×

MP Best Engineering Colleges: मध्य प्रदेश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज

Best Engineering College of MP : आज के आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बताएंगे जहां आप एडमिशन लेकर अपना कैरियर बना सकते हैं

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 March 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 15 March 2024 3:30 AM GMT)
MP Best Engineering Colleges: मध्य प्रदेश के टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज
X

Best Engineering College of MP: आजकल के बच्चे ज्यादातर इंजीनियरिंग लाइन में जाना पसंद करते हैं इसके लिए वह 10th पास करने से पहले ही अपने लिए बेहतरीन कॉलेज के ऑप्शंस देखने लगते हैं जिम पढ़ना तो बहुत आसान है लेकिन उसके लिए उनके पेरेंट्स को बहुत अधिक पैसे स्पेंड करने पड़ते हैं वही आप मध्य प्रदेश में बीटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बताएंगे, जहां आप एडमिशन लेकर अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके साथ ही यहां से आपको बढ़िया प्लेसमेंट भी मिल जाएगा।

​आईआईटी इंदौर​

आप आईआईटी इंदौर से बीटेक कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले जी एडवांस्ड परीक्षा क्वालीफाई करना होगा यहां एक साल की फीस 233000 है

​मनित भोपाल​

आप मनित भोपाल से भी बीटेक की पढ़ाई कर सकते हैं इसके लिए आपको सालाना 71000 फीस अदा करनी होगी यहां आपको 15 से 20 लाख रुपए तक का प्लेसमेंट मिल जाता है।

MANIT Bhopal

आईआईटी भोपाल​

इसके अलावा आप राजधानी भोपाल में स्थित IIIT से भी बीटेक कर सकते हैं इसके लिए आपको 1 साल में 1 लाख 79 हजार फीस भरनी होगी इसकी ज्यादा जानकारी आपको ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

IITDM, जबलपुर​

बीटेक करने के लिए आप जबलपुर में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट आफ इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग से भी अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं यहां एक लाख 58 हजार रुपये 1 साल की फीस है।

IIT Indore

वीआईटी यूनिवर्सिटी भोपाल

इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले युवा वीआईटी यूनिवर्सिटी भोपाल से भी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं इसके लिए आपको एक साल में 1 लाख 58 फीस जमा करने होंगे।

आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी

राजधानी भोपाल में स्थित आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी से भी आप बीटेक की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं यहां 1 वर्ष की फीस 55,000 है इसके अलावा यहां पर अच्छे प्लेसमेंट भी मिल जाते हैं।

अवधेश प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी

आप अवधेश प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी से भी बीटेक कर सकते हैं यहां आपको 1 साल में ₹40000 फीस भरने होंगे।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय

बीटेक करने के लिए आप यूनिवर्सिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भी एडमिशन ले सकते हैं यह मध्य प्रदेश के टॉप 10 कॉलेज में शुमार है।

DAAV Indore

DAAV इंदौर

आप इंदौर में स्थित देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय में भी पढ़ाई कर सकते हैं यहां बीटेक करने के लिए आपको एक साल में 82,961 रुपए देने होंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story