×

पूर्णिया सीट को लेकर आर-पार के मूड में Pappu Yadav, राजद प्रत्याशी बीमा भारती का नामांकन आज, समर्थन देने पहुंचेंगे तेजस्वी

Lok Sabha Election 2024: पूर्व सांसद पप्पू यादव ने मंगलवार को अपने समर्थकों से चुनावी मैदान में पूरी तरह डट जाने की अपील की।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 April 2024 3:11 AM GMT
Pappu Yadav, Bima Bharti, Tejashwi Yadav
X

Pappu Yadav,  Bima Bharti , Tejashwi Yadav  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर विपक्षी महागठबंधन में शुरू हुई तकरार अब काफी तेज हो गई है। पूर्व सांसद पप्पू यादव इस सीट को लेकर कोई भी समझौता करने को तैयार नहीं है और अब वे आर-पार की लड़ाई लड़ने के मूड में आ गए हैं। गठबंधन धर्म का पालन करते हुए कांग्रेस नेताओं ने इस पूरे प्रकरण पर चुप्पी साध रखी है। इस बीच पप्पू यादव ने अपने समर्थकों को संकेत दिया है कि वे पूर्णिया से चुनाव जरूर लड़ेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि यदि उन्हें कांग्रेस का सिंबल नहीं मिला तो वे निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरेंगे।

दूसरी ओर राजद प्रत्याशी बीमा भारती आज इस सीट पर अपना नामांकन दाखिल करने वाली हैं। राजद नेतृत्व की ओर से पहले ही उन्हें सिंबल दिया जा चुका है और उनकी चुनावी संभावनाओं को मजबूत बनाने के लिए राजद नेता और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी आज उनके नामांकन के मौके पर पूर्णिया पहुंचेंगे। राजद नेतृत्व ने भी पूर्णिया के चुनाव को प्रतिष्ठा की जंग बना लिया है और ऐसे में पप्पू की सियासी राह अब काफी मुश्किल मानी जा रही है। वैसे पप्पू यादव के चुनावी अखाड़े में उतरने पर इस लोकसभा क्षेत्र में त्रिकोणात्मक मुकाबला होने के आसार हैं।

पूर्णिया से पीछे न हटने का पप्पू का ऐलान

पूर्व सांसद पप्पू यादव ने मंगलवार को अपने समर्थकों से चुनावी मैदान में पूरी तरह डट जाने की अपील की। उन्होंने अपने समर्थकों को संकेत दिया कि वे लोकसभा का चुनाव निश्चित रूप से लड़ेंगे और वह भी पूर्णिया से ही। उनका कहना है कि 2024 का लोकसभा चुनाव वह पूर्णिया के सम्मान में जीत कर दिखाएंगे। वे पूर्णिया में पिछले एक साल से जनसंपर्क में सक्रिय बने हुए हैं मगर यह सीट राजद के खाते में जाने के बाद उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं।

पप्पू यादव ने पिछले दिनों अपनी जन अधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया था। उन्हें उम्मीद थी कि पूर्णिया से उन्हें चुनाव लड़ने का मौका मिलेगा मगर राजद ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया है। राजद की ओर से बीमा भारती को चुनाव मैदान में उतारे जाने से पप्पू यादव को करारा झटका लगा है। जदयू के सिंबल पर पिछला विधानसभा चुनाव जीतने वाली बीमा भारती ने हाल में राजद की सदस्यता ग्रहण कर ली थी।


समर्थकों से 24 घंटे डट जाने की अपील

पप्पू यादव ने मंगलवार को एक्स पर अपनी पोस्ट में अपने समर्थकों से भावुक अपील की। उन्होंने लिखा कि अगले 24 दिन 24 घंटे मैदान में जुट जाएं। 24 का चुनाव जीतेंगे पूर्णिया के सम्मान में। पप्पू यादव ने पहले 2 अप्रैल को नामांकन का ऐलान किया था मगर बाद में उन्होंने अपना नामांकन 4 अप्रैल के लिए टाल दिया था।

दरअसल उन्हें कांग्रेस नेतृत्व से अभी भी इस सीट के लिए कोई रास्ता निकाले जाने की उम्मीद है मगर कांग्रेस नेताओं ने इस पूरे प्रकरण पर अभी तक चुप्पी साध रखी है।

वैसे राजद इस सीट पर दावेदारी छोड़ने के लिए कतई तैयार नहीं दिख रहा है। तेजस्वी यादव ने भी इस सीट को लेकर साफ कर दिया है कि यह सीट राजद के खाते में आई है और इसलिए राजद की ओर से बीमा भारती ही इस सीट पर महागठबंधन की अधिकृत उम्मीदवार होंगी।

उनका कहना है कि हमारी बातचीत किसी एक व्यक्ति से नहीं बल्कि संगठन से हुई है और बिहार में कांग्रेस के साथ हमारा पुराना गठबंधन है।


बीमा भारती को समर्थन देने पहुंचेंगे तेजस्वी

पप्पू यादव ने हाल में राजद मुखिया लालू प्रसाद यादव से पूर्णिया सीट को लेकर पुनर्विचार करने की गुहार लगाई थी मगर इस मुद्दे पर राजद की ओर से पप्पू यादव की दावेदारी को नकार दिया गया है। कांग्रेस भी पप्पू यादव को अपना सिंबल देने के लिए तैयार नहीं है।

ऐसे में माना जा रहा है कि पप्पू यादव निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने की स्थिति में पप्पू यादव के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की तलवार भी लटक जाएगी।

दूसरी ओर बीमा भारती राजद उम्मीदवार के रूप में आज नामांकन दाखिल करने वाली हैं। बीमा भारती की दावेदारी को मजबूत बनाने के लिए पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी आज पूर्णिया पहुंचने वाले हैं। तेजस्वी यादव के इस कदम से साफ है कि राजद नेतृत्व पूर्णिया से पप्पू यादव की सियासी राह रोकने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है।


पप्पू के नामांकन पर त्रिकोणात्मक मुकाबला

पूर्णिया में महागठबंधन की ओर से मौजूदा जदयू सांसद संतोष कुशवाहा को चुनाव मैदान में उतारा गया है जबकि राजद की ओर से बीमा भारती उन्हें चुनौती देगी। बीमा भारती का कहना है कि पप्पू यादव मेरे गार्जियन हैं और मुझे उनका समर्थन मिलने की पूरी उम्मीद है।

दूसरी ओर पप्पू यादव यहां से चुनाव लड़ने के लिए पर अड़े हुए हैं। ऐसी स्थिति में यदि पप्पू यादव ने गुरुवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया तो पूर्णिया में त्रिकोणात्मक मुकाबले की स्थिति बन सकती है।

कांग्रेस में शामिल होने से पहले पप्पू यादव पूर्णिया में बड़ी रैली के जरिए अपनी ताकत दिखा चुके हैं। अब देखने वाली बात होगी कि वे इस जन समर्थन को वोटों में तब्दील करने में कहां तक कामयाब हो पाते हैं।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story