×

Lok Sabha Election: बारामती में होगा ननद-भाभी का मुकाबला, शरद NCP ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट

Lok Sabha Election 2024: सांसद सुप्रिया सुले को राज्य की बारामती लोकसभा सीट से लोकसभा चुनावी रण में उतारा है। एनपीसी की तीसरी सूची में 9 प्रत्याशियों को ऐलान किया गया है।

Viren Singh
Published on: 10 April 2024 5:29 AM GMT (Updated on: 10 April 2024 5:31 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024 (सोशल मीडिया) 

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी तेज हैं। भाजपा सहित देश की पार्टी अपने चुनाव प्रचार अभियान में जुटी हुई है और प्रत्याशियों के पक्ष में वोट मांग रही है। इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 400 पार का लक्ष्य रखा है। वहीं, भाजपा के लगातार दो अजेय रक्ष को रोकने के लिए विपक्षीय पार्टियां इंडिया अलायंस के बैरन तले आई हुई हैं और वादा कर रही हैं कि इस चुनाव में मोदी सरकार की विदाई तय है। इस बीच, महाराष्ट्र की शरद पवार वाली एनसीपी पार्टी ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची का ऐलान कर दिया है। इस सूची में शरद पवार की बेटी राज्यसभा सांसद सुप्रिया सुले का नाम है। पार्टी उन्हें इस बार लोकसभा से सदन भेजने का मूड बनाया है।

9 उम्मीदवारों का हुआ ऐलान

एनसीपी के मुबातिक, सांसद सुप्रिया सुले को राज्य की बारामती लोकसभा सीट से लोकसभा चुनावी रण में उतारा है। एनपीसी की तीसरी सूची में 9 प्रत्याशियों को ऐलान किया गया है। यह ऐलान तब हुआ, जब एक दिन पहले महाविकास अघाड़ी गठबंधन (MVA) की पार्टियों ने लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के सीटों को लेकर बंटवारों की घोषणा की। इसके अलावा पार्टी ने अमर काले को वर्धा से, भास्कर भगरे को दिंडोरी, अमोल काल्हे को शिरूर और निलेश लंके को अहमदनगर लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार बनाया गया है।


इनको बनाया यहां से उम्मीदवार

बजरंग सोनवर्ण को बीड, सुरेश उर्फ बाल्या मामा म्हात्रे को भिवंडी, शशिकांत शिंदे को सतारा और श्रीराम पाटील को रावेर लोकसभा क्षेत्र से एनपीसी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन के तहत एनपीसी को 10 लोकसभा सीटे प्राप्त हुई हैं। इसमें बुधवार को पार्टी ने अपने 9 उम्मीदवार को ऐलान किया दिया।

बारामती से ननद-भाभी आमने- सामने

बारामती में इस बार एनसीपी का सामना एनसीपी से होगा। दरअसल, पार्टी के राजपाठ के असली नेतृत्व की घोषणा के बाद से एनसीपी दो गुटों में बंट गई है। एक गुट पार्टी के मुखिया शदर पवार का है, जोकि इंडिया गठबंधन के साथ है। दूसरा गुट एनसीपी अजीत पवार का है, जोकि भाजपा के साथ लोकसभा चुनाव लड़ रहा है। महाराष्ट्र में भाजपा और अपने सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारें में बारामती लोकसभा सीट अजीत पवार एनसीपी के खाते में गई है, पार्टी ने यहां से अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को मैदान में उतारा है, जबकि शरद पवार के एनसीपी ने इस सीट पर सुप्रिया सुले को मैदान में उतारा है। तो यह कहना अनुचित नहीं होगा कि इस बारामती में ननद और भाभी आमने- सामने की लड़ाई है। इस फैसला 4 जून को होगा।

कल हुई सीट शेयरिंग की घोषणा

इससे पहले बीते मंगलवार को महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों के लिए विपक्षी दल महाविकास अघाड़ी गठबंधन (MVA) ने बंटवारे का ऐलान किया। सीट शेयरिंग में शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) 10 लोकसभा सीटें मिले हैं। कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। प्रदेश के मुख्य विरोध दल उद्धव ठाकरे की शिवसेना को सबसे अधिक 21 सीटें दी गई हैं।

राकांपा को मिलीं ये सीटें

राकांपा को लोकसभा चुनाव में जो 10 सीटें प्राप्त हुई हैं। इसमें बारामती, शिरूर, सतारा, भिवंडी, डिंडोरी, माधा, रावेर, वर्धन, अहमदनगर दक्षिण और बीड संसदीय सीट है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story