×

राहुल के लिए रायबेरली में सोनिया ने की भावुक अपील, चुनावी सभा में बोलीं- ‘मैं आपको अपना बेटा...’

UP Lok Sabha Elections 2024: रैली में सोनिया गांधी ने कहा कि मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं। जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसा ही प्यार और स्नेह उसे (राहुल गांधी) को भी दीजिएगा।

Viren Singh
Published on: 17 May 2024 12:19 PM GMT (Updated on: 17 May 2024 2:03 PM GMT)
UP Lok Sabha Elections 2024
X

रायबेरली में राहुल गांधी के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करतीं सोनिया गांधी (सोशल मीडिया) 

UP Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में यहां से कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी के समर्थन में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान राज्यसभा सांसद सोनिया गांधी ने रायबेरली वासियों से लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी के लिए एक भावनात्मक अपील की। उन्होंने कहा कि रायबेरली वालों को मेरे बेटे राहुल को भी वही प्यार और स्नेह दें, जैसा आपने मुझे दिया।

जितना मुझे प्यार दिया वैसा राहुल को भी दीजिए

रैली में सोनिया गांधी ने कहा कि मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं। जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसा ही प्यार और स्नेह उसे (राहुल गांधी) को भी दीजिएगा। यह आपको निराशन नहीं करेगी। सोनिया गांधी ने कहा कि उनके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी यह है कि रायबरेली के लोग उन्हें 20 साल तक सांसद के रूप में सेवा करने का मौका दिया।

इस मिट्टी से 100 वर्षों से जुड़ा रहा मेरा परिवार

उन्होंने कहा कि रायबरेली के मेरे परिवार के सदस्यों, मुझे खुशी है कि मुझे लंबे समय के बाद आपके बीच आने का अवसर मिला है। मैं हृदय से आपका आभारी हूँ। मेरा सिर आपके सामने श्रद्धा से झुकता है। यह कहते हुए कि रायबरेली उनका परिवार है, उसी तरह अमेठी भी मेरा घर है। उन्होंने कहा कि मेरे जीवन की कोमल यादें और परिवार की जड़ें पिछले 100 वर्षों से इस मिट्टी से जुड़ी हुई हैं। मां गंगा जैसा पवित्र यह रिश्ता अवध और रायबरेली के किसान आंदोलन से शुरू हुआ, जो आज तक जारी है।

सोनिया के बाद राहुल चुनाव मैदान में

बता दें कि सोनिया गांधी द्वारा रायबेरली से लोकसभा सीट छोड़ने के बाद कांग्रेस ने यहां से राहुल गांधी को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। सोनिया गांधी इस बार लोकसभा चुनाव लड़ने से इंनकार कर दिया था। वह राजस्थान से राज्यसभा पहुंची हैं और उच्च सदन की सदस्य हैं। रायबेरली से पहले प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की चर्चा थी और अमेठी से राहुल गांधी के मैदान उतरने की चर्चा थी, लेकिन नामांकन दाखिल के आखिरी दिन कांग्रेस ने रायबेरली से राहुल गांधी को प्रत्याशी घोषित कर दिया और अमेठी से गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया।

दो दशक से कांग्रेस के पास सीट

साल 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार मिलने के बाद पूरी इस बात की संभावना थी कि राहुल गांधी अमेठी से फिर ताल ठोकेंगे, लेकिन प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने की इंकार के बाद राहुल गांधी रायबेरली आ गए। यहां पर उनका मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार एवं प्रदेश मंत्री दिनेश प्रताप सिंह से है। यह वही दिनेश प्रताप सिंह हैं जो एक समय कांग्रेस के बहुत करीबियों में शुमार थे और जिला में सोनिया गांधी का पूरा काम देखते थे। भाजपा ने साल 2019 में भी दिनेश प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया था। उन्होंने इस चुनाव में सोनिया गांधी को कड़ी टक्कर थी। हालांकि यह सीट दो दशकों तक सोनिया गांधी के पास रही।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story