×

IIT Bombay Suicide Case: आईआईटी बॉम्बे के छात्र ने किया सुसाइड, 7वीं मंजिल से लगाई छलांग

IIT Bombay Suicide Case: मृतक छात्र दर्शन सोलंकी गुजरात के अहमदाबाद का रहने वाला था। वह आईआईटी बॉम्बे में केमिकल इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष का छात्र था।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Feb 2023 3:13 AM GMT
IIT Bombay Suicide Case
X

IIT Bombay Suicide Case  (photo: social media )

IIT Bombay Suicide Case: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मुंबई से एक दुखद घटना सामने आई है। यहां पढ़ रहे एक छात्र ने 7वीं मंजिल से छलांग लगाकर सुसाइड कर लिया है। जानकारी के मुताबिक, घटना रविवार की है। मृतक छात्र दर्शन सोलंकी गुजरात के अहमदाबाद का रहने वाला था। वह आईआईटी बॉम्बे में केमिकल इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष का छात्र था।

पुलिस के मुताबिक, मृतक छात्र की उम्र 18 वर्ष है। उसने सुबह करीब साढ़े 11 बजे आईआईटी के सातवें मंजिल से छलांग लगा दी थी। जिसके बाद आननफानन में आईआईटी के कर्मचारियों ने उसे अस्पताल में एडमिट करवाया, जहां डॉक्टरों ने छात्र को मृत घोषित कर दिया। आईआईटी प्रशासन की सूचना पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वहीं, आईआईटी प्रशासन मृतक छात्र के परिवार को घटना को लेकर सूचित कर दिया है।

जानकारी के मुताबिक, दो दिन पहले ही उसकी हाफ टर्म परीक्षा खत्म हुई थी। पुलिस का कहना है कि प्रथम दृष्टया छात्र मानसिक अवसाद में लगता है, जिससे परेशान होकर उसने ये कदम उठाया। हालांकि, पुलिस घटना की हर एंगल से जांच कर रही है। पुलिस पता लगा रही है कि कहीं उसने एग्जाम के प्रेशर में तो आत्महत्या नहीं की। मृतक छात्र के कमरे से पुलिस को कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है।

पवई एसएसपी बुधन सावंत ने कहा कि प्राथमिक सूचना के आधार पर दुर्घटनावश हुई मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि मामले की जांच पुलिस इंस्पेक्टर विजय कांबले कर रहे हैं। पुलिस का कहना है छात्र के दोस्तों और परिजनों से भी इस बारे में पूछताछ की जाएगी।

पिछले साल भी हुई थी ऐसी घटना

आईआईटी बॉम्बे में सुसाइड की ये कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी छात्र यहां अपनी जान दे चुके हैं। पिछले साल यानी जनवरी 2022 में एक छात्र ने हॉस्टल की सातवीं मंजिल से कूदकर खुदकुशी कर ली थी। मृतक 26 छात्र सेकेंड ईय़र में पढ़ रहा था। उसके कमरे से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ था, जिसमें उसने कहा था कि वो यह कदम डिप्रेशन में आकर उठा रहा है। उसने आत्महत्या के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story