटनायक को अपनी चुनावी जमीन मजबूत बनाने के लिए काफी कम वक्त मिलेगा। ऐसे में बीजू जनता दल के अरूप पटनायक और भाजपा के संबित पात्रा के बीच मुकाबला होने की संभावना जताई जाने लगी है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story