×

अमेठी को लेकर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी, गांधी परिवार के चुनाव लड़ने की संभावना पर दिया जवाब

Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी ने आज गाजियाबाद में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने अमेठी को लेकर पूछे गए सवाल का भी जवाब दिया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 17 April 2024 8:00 AM GMT
Rahul Gandhi
X

Rahul Gandhi  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों में कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर लंबे समय से सस्पेंस बना हुआ है। खास तौर पर अमेठी लोकसभा क्षेत्र पर सबकी निगाहें लगी हुई है जहां भाजपा ने एक बार फिर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतार दिया है। अब सबकी निगाहें इस बात पर लगी हुई हैं कि कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी इस चुनाव क्षेत्र से मैदान में उतरते हैं या नहीं।

राहुल गांधी ने आज समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के साथ गाजियाबाद में संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल गांधी ने अमेठी को लेकर पूछे गए सवाल का भी जवाब दिया। हालांकि सवाल पूछे जाने पर उन्होंने इसे भाजपा का सवाल बताते हुए तंज भी कसा।

पार्टी के आदेश का करूंगा पालन

इस प्रेस कांफ्रेंस के दौरान राहुल गांधी से पूछा गया सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह था कि क्या वे अमेठी या रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे? इस सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यह भाजपा वाला का सवाल है, बहुत अच्छा। देखिए मुझे जो भी आदेश मिलेगा, मैं उसका पालन करूंगा। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी में उम्मीदवारों के चयन का फैसला केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से लिया जाता है। इस संबंध में पार्टी की ओर से मुझे जो भी आदेश मिलेगा, मैं उसका पालन करूंगा।

राहुल गांधी के जवाब से साफ हो गया है कि उन्होंने सवाल का सीधा जवाब न देकर उसे टालने की कोशिश की। अगर वे व्यक्तिगत तौर पर अमेठी से चुनाव लड़ने के इच्छुक होंगे तो केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से उनके नाम को मंजूरी देने की औपचारिकता क्षण भर में पूरी की जा सकती है। राहुल गांधी ने सीईसी का उल्लेख करते हुए सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया।


पीएम मोदी ने कसा था राहुल पर तंज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल में केरल में एक रैली के दौरान अमेठी से राहुल गांधी के चुनाव न लड़ने पर तंज कसा था। प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी पर तीखा हमला करते हुए कहा था कि कांग्रेस के युवराज उत्तर प्रदेश में अपनी सीट की रक्षा नहीं कर सके और चुनाव लड़ने के लिए केरल पहुंच गए। कांग्रेस के नेता केरल के लोगों से वोट जरूर मांगेंगे मगर उनके हितों के लिए आवाज नहीं उठाएंगे।

राहुल गांधी ने पिछला लोकसभा चुनाव केरल की वायनाड सीट से जीता था। इस बार भी वे वायनाड लोकसभा सीट से पहले ही नामांकन दाखिल कर चुके हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी अमेठी लोकसभा क्षेत्र से भी चुनाव मैदान में उतरे थे मगर उन्हें केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के सामने हार का सामना करना पड़ा था। स्मृति ईरानी ने उन्हें करीब 55,000 मतों से हराया था। भाजपा ने एक बार फिर स्मृति ईरानी को अमेठी में चुनाव मैदान में उतार दिया है जबकि कांग्रेस ने अभी तक अमेठी में अपने उम्मीदवार का नाम का ऐलान नहीं किया है।


रायबरेली को लेकर भी सस्पेंस बरकरार

अमेठी के साथ ही रायबरेली लोकसभा सीट को लेकर भी सस्पेंस बना हुआ है। सोनिया गांधी के लोकसभा चुनाव से दूरी बनाने और राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बनने के बाद रायबरेली में कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जाती रही हैं। कांग्रेस नेताओं की ओर से इस सीट पर प्रियंका गांधी को लड़ाने की मांग की जाती रही है हालांकि कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

भारतीय जनता पार्टी ने भी अभी तक रायबरेली लोकसभा सीट पर अपने प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है। माना जा रहा है कि भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इस लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी के नाम की प्रतीक्षा कर रहा है। भाजपा ने अभी तक कैसरगंज और रायबरेली लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा रोक रखी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story