×

MP Election 2023: बीजेपी ने जारी की 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, 6 सांसद और 3 केंद्रीय मंत्रियों को मैदान में उतारा

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 39 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा ने 6 सांसद और 3 केंद्रीय मंत्रियों को भी मैदान में उतारा है। देखें कहां से कौन लड़ेगा चुनाव...

aman
Report aman
Published on: 26 Sep 2023 2:46 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2023 2:46 AM GMT)
MP Election 2023
X

MP Election 2023 (Social Media)

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। पार्टी ने सोमवार (25 सितंबर) को 39 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया। वहीं, बीजेपी ने केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को भी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar), प्रहलाद पटेल (Prahlad Patel), फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) को भी मैदान में उतारा है।

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधानसभा चुनाव 2023 को किसी भी कीमत पर जीतना चाहती है। शायद यही वजह है कि, पहली बार ऐसा हुआ है जब केंद्रीय मंत्री, सांसद और पार्टी के बड़े-बड़े नेताओं को विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा गया है। इस लिस्ट में आधा दर्जन से अधिक सांसद और मंत्री शामिल है।

बीजेपी के 7 सांसद लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

बीजेपी ने जिन केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को एमपी विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया है, उनमें तीन केंद्रीय मंत्री हैं। इनके अलावा 4 और सांसदों को टिकट दिया है। मध्य प्रदेश चुनाव में कुल मिलाकर 7 सांसदों को टिकट दिया गया है। वहीं, बीजेपी ने मैहर सीट से नारायण त्रिपाठी (Narayan Tripathi), सीधी से केदारनाथ शुक्ला (Kedarnath Shukla) और नरसिंहपुर सीट से जालम सिंह पटेल (Jalam Singh Patel) का टिकट काट दिया गया है।

सिंधिया की करीबी और विजयवर्गीय को यहां से टिकट

बीजेपी की इस दूसरी सूची में कुल 39 में से 6 महिलाओं को टिकट दिया गया है। वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) की करीबी इमरती देवी को भी टिकट मिला है। वो डबरा विधानसभा सीट से उप चुनाव हार गई थीं। इसी तरह, कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) को इंदौर की 1 नंबर सीट से प्रत्याशी बनाया है। इस वक़्त यहां से कांग्रेस के संजय शुक्ला विधायक हैं।

बता दें, कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र आकाश विजयवर्गीय इंदौर की 3 नंबर विधानसभा सीट से एमएलए हैं। सांसद गणेश मंत्री, सांसद राकेश सिंह और सांसद रीति पाठक को भी विधानसभा टिकट दिया गया है। छिंदवाड़ा से कमलनाथ के सामने विवेक बंटी साहू (Vivek Bunty Sahu) को उतारा गया है। इससे पहले, बीजेपी ने पहली लिस्ट में भी 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। अभी तक बीजेपी मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा में से 76 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर चुकी है।

नरसिंहपुर सीट से प्रहलाद सिंह पटेल

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल (Prahlad Singh Patel) को नरसिंहपुर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट से फिलहाल जालम सिंह पटेल विधायक हैं। जालम सिंह, प्रह्लाद पटेल के छोटे भाई हैं।








aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story