×

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत, टीएमसी सांसद ने ईसी को लिखा

Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी 17 मार्च को आंध्र के पलनाडु जिले के बोपुडी गांव में एनडीए की चुनावी रैली को संबोधित करने गए थे। रैली से सामने आए वीडियो में पीएम वायुसेना के हेलिकॉप्टर से उतरते नजर आए थे।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 18 March 2024 1:50 PM GMT (Updated on: 18 March 2024 1:51 PM GMT)
TMC MP Saket Gokhale complains to EC against PM Modi for violation of code of conduct
X

टीएमसी सांसद साकेत गोखले ने ईसी से पीएम मोदी के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत: Photo- Social Media

PM Modi: पीएम मोदी (PM Modi) के खिलाफ चुनाव आयोग में आचार संहिता उल्लंघन (Violation Of Code of Conduct) की शिकायत दर्ज कराई गई है। यह शिकायत ममता बनर्जी के सांसद साकेत गोखले ने दर्ज कराई है। गोखले का आरोप है कि पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के पलनाडु में लोकसभा सीट चिलकलुरिपेट में एक चुनावी रैली में भाग लेने के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया।

पीएम मोदी रविवार यानी 17 मार्च को पलनाडु जिले के बोपुडी गांव में एनडीए की चुनावी रैली को संबोधित करने गए थे। रैली से सामने आए वीडियो में पीएम वायुसेना के हेलिकॉप्टर से उतरते नजर आए थे। सांसद साकेत ने आंध्र प्रदेश चुनाव आयोग को दी शिकायत की कॉपी सोशल मीडिया एक्स पर भी शेयर की है। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव आयोग ने 16 मार्च को चुनाव की तारीखों का ऐलान करते समय यह चेतावनी दी थी कि आचार संहिता के उल्लंघन से सख्ती से निपटा जाएगा।

न कि सुप्रीम कोर्ट में

टीएमसी सांसद गोखले ने बताया कि उन्होंने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करवाई है न कि सुप्रीम कोर्ट में क्योंकि जब चुनाव चल रहे हों और आचार संहिता लागू हो तो अदालतों को चुनावी मामलों में हस्तक्षेप करने की परमिशन नहीं है। इसलिए पीएम मोदी पर चुनाव आयोग को ही कार्रवाई करनी चाहिए।

वहीं एक यूजर ने चुनाव आयोग के 2014 के नोटिफिकेशन का हवाला देते हुए कहा कि एसपीजी सिक्योरिटी वाले लोग सरकारी वाहनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पर गोखले ने जवाब रिप्लाई दिया कि यह मामला केवल बुलेटप्रूफ और एस्कॉर्ट व्हीकल जैसे जैमर कारों के लिए है। सुरक्षा कारणों के चलते आईएएफ हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल इसके तहत नहीं आता।

सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल ने ही इंदिरा को अयोग्य बनाया था-

आचार संहिता के नियम चुनाव प्रचार के लिए सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल पर रोक लगाते हैं। 1975 में इंदिरा गांधी को विशेष रूप से इसी कारण से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। सांसद गोखले ने कहा कि यदि भाजपा ने भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर को किराए पर लेने के लिए भुगतान किया है तो चुनाव आयोग को हम सभी को यह बताना चाहिए कि भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर ही क्यों चुना गया। अब टीएमसी सांसद के शिकायत का चुनाव आयोग क्या जवाब देगा यह तो कहना मुश्किल है। लेकिन इसको लेकर विपक्षी पार्टियां हमलावर होंगी यह तो तय माना जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story