×

Meghalaya MLAs Oath Ceremony: मेघालय में नवनिर्वाचित विधायकों ने ली शपथ, संगमा को 2 पार्टियों ने दिया समर्थन

Meghalaya MLAs Oath Ceremony: मेघालय में नवनिर्वाचित 59 विधायकों को शपथ दिलायी गयी।

Jugul Kishor
Published on: 6 March 2023 9:15 AM GMT (Updated on: 6 March 2023 9:37 AM GMT)
Meghalaya MLAs Oath Ceremony Live Update
X

Meghalaya MLAs Oath Ceremony Live Update (Pic: Social Media)

Meghalaya MLAs Oath Ceremony: मेघालय में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाने के लिए विधान सभा का सोमवार 6 मार्च को विशेष सत्र बुलाया गया। सदन की बैठक में नवनिर्वाचित 59 विधायक शामिल हुए हैं। एनपीपी अध्यक्ष कोनराड के संगमा भी विधायकों के शपथ समारोह में शामिल हुए। कार्यवाहक विधानसभा अध्‍यक्ष टिमोथी डी शिरा ने सभी विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। विधान सभा के आयुक्त और सचिव एंड्रयू साइमन के कहा है सदन की बैठक अगली बैठक 9 मार्च को होगी, जिसमें अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा।

मेघालय में एनडीए की सरकार का रास्ता लगभग स्पष्ट हो गया है। कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को दो क्षेत्रीय दलों यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) ने अपना समर्थन दे दिया है। इसके बाद अब एनपीपी-बीजेपी गठबंधन समर्थक विधायकों की संख्या 45 हो गई है। मेघालय में सरकार बनाने के लिए किसी दल या गठबंधन को न्यूनतम 31 विधायकों की जरूरत है। बता दें कि कोनराड संगमा कल यानी की मंगलवार को सीएम पद की शपथ लेंगे। इस शपथग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे।

मेघालय में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला

मेघालय में गुरुवार 2 मार्च को विधान सभा चुनाव के नतीजे आए थे। राज्य में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला। हालांकि नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने 24 सीटें जीती थी। इसके अलावा टीएमसी ने 5 सीट, भारतीय जनता पार्टी ने 2 सीट, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2 सीट, कांग्रेस ने 5 सीट, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2 सीट, यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी 11 सीट, वॉइस ऑफ द पीपुल पार्टी ने 4 सीट वहीं अन्य ने 2 सीट पर जीत दर्ज की थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story