×

Maharashtra Caste Census: महाराष्ट्र में हो सकती है जातिगत गिनती

Maharashtra Caste Census: बिहार सरकार द्वारा जाति जनगणना जारी करने के बाद, महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने भी राज्य में इसी तरह के जाति-आधारित सर्वेक्षण अभ्यास का संकेत दिया है।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Oct 2023 11:36 AM GMT
Caste counting may take place in Maharashtra
X

 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस: Photo- Social Media

Maharashtra Caste Census: बिहार सरकार द्वारा जाति जनगणना जारी करने के बाद, महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने भी राज्य में इसी तरह के जाति-आधारित सर्वेक्षण अभ्यास का संकेत दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने कहा है कि वे बिहार सरकार की जाति जनगणना के आंकड़ों और इसकी प्रामाणिकता की जांच करेंगे और उनकी सरकार महाराष्ट्र में भी इसी तरह की कवायद करने के लिए सकारात्मक है।

मुख्यमंत्री करेंगे फैसला

उन्होंने कहा कि हम बिहार सरकार के आंकड़ों की जांच करेंगे और उसका अध्ययन भी करेंगे। हम प्रामाणिकता और इसके निहितार्थों को भी सत्यापित करेंगे। हम जाति-आधारित जनगणना के लिए बहुत सकारात्मक हैं। बिहार एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने जाति आधारित सर्वेक्षण कराया है और उसका डेटा भी जारी किया है. तो हम देखेंगे कि कौन सा तरीका अपनाना है, बिहार सरकार का या किसी और का। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे इस पर अंतिम फैसला लेंगे। महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले ने पहले कहा था कि वह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को पत्र लिखेंगे और उनसे राज्य में जाति-आधारित सर्वेक्षण कराने का अनुरोध करेंगे।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे: Photo- Social Media

कांग्रेस की मांग

विपक्ष के नेता और महाराष्ट्र कांग्रेस विधायक विजय वडेट्टीवार ने भी यही मांग की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को बिहार की तर्ज पर राज्य में जाति आधारित सर्वेक्षण कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि जाति-आधारित सर्वेक्षण प्रमाणित डेटा प्रदान करेंगे और इसके आधार पर कल्याण और विकास कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। जद (यू) के महासचिव, एमएलसी कपिल पाटिल ने सीएम एकांत शिंदे और डीसीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार को जाति-आधारित सर्वेक्षण करने के लिए बिहार सरकार के मॉडल का पालन करने के लिए लिखा।

यह भी पढ़ें- Bihar Caste Census: जातीय जनगणना के बाद बिहार में 'मुस्लिम सीएम' बनाने की मांग हुई तेज, सोशल मीडिया पर चल रहा कैंपेन

उन्होंने कहा कि एक बार यह सर्वेक्षण हो जाए तो महाराष्ट्र में मराठा जैसी कई जातियों की आरक्षण की मांग का समाधान हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार के आंकड़े कई बातें स्पष्ट करते हैं क्योंकि सर्वेक्षण से पता चलता है कि राज्य में ओबीसी 62 प्रतिशत हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने उन्हें केवल 27 फीसदी आरक्षण दिया है, जबकि उच्च जाति 15 फीसदी है, लेकिन वे ईडब्ल्यूएस कोटा के तहत 10 फीसदी आरक्षण का आनंद ले रहे हैं। पाटिल ने कहा, जाति-आधारित डेटा भारत में विभिन्न हाशिए पर और वंचित जातियों को हुए नुकसान की भरपाई करने में मदद करेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story