×

Lok Sabha Election: अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका का चुनाव लड़ना तय, वायनाड में वोटिंग के बाद होगा बड़ा ऐलान

Lok Sabha Election 2024: पार्टी की ओर से कराए गए इंटरनल सर्वे के बाद इन दोनों सीटों पर गांधी परिवार से ही प्रत्याशी उतारने का फैसला किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 24 April 2024 5:43 AM GMT
Rahul Gandhi Priyanka Gandhi
X

Rahul Gandhi Priyanka Gandhi  (PHOTO: social media ) 

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने अभी तक गांधी परिवार का गढ़ मानी जाने वाली उत्तर प्रदेश की दो महत्वपूर्ण सीटों अमेठी और रायबरेली पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस हाईकमान के फैसले का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है मगर जानकार सूत्रों का कहना है कि अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से प्रियंका गांधी का चुनाव लड़ना तय है।

पार्टी की ओर से कराए गए इंटरनल सर्वे के बाद इन दोनों सीटों पर गांधी परिवार से ही प्रत्याशी उतारने का फैसला किया गया है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक वायनाड में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होने वाली वोटिंग के बाद इस बाबत बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

इंटरनल सर्वे के बाद हुआ बड़ा फैसला

प्रदेश कांग्रेस के नेताओं की ओर से लंबे समय से अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका को चुनाव लड़ाने की मांग की जाती रही है। प्रदेश इकाई की ओर से केंद्रीय चुनाव समिति के पास इन दोनों नेताओं का नाम भी भेजा गया है। इसके साथ ही दोनों लोकसभा क्षेत्रों में पार्टी ने इंटरनल सर्वे भी कराया है।

इस सर्वे की रिपोर्ट भी इन दोनों नेताओं के पक्ष में ही आई है। गांधी परिवार के प्रति दोनों क्षेत्रों के लोगों का पॉजिटिव रिस्पांस मिला है। सर्वे में यह बात उभरकर सामने आई है कि चुनाव लड़ने की स्थिति में दोनों नेताओं को जीत मिलने की संभावनाएं हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि पार्टी की ओर से इन दोनों प्रमुख चेहरों का जल्द ही ऐलान किया जा सकता है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री का भी कहना है कि सोनिया गांधी भी चाहती हैं कि उनकी लोकसभा सीट रायबरेली पर प्रियंका गांधी को चुनाव मैदान में उतारा जाए। इसके साथ ही अमेठी के लिए उन्होंने राहुल गांधी के नाम का समर्थन किया है।

दोनों सीटों पर पांचवें चरण में होनी है वोटिंग

सोनिया गांधी अब राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बन चुकी हैं और अब उन्होंने लोकसभा चुनाव न लड़ने का फैसला किया है। जानकारों के मुताबिक राहुल गांधी और प्रियंका पहले अमेठी और रायबरेली से लड़ने के लिए तैयार नहीं थे मगर पार्टी नेताओं पर लगातार अनुरोध पर उन्होंने भी अपनी सहमति दे दी है।

अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों में अभी नामांकन के लिए वक्त बचा हुआ है क्योंकि दोनों ही सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होने वाला है। इन दोनों सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख तीन मई तय की गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल और प्रियंका 30 अप्रैल को इन सीटों पर अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

सोनिया की चिट्ठी के बाद लगती रही हैं अटकलें

राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव लड़ने के फैसले के बाद सोनिया गांधी ने रायबरेली के लोगों के नाम एक भावुक चिट्ठी भी लिखी थी। इस चिट्ठी में उन्होंने क्षेत्र से पारिवारिक रिश्ता बनाए रखने की बात कही थी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी उम्मीद जताई थी कि हर मुश्किल के समय मुझे और मेरे परिवार को रायबरेली के लोगों का पहले की तरह समर्थन मिलता रहेगा।

इस चिट्ठी के बाद से ही प्रियंका गांधी के रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जाती रही हैं। लखनऊ से लेकर दिल्ली तक कांग्रेस नेताओं का यही मानना है कि अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार की सीटें हैं और इन सीटों से गांधी परिवार को ही चुनाव लड़ना चाहिए। कांग्रेस नेताओं का कहना है कि इन दोनों सीटों पर अभी तक किसी भी विकल्प पर विचार नहीं किया गया है। ऐसे में गांधी परिवार का इन दोनों सीटों से चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।

वायनाड की वोटिंग के बाद होगा ऐलान

कांग्रेस सूत्रों का कहना है की सोची समझी रणनीति के तहत अमेठी और रायबरेली में राहुल और प्रियंका के नाम का ऐलान में विलंब किया जा रहा है। दरअसल पार्टी का शीर्ष नेतृत्व वायनाड में 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होने वाली वोटिंग का इंतजार कर रहा है। इस वोटिंग के खत्म होने का इंतजार इसलिए किया जा रहा है ताकि वायनाड में राहुल के पक्ष में होने वाली वोटिंग पर कोई बुरा असर न पड़े।

प्रियंका गांधी पहले चुनाव प्रचार में व्यस्तता और संगठन को मजबूत बनाने की दलील देते हुए चुनाव लड़ने के लिए तैयार नहीं थीं मगर पार्टी नेताओं के लगातार दबाव को देखते हुए अब उन्होंने भी अपना मन बदल लिया है। कांग्रेस नेताओं की ओर से दलील दी जा रही है कि देश बचाने के लिए गांधी परिवार के इन दोनों नेताओं को अब आगे आना ही होगा।

हालांकि अमेठी लोकसभा सीट को लेकर प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा का नाम भी उछला था मगर पार्टी नेताओं का मानना है कि उनका चुनाव लड़ना उतना असरकारक साबित नहीं होगा।

स्मृति ईरानी का बयान भी बड़ा संकेत

केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने भी अभी हाल में अमेठी के अपनी जनसभा के दौरान बड़ा संकेत दिया था। उनका करना था कि 26 अप्रैल को वायनाड में वोटिंग के बाद अमेठी में राहुल गांधी दिखेंगे और वे यहां के लोगों को अपना परिवार बताएंगे। यहां के लोगों के बीच जातिवाद का जहर घोलने की कोशिश करेंगे। उनका यह बयान भी राहुल गांधी की उम्मीदवारी का बड़ा संकेत दे रहा है। अब सबकी निगाहें अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों को लेकर कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के फैसले पर टिकी हुई हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story