×

Lok Sabha Election: अमरोहा में जमीन तलाशेगी कांग्रेस, दानिश अली को मिल सकता है टिकट

Lok Sabha Election 2024: अमरोहा में कांग्रेस प्रत्याशी को समाजवादी पार्टी ने अपना समर्थन देने का फैसला लिया है। पिछले लोकसभा चुनावों में बसपा के कुंवर दानिश अली ने यहां से जीत दर्ज की थी।

Abhishek Mishra
Published on: 15 March 2024 8:24 AM GMT
Mp Danish Ali
X

Mp Danish Ali (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव में सपा और कांग्रेस मिलकर चुनाव लडेंगे। इंडिया गठबंधन के तहत अमरोहा लोकसभा सीट कांग्रेस को मिली है। अमरोहा में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी को समाजवादी पार्टी ने अपना समर्थन देने का फैसला लिया है। पिछले लोकसभा चुनावों में बसपा के कुंवर दानिश अली (Kunwar Danish Ali) ने यहां से जीत दर्ज की थी।

टिकट के लिए दो नेताओं में मची होड़

अमरोहा लोकसभा सीट से कांग्रेस कुंवर दानिश अली (Kunwar Danish Ali) को पार्टी का टिकट दे सकती है। बता दें कि बहुजन समाज पार्टी के सांसद कुंवर दानिश अली (Kunwar Danish Ali) को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते बसपा से बाहर कर दिया गया था। कांग्रेस नेता सचिन चौधरी भी इस लोकसभा सीट पर मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं। दोनों ही नेताओं में टिकट को पाने की होड़ मची है। जिससे कांग्रेस पार्टी की ओर से टिकट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। भारतीय जनता पार्टी ने कंवर सिंह तंवर को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। वहीं बसपा की ओर से डॉ. जाहिद हुसैन मैदान में होंगे। कांग्रेस प्रत्याशी की तस्वीर अभी साफ नहीं है।

अमरोहा लोकसभा का जातीय समीकरण

लोकसभा क्षेत्र के जातीय समीकरण की बात करें तो मुस्लिम और दलित सबसे ज्यादा वोटर हैं। क्षेत्र के अंतर्गत कुल पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। जिनमें अमरोहा, हसनपुर, धनौरा, नौगांवा सादात और गढ़मुक्तेश्वर विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। अमरोहा और नौगांवा क्षेत्र मुस्लिम बाहुल्य माने जाते हैं। जाट, गुज्जर और सैनी जातियों का भी यहां अच्छा खासा प्रभाव है।

चालीस साल से नहीं जीती कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी इस लोकसभा क्षेत्र में पिछले चालीस साल से चुनाव नहीं जीत सकी है। अपनी खोई जमीन तलाशने के लिए कांग्रेस को इस बार समाजवादी पार्टी का साथ मिला है। जानकारी के अनुसार पिछली बार 1984 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस उम्मीदवार रामपाल सिंह ने यहां से जीत हासिल की थी। उसके बाद कांग्रेस ने कभी जीत का स्वाद नहीं चखा। कांग्रेस के सामने आगामी लोकसभा चुनाव में अमरोहा लोकसभा सीट से सूखा खत्म करने की चुनौती होगी। 1996 चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी प्रताप सिंह सैनी ने सीट पर जीत दर्ज की थी। इसके अलावा सपा यहां से कभी नहीं जीती।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story