×

MP Municipal Elections: भाजपा ने किया महापौर उम्मीदवारों का ऐलान, 13 सीटों पर हुई घोषणा, 3 पर निर्णय बाकी

MP Municipal Elections: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कुल 16 नगर निगम सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों का फाइनल ऐलान कर दिया है

Rajat Verma
Published on: 14 Jun 2022 11:23 AM GMT
BJP announces mayor candidates for municipal elections in Madhya Pradesh, announced on 13 seats, decision on 3 pending
X

मध्य प्रदेश नगर निगम चुनाव: Photo - Social Media

MP Municipal Elections: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कुल 16 नगर निगम सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 13 उम्मीदवारों का फाइनल ऐलान कर दिया है वहीं ग्वालियर, इंदौर और रतलाम में अभी भाजपा ने आधिकारिक रूप से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। भाजपा द्वारा इस चुनाव के मद्देनज़र भरसक तैयारियां करने के साथ ही मतदाताओं से केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार के कार्यों के बदौलत वोट मामंग रहे हैं।

इन नियमों के तहत भाजपा (BJP) ने बांटे चुनाव टिकट

भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने चुनाव से पहले टिकट बाँटने के दौरान ही एक दिशा-निर्देश और नियम जारी कर दिए तहब, जिसके आधार पर खरा उतरने वाले शख्स को ही इस चुनाव में टिकट आवंटित किया जा रहा है।

भाजपा ने 60 वर्ष से अधिक की आयु वाले किसी भी शख्स को टिकट नहीं दिया है। इसके अलावा किसी भी भाजपा विधायक अथवा सांसद के किसी भी रिश्तेदार को नगर पालिका चुनाव का टिकट नहीं दिया गया है। अब ऐसे किसी भी प्रकार की कोई भी सिफारिश काम नहीं आयी है।

भाजपा ने इन प्रत्याशियों को महापौर पद के लिए उतारा मैदान में

भारतीय जनता पार्टी ने कुल 16 में से 13 नगर पालिका सीटों पर चुनाव के मद्देनज़र महापौर के पद हेतु उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इस उम्मीदवारों की सूची में मुरैना नगर पालिक से मीना जाटव, सागर नगर पालिका से संगीता तिवारी, रीवा नगर पालिका से प्रमोद व्यास, सतना से योगेश ताम्रकार, सिंगरौली से चंद्र प्रताप विश्वकर्मा, जबलपुर से डॉ. जितेंद्र जामदार, कटनी से ज्योति दीक्षित, छिंदवाड़ा से अनंत धुर्वे, भोपाल से मालती राय, खंडवा से अमृता यादव, बुरहानपुर से माधुरी पटेल, उज्जैन नगर निगम से मुकेश टटवाल और देवास से गीता अग्रवाल का नाम शामिल है।

जुलाई में होगा मतदान (Voting will be held in July)

मध्य प्रदेश नगर निगम की कुल सीटों के लिए आगामी 6 जुलाई और 13 जुलाई को दो चरणों में मतदान की प्रक्रिया सुनिश्चित की जाती है। मतदान के पश्चात 17 जुलाई और 18 जुलाई के दिन मतगणना पूरी कर विजेता के नाम का आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा। फिलहाल, मध्य प्रदेश नगर निगम के 16 सीटों पर चुनाव के मद्देनज़र नामांकन की प्रक्रिया जारी है। आपको बता दें कि इस चुनाव में 16 नगर निगम के अतिरिक्त 76 नगर पालिका और 298 नगर परिषद शामिल हैं।

तीन नगर निगम सीटों पर उम्मीदवार घोषित करना बाकी

भाजपा ने मध्य प्रदेश में कुल 16 नगर निगम सीटों में 3 सीटों पर अभी उम्मीदवार की घोषणा नहीं कि है, जिसमें ग्वालियर, इंदौर और रतलाम की नगर निगम सीटें शामिल हैं। फिलहाल, प्राप्त सूचना की मानें तो इन तीन सीटों पर अभी कुछ पेंच फंसा हुआ है तथा कुछ ही दिनों में इम तीनों सीटों पर भी उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story