×

राजस्थान में BJP को बड़ा झटका, बागी तेवर दिखाने वाले सांसद Rahul Kaswan ने थामा Congress का दामन

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज अपने आवास पर राहुल कस्वां को कांग्रेस की सदस्यता दिलाई।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 11 March 2024 9:30 AM GMT
Rahul Kaswan
X

राहुल कस्वां (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में बागी तेवर दिखाने वाले चूरू के भाजपा सांसद राहुल कस्वां आज कांग्रेस में शामिल हो गए। चूरू लोकसभा सीट से भाजपा ने इस बार उनका टिकट काट दिया था जिसे लेकर वे काफी नाराज थे। टिकट काटे जाने के बाद उन्होंने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से कई सवाल पूछे थे और इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने का संकेत भी दिया था।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज अपने आवास पर राहुल कस्वां को कांग्रेस की सदस्यता दिलाई। इससे पहले भाजपा सांसद ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। राहुल कस्वां का कांग्रेस में शामिल होना भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। जाट समाज से ताल्लुक रखने वाले राहुल कस्वां की अपने लोकसभा क्षेत्र में मजबूत पकड़ मानी जाती है।

भाजपा से इस्तीफे के बाद कांग्रेस में शामिल

कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने के बाद सांसद राहुल कस्वां ने कहा कि मुझे पार्टी में शामिल करने के लिए मैं कांग्रेस नेतृत्व को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि मैंने अपने लोकसभा क्षेत्र के लोगों की आवाज सुनते हुए आगे बढ़ने का फैसला किया है और मैं आगे भी पूर्व की भांति पूरी मजबूती के साथ काम करता रहूंगा।

कांग्रेस में शामिल होने से पूर्व राहुल कस्बा ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने मेरा चूरू लोकसभा परिवार हैशटैग (#MeraChuruLoksabhaParivar) के साथ एक्स पर बीजेपी से इस्तीफा देने का ऐलान किया।

अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा कि राम-राम मेरे चूरू लोकसभा परिवार...मेरे परिवारजनों! आप सबकी भावनाओं के अनुरूप, मैं सार्वजनिक जीवन का एक बड़ा फैसला लेने जा रहा हूं। राजनीतिक कारणों के चलते आज इसी समय, मैं भारतीय जनता पार्टी की प्राथमिक सदस्यता एवं संसद सदस्य पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के प्रति आभार जताते हुए कहा कि इन नेताओं ने मुझे चूरू लोकसभा परिवार की 10 वर्ष तक सेवा करने का मौका दिया। उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र के लोगों के प्रति भी आभार जताया और कहा कि यहां के लोगों का मुझे हमेशा प्यार, सहयोग और आशीर्वाद मिला है।

टिकट कटने पर पूछे थे सवाल

चूरू लोकसभा क्षेत्र से भाजपा ने इस बार कस्वां का टिकट काट दिया था। कस्वां की जगह बीजेपी ने दो बार के गोल्ड मेडल विजेता पैरालंपिक खिलाड़ी देवेंद्र झाझरिया को चुनावी मैदान में उतारा है। टिकट काटे जाने के बाद कस्वां ने अपनी पोस्ट में दिल का दर्द बयां किया था। उन्होंने पार्टी नेतृत्व के फैसले पर सवाल उठाते हुए पूछा था कि क्या उनकी ईमानदारी, कड़ी मेहनत, समर्पण के बारे में कोई संदेह है या क्या वह दागी हैं। अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा था कि आखिर मेरा गुनाह क्या था...? क्या मैं ईमानदार नहीं था ? क्या मैं मेहनती नहीं था ? क्या मैं निष्ठावान नहीं था ? क्या मैं दागदार था ? क्या मैंने चूरू लोकसभा में काम करवाने में कोई कमी छोड़ दी थी ?

उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री जी की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में,मैं सबसे आगे था। और क्या चाहिए था ? जब भी इस प्रश्न को मैंने पूछा,सभी निरुत्तर और निःशब्द रहे। कोई इसका उत्तर नही दे पा रहा। शायद मेरे अपने ही मुझे कुछ बता पाएं।

चूरू सीट पर राहुल की मजबूत पकड़

जाट समुदाय से ताल्लुक रखने वाले राहुल कस्वां की चूरू लोकसभा सीट पर मजबूत पकड़ मानी जाती है। उन्होंने 2014 और 2019 में इस लोकसभा सीट पर चुनाव जीता था और उन्हें इस बार भी टिकट का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। 2019 के चुनाव में राहुल को 59.59 फीसदी वोट मिले थे जबकि 2014 में उन्हें 33.97 फीसदी वोट मिले थे।

राहुल कस्वां के पिता राम सिंह कस्वां भी चूरू लोकसभा सीट से तीन बार चुनाव जीत चुके हैं। उन्होंने 1999, 2004 और 2009 में इस लोकसभा सीट पर जीत हासिल की थी। यही कारण है कि इस लोकसभा क्षेत्र को राहुल के कुनबे का मजबूत गढ़ माना जाता रहा है।

कांग्रेस जल्द बना सकती है उम्मीदवार

राहुल कस्वां के बागी तेवर दिखाने के बाद कांग्रेस ने उन पर डोरे डालने शुरू कर दिए थे। माना जा रहा है कि अब कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की ओर से उन्हें चूरू लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

राहुल कस्वां के कांग्रेस में शामिल होने के मौके को कांग्रेस की ओर से काफी महत्व दिया गया। इस मौके पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली भी मौजूद थे।

राहुल कस्वां इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने का संकेत पहले ही दे चुके हैं। यही कारण है कि कांग्रेस में उनका शामिल होना भाजपा के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। जानकारों के मुताबिक कांग्रेस की ओर से जल्द ही उनकी उम्मीदवारी का ऐलान किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story