×

Bullet Train Project: पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को महाराष्ट्र सरकार ने दी सभी मंजूरी, उद्धव सरकार ने लटका रखी थी फाइल

Bullet Train Project: उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने बताया कि राज्य में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना को मंजूरी मिल गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 July 2022 11:50 AM GMT
Maharashtra government gave all approval to PM Modis dream project, Uddhav government had hung the file
X

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट: Photo - Social Media

Mumbai: महाराष्ट्र (Maharashtra) में सत्ता परिवर्तन के साथ ही अटके प्रोजेक्टों ने एकबार फिर रफ्तार पकड़ ली है। आरे मेट्रो शेड परियोजना (Aarey Metro Shed Project) के बाद राज्य की एकनाथ शिंदे सरकार (eknath shinde government) ने एक और बड़े प्रोजक्ट को हरी झंडी दे दी है। उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस (Deputy Chief Minister Devendra Fadnavis) ने बताया कि राज्य में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन परियोजना (Ahmedabad-Mumbai Bullet Train Project) को सभी मंजूरी मिल गई है। दरअसल, ये परियोजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट (Prime Minister Narendra Modi's Dream Project) माना जाता है। 2019 में बीजेपी की सत्ता से रवानगी के बाद महाराष्ट्र में प्रोजेक्ट की रफ्तार काफी धीमी हो गई थी।

बीजेपी लगातार आरोप लगाते रही है कि उद्धव सरकार ने जानबूझकर इस प्रोजेक्ट को धीमा कर दिया है। अब सरकार बदलने के बाद ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि ये प्रोजेक्ट वापस से रफ्तार पकड़ेगी। बीते दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस ओर इशारा करते हुए कहा था कि नई सरकार आने के बाद उम्मीद है कि प्रोजेक्ट में तेजी आएगी।

फड़नवीस ने पूर्व की एमवीए सरकार पर साधा निशाना

डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस (Deputy CM Devendra Fadnavis) ने कहा कि वे इस प्रोजेक्ट पर इसलिए जोर नहीं दे रहे हैं कि ये बुलेट ट्रेन है बल्कि इसलिए कि ये नए दौर का यातायात है। उन्होंने कहा कि हमारी बात सीएम एकनाथ शिंदे से हो चुकी है और हम इस परियोजना को रफ्तार देने पर सहमत हैं। डिप्टी सीएम ने पूर्ववर्ती एमवीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को रोक दिया था। इससे महाराष्ट्र में काम उस गति से नहीं हो सका जिस गति से गुजरात में हो रहा है।

Photo - Social Media

2026 में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का दावा

अभी हाल ही में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि सूरत से बिलिमोरा के बीच देश की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में शुरू हो जाएगी। बिलिमोरा दक्षिण गुजरात के नवसारी जिले में स्थित है। उनके मुताबिक, 70 किलोमीटर मीटर के रूट पर पिलर तैयार हो चुके हैं। वहीं अहमदाबाद से वापी के बीच 160 किलोमीटर रूट पर फाउंडेनशन का काम पूरा हो चुका है।

क्या है पूरी परियोजना

देश के दो बड़े आर्थिक गतिविधियों के केंद्र मुंबई और अहमदाबाद के बीच 320 किमी की रफ्तार से बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। दोनों शहरों के बीच 508 किमी की दूरी है। इसमें 12 स्टेशन होंगे। इस ट्रेन से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घटकर तीन घंटे रह जाएगा। अभी इसमें छह घंटे का समय लगता है। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 1.1 लाख करोड़ रूपये है। इसमें 81 प्रतिशत फंडिंग जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी यानी जाइका कर रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story