×

चुनाव की बातें: हजारीबाग में दो ओबीसी आमने-सामने, मुकाबला हुआ दिलचस्प

चुनाव की बातें: इस बार पार्टी के लिए मुश्किल हो गई है क्योंकि मुकाबला मुख्य रूप से दो पिछड़ों ओबीसी के बीच है - भाजपा के हज़ारीबाग़ (सदर) विधायक मनीष जयसवाल और कांग्रेस पार्टी के मांडू विधायक जय प्रकाश भाई पटेल।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 May 2024 12:47 PM GMT (Updated on: 18 May 2024 12:53 PM GMT)
Congress Partys Mandu MLA Jai Prakash Bhai Patel-BJPs Hazaribagh (Sadar) MLA Manish Jaiswal
X

 कांग्रेस पार्टी के मांडू विधायक जय प्रकाश भाई पटेल-भाजपा के हज़ारीबाग़ (सदर) विधायक मनीष जयसवाल: Photo- Social Media

Jharkhand News: लोकसभा चुनाव में झारखण्ड की हज़ारीबाग़ लोकसभा सीट पर ओबीसी के दो उम्मीदवार आमने-सामने हैं, जिससे मुकाबला दिलचस्प होने के साथ-साथ अप्रत्याशित भी हो गया है। हज़ारीबाग़ लोकसभा सीट भाजपा का गढ़ मानी जाती है और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा और उनके बेटे जयंत सिन्हा पिछले तीन बार से भाजपा के टिकट पर इस सीट से जीतते रहे हैं। लेकिन इस बार पार्टी के लिए मुश्किल हो गई है क्योंकि मुकाबला मुख्य रूप से दो पिछड़ों ओबीसी के बीच है - भाजपा के हज़ारीबाग़ (सदर) विधायक मनीष जयसवाल और कांग्रेस पार्टी के मांडू विधायक जय प्रकाश भाई पटेल। इस बार जयंत सिन्हा कांग्रेस के साथ चले गए हैं और कांग्रेस उम्मीदवार जेपी पटेल को पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने न सिर्फ समर्थन देने का ऐलान किया है बल्कि वह उनके चुनाव प्रचार में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा: Photo- Social Media

सन 84 में जीती थी कांग्रेस

कांग्रेस ने आखिरी बार यह सीट 1984 में जीती थी जब दामोदर पांडे ने सीपीआई उम्मीदवार भुवनेश्वर प्रसाद मेहता को हराया था। 2004 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के उम्मीदवार भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने यशवंत सिन्हा को 1.5 लाख से ज्यादा वोटों से हराया था।

2009 से, हज़ारीबाग का प्रतिनिधित्व भाजपा द्वारा किया गया है और इसे भगवा पार्टी का गढ़ माना जाता है। 2009 में, यशवंत ने सीट जीती जबकि उनके बेटे जयंत सिन्हा ने 2014 और 2019 में दो बार जीत हासिल की। 2019 में जीत का अंतर बहुत बड़ा था। जयंत सिन्हा ने 7, 28,798 वोट हासिल करके कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल प्रसाद साहू को 4,79,548 वोटों से हराया। जयंत का वोट शेयर 67.42 फीसदी रहा था।

इस बार अलग हालात

इस बार के चुनाव में मामला अलग है। दिलचस्प बात यह है कि दोनों मौजूदा भाजपा विधायक हैं और पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। हालाँकि, जय प्रकाश पटेल लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस में चले गए थे।

मनीष जयसवाल लगातार दो बार विधायक चुने गए हैं, जबकि जय प्रकाश भाई पटेल तीन बार विधायक चुने गए थे। दोनों के बीच एक और समानता यह है कि दोनों ने क्रमशः अपने पिता - ब्रजकिशोर जयसवाल और टेकलाल महतो की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाया है।

जयंत सिन्हा: Photo- Social Media

हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र की राजनीतिक नब्ज पर नजर रखने वाले स्थानीय लोगों का मानना है कि पहली बार दोनों उम्मीदवारों के सीट जीतने की समान संभावना है। कांग्रेस उम्मीदवार जय प्रकाश भाई पटेल के बहनोई शिवलाल महतो के भाजपा में शामिल होने से, मुकाबला दिलचस्प हो गया है जिससे कांग्रेस के लिए आसानी से पार पाना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा, कायस्थ समुदाय ने खुले तौर पर कहा है कि वे भाजपा उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे क्योंकि कायस्थ जयंत सिन्हा को हज़ारीबाग़ से टिकट नहीं दिया गया था।

दूसरी ओर, झामुमो कार्यकर्ता कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन करने के लिए बहुत उत्सुक नहीं हैं क्योंकि उन्हें जय प्रकाश भाई पटेल पर भरोसा नहीं है क्योंकि उनका हर चुनाव से पहले पाला बदलने का ट्रैक रिकॉर्ड है। स्थानीय लोगों का मानना है कि जो कोई भी चुनाव जीतेगा, वह मामूली अंतर से सीट जीतेगा क्योंकि दोनों उम्मीदवारों की सार्वजनिक उपस्थिति कम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story