×

Manipur Election 2022: एनपीपी बनी बड़ी दावेदार, भगवा पार्टी को सत्ता से उखाड़ फेंकने की छेड़ी मुहिम!

Manipur Election 2022: 2017 में एनपीपी ने एक "किंगमेकर" की भूमिका निभाई थी। पार्टी ने भाजपा को उसके गठबंधन में शामिल होकर मणिपुर में अपनी पहली सरकार बनाने में मदद की थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shreya
Published on: 21 Feb 2022 9:57 AM GMT
Manipur Election 2022: एनपीपी बनी बड़ी दावेदार, भगवा पार्टी को सत्ता से उखाड़ फेंकने की छेड़ी मुहिम!
X

कॉनराड संगमा (फाइल फोटो- ट्विटर) 

Manipur Election 2022: मणिपुर के विधानसभा चुनाव (Manipur Vidhan Sabha Chunav) में खासी रोचक परिस्थिति है। गठबंधन सरकार की अहम सहयोगी नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने ही एक तरह से भगवा पार्टी को राज्य की सत्ता से उखाड़ फेंकने की मुहिम छेड़ रखी है। मणिपुर चुनाव (Manipur Chunav) में कहने को मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) और प्रमुख विपक्षी कांग्रेस (Congress) के बीच हो सकता है, लेकिन क्षेत्रीय पार्टी एनपीपी एक उल्लेखनीय दावेदार के रूप में उभर रही है। मणिपुर के पड़ोसी मेघालय (Meghalaya) में कॉनराड संगमा (Conrad Sangma) के तहत एनपीपी गठबंधन सरकार का नेतृत्व करती है।

2017 में एनपीपी ने एक "किंगमेकर" की भूमिका निभाई थी। पार्टी ने भाजपा को उसके गठबंधन में शामिल होकर मणिपुर में अपनी पहली सरकार बनाने में मदद की थी। तब पार्टी ने 9 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की थी। मणिपुर में अपना आधार बढ़ाने की कोशिश में एनपीपी मौजूदा चुनाव में कुल 60 सीटों में से 39 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। खुद को राष्ट्रीय दलों के विकल्प के रूप में पेश करते हुए, एनपीपी खुद को एक स्वतंत्र, अखिल-पूर्वोत्तर पार्टी के रूप में पेश कर रही है इस पार्टी ने विवादास्पद अफस्पा या सीएए जैसे क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर एक स्टैंड लिया है।

NPP एक नया विकल्प

एनपीपी की युवा शाखा की प्रमुख रतिका युमनाम (Ratika Yumnam) कहती हैं पहले एक स्वदेशी अधिकार कार्यकर्ता के रूप में काम करती थीं। युमनाम का कहना है कि ये सिर्फ एक भ्रम है कि भाजपा या कांग्रेस सिर्फ दो विकल्प हैं। हम एक नया विकल्प हैं। युमनाम ने भले ही इस बात पर प्रकाश डाला हो कि एनपीपी एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार की सहयोगी है, लेकिन तथ्य यह है कि यह एक असहज गठबंधन रहा है।

2020 में, एनपीपी के चार विधायक, जो मंत्री भी हैं, बीरेन सरकार (N Biren Singh Government) पर शिकंजा कसने वाले थे, और संकट अंततः भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा टाला गया था। एनपीपी के मणिपुर चेहरे और डिप्टी सीएम वाई जॉयकुमार सिंह (Yumnam Joykumar Singh) के साथ बीरेन की प्रतिद्वंद्विता भी दोनों पक्षों के बीच एक दुखद मुद्दा रहा है। ये मतभेद अब 28 फरवरी और 5 मार्च को होने वाले चुनावों से पहले और बढ़ गए हैं।

कॉनराड संगमा कहते हैं कि उनकी पार्टी एक "राजनीतिक शून्य" भर सकती है। वे कहते हैं, 'कांग्रेस के भाजपा के खिलाफ कमजोर होने और सत्ता विरोधी लहर के साथ, एक खालीपन उभर रहा है और हम इसे भर सकते हैं।

मैंने बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों से विश्वास खो दिया

मणिपुर के वयोवृद्ध राजनेता और वांकघी के मौजूदा विधायक वाई इराबोट सिंह कहते हैं कि 2017 के राज्य विधानसभा चुनावों से पहले, तत्कालीन इबोबी सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की "उच्च-सख्ती" ने उन्हें भाजपा में जाने के लिए मजबूर कर दिया था। अब, आगामी विधानसभा चुनावों के लिए, भाजपा ने उन्हें टिकट से वंचित कर दिया है, उनके स्थान पर इबोबी के भतीजे और कांग्रेस के दलबदलू ओकराम हेनरी सिंह को उनके निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा, जिससे उन्हें नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) में शामिल होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

वे कहते हैं कि 'मैंने बड़ी राष्ट्रीय पार्टियों से विश्वास खो दिया है। एनपीपी धर्मनिरपेक्ष है, पूर्वोत्तर की आवाज का प्रतिनिधित्व करती है, और यह भाजपा को टक्कर देगी, इसलिए मैं इसमें शामिल हुआ हूं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story