×

Maharashtra News: अडानी पर शरद पवार का विपक्षी दलों से अलग रुख, एनसीपी के मुखिया ने उद्योगपति की फिर दिल खोलकर की तारीफ

Maharashtra News: एनसीपी मुखिया शरद पवार ने बारामती में विद्या प्रतिष्ठान के इंजीनियरिंग विभाग में रोबोटिक लैब के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए अडानी की तारीफों के पुल बांधे।

Anshuman Tiwari
Published on: 24 Dec 2023 3:58 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2023 4:55 AM GMT)
Maharashtra News
X

उद्योगपति गोतम अडानी और शरद पवार (सोशल मीडिया)

Maharashtra News: देश के विपक्षी दलों ने भले ही शीर्ष उद्योगपति गौतम अडानी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा हो मगर एनसीपी के मुखिया शरद पवार ने गौतम अडानी की एक बार फिर दिल खोलकर तारीफ की है। महाराष्ट्र के पुणे जिले के बारामती में एक प्रौद्योगिकी केंद्र के निर्माण में उद्योगपति अडानी की ओर से दी गई वित्तीय मदद के लिए पवार ने उन्हें धन्यवाद दिया और उनकी जमकर प्रशंसा की।

पवार ने बारामती में विद्या प्रतिष्ठान के इंजीनियरिंग विभाग में रोबोटिक लैब के उद्घाटन के दौरान सभा को संबोधित करते हुए अडानी की तारीफों के पुल बांधे। इस कार्यक्रम के दौरान फिनोलेक्स जे पावर सिस्टम्स लिमिटेड के अध्यक्ष दीपक छाबरिया भी मौजूद थे। शरद पवार का यह बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत विपक्षी दलों के अन्य नेता समय-समय पर अडानी के खिलाफ जोरदार हमला बोलते रहे हैं।

अडानी ने दी 25 करोड़ की आर्थिक मदद

सभा को संबोधित करते हुए एनसीपी मुखिया पवार ने कहा कि हम देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का पहला सेंटर बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं और निर्माण कार्य चल रहा है। इस परियोजना पर करीब 25 करोड़ रुपए का खर्च आएगा मगर खुशी की बात यह है कि इसके लिए फंड की व्यवस्था हो चुकी है। इस बाबत मेरी अपील के बाद काफी अच्छा रिस्पांस मिला है। कई लोगों ने निर्माण में मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।

पवार ने कहा कि देश में निर्माण क्षेत्र की सबसे महत्वपूर्ण कंपनी फर्स्ट सिफोटेक ने परियोजना के लिए 10 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद की है। इस मौके पर मैं गौतम अडानी के नाम का उल्लेख भी करना चाहूंगा जिन्होंने परियोजना के लिए 25 करोड़ रुपए का चेक संस्था के पास भेजा है। इन दोनों की ओर से दी गई आर्थिक मदद के कारण हमने इन दोनों प्रोजेक्ट की स्थापना की दिशा में कदम बढ़ा दिया है और निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

बारामती में बनेगी पहली स्मार्ट फैक्ट्री

एनसीपी मुखिया ने कहा कि आज देश और विदेश में कुशल इंजीनियरों की भारी डिमांड है और इस डिमांड को पूरा करने के लिए बारामती में पहली स्मार्ट फैक्ट्री के निर्माण का फैसला किया गया है और इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। बारामती को पवार फैमिली का गढ़ माना जाता है और इस क्षेत्र में पवार ने विकास की कई परियोजनाएं लागू की हैं।

पहले भी किया था अडानी का बचाव

वैसे यह पहला मौका नहीं है जब एनसीपी मुखिया शरद पवार ने शीर्ष उद्योगपति गौतम अडानी की तारीफ की है। हिडनबर्ग की रिपोर्ट सामने आने के बाद विपक्षी दलों ने जेपीसी के गठन की मांग को लेकर कई दिनों तक संसद में भारी हंगामा किया था मगर पवार ने उस समय भी अडानी का समर्थन किया था। उस समय कांग्रेस से अलग रुख अपनाते हुए पवार ने कहा था कि हम अडानी समूह पर लगे आरोपों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से समिति गठित किए जाने का समर्थन करते हैं।

पवार का कहना था कि संयुक्त संसदीय समिति में संख्या बल के आधार पर भाजपा का दबदबा होगा और इस कारण जांच को लेकर हमेशा संदेह बना रहेगा। पवार की समय-समय पर गौतम अडानी से मुलाकात भी होती रही है। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने गौतम अडानी से शरद पवार की मुलाकातों को लेकर जमकर निशाना भी साधा था। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे गुट भी अडानी का विरोध करता रहा है मगर फिर भी पवार अडानी का समर्थन करते रहे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story