×

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण की 102 सीटों पर कल मतदान, गडकरी समेत इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कल देश की 102 सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता 102 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 18 April 2024 1:33 PM GMT
Voting tomorrow on 102 seats in the first phase, the fate of these stalwarts including Gadkari will be decided
X

पहले चरण की 102 सीटों पर कल मतदान, गडकरी समेत इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला: Photo- Social Media

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कल देश की 102 सीटों पर मतदान होगा। इन सभी सीटों पर बुधवार की शाम चुनावी शीर थम चुका है और अब विभिन्न दलों के दिग्गज उम्मीदवार बूथों पर व्यवस्था दुरुस्त करने में जुटे हुए हैं। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाता 102 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्रियों के साथ कई अन्य दिग्गज नेताओं की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है। जिन केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का कल फैसला होना है, उनमें नागपुर सीट से चुनाव लड़ रहे नितिन गडकरी और मुजफ्फरनगर सीट से चुनाव लड़ रहे संजीव बालियान शामिल हैं। इन सीटों का चुनाव नतीजा भी अन्य सीटों के साथ 4 जून को घोषित किया जाएगा।

इन राज्यों की सीटों पर होगा मतदान

पहले चरण में कल तमिलनाडु में सबसे ज्यादा सीटों पर मतदान होगा। तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं और इन सभी सीटों पर पहले चरण में ही मतदान का काम पूरा हो जाएगा। उत्तराखंड में लोकसभा की पांच सीटें हैं और इन सभी सीटों पर भी कल ही मतदान होना है। तमिलनाडु और उत्तराखंड के अलावा अरुणाचल प्रदेश की 2, मेघालय की 2, अंडमान निकोबार की 1, मिजोरम की 1, पुडुचेरी की 1, सिक्किम की 1 और लक्षद्वीप की 1 सीट पर भी मतदाता कल उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर भी कल वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा राजस्थान की 12, मध्य प्रदेश की 6, असम और महाराष्ट्र की 5-5, बिहार की 4, पश्चिम बंगाल की 3, मणिपुर की 3, और जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़ और त्रिपुरा की एक-एक सीटों पर भी कल मतदान होगा।

पिछले चुनाव में यूपीए पड़ा था भारी

यदि 2019 के चुनाव नतीजे की बात की जाए तो इन 102 सीटों में से 45 सीटों पर यूपीए ने जीत हासिल की थी जबकि एनडीए 41 सीटें जीतने में कामयाब रहा था। भाजपा ने इनमें से 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे जबकि कांग्रेस ने 65 सीटों पर चुनाव लड़ा था। तमिलनाडु में द्रमुक ने इनमें से 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

आठ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का होगा फैसला

पहले चरण की वोटिंग में आठ केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला होने वाला है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की लोकसभा सीट नागपुर में कल पहले चरण में ही मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। गडकरी इस बार नागपुर लोकसभा सीट पर हैट्रिक लगाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान इस बार मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र में कड़े मुकाबले में फंसे हुए हैं और कल उनके चुनाव क्षेत्र में भी मतदान होने वाला है। इन दोनों केंद्रीय मंत्रियों के अलावा जिन केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का कल फैसला होगा, उनमें किरेन रिजिजू, सर्वानंद सोनोवाल, जितेंद्र सिंह, भूपेंद्र यादव, अर्जुन राम मेघवाल और एल मुरूगन शामिल हैं। तेलंगाना की पूर्व राज्यपाल तमिलिसाईं सुंदरराजन और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों विप्लब कुमार देब और नबाम तुकी के चुनाव क्षेत्रों में भी कल ही मतदान होने वाला है।

इन दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी

पहले चरण के मतदान में कई अन्य दिग्गजों की साख भी दांव पर लगी हुई है। उत्तर प्रदेश की पीलीभीत लोकसभा सीट पर योगी सरकार के मंत्री जितिन प्रसाद की किस्मत का फैसला होगा। मध्य प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ का गढ़ माने जाने वाले छिंदवाड़ा में भी कल ही मतदान होने वाला है। यहां पर उनके बेटे नकुलनाथ को इस बार भाजपा से कड़ी चुनौती मिल रही है।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई असम की जोरहाट लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं और वहां भी कल ही मतदान होने वाला है। बीजेपी की गढ़ मानी जानी वाली उत्तरी राजस्थान की चूरू लोकसभा सीट पर दो बार के पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी और भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र झाझरिया चुनाव मैदान में है। उनका मुकाबला पिछले बार के विजेता और कांग्रेस प्रत्याशी राहुल कस्वां से हो रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story