×

Meghalaya New CM: सीएम कोनराड संगमा ने दिया इस्तीफा, नए मुख्यमंत्री इस तारीख को लेंगे शपथ

Meghalaya New CM: मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने आज सबसे पहले अपना इस्तीफा राज्यपाल फागू चौहान को सौंपा। इसके बाद समर्थक विधायकों की चिट्टी उन्हें सौंपी और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 March 2023 9:13 AM GMT
Meghalaya New CM Conrad Sangma
X

Meghalaya New CM Conrad Sangma (Photo: Social Media)

Meghalaya New CM: पूर्वोतर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के नतीजों के आने के बाद सरकार गठन की कवायद शुरू हो गई है। खंडित जनादेश वाले मेघालय में भी सरकार गठन की प्रक्रिया जोर-शोर से चल रही है। रिजल्ट के कुछ देर बाद नए गठबंधन ने आकार ले लिया। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने आज सबसे पहले अपना इस्तीफा राज्यपाल फागू चौहान को सौंपा। इसके बाद समर्थक विधायकों की चिट्टी उन्हें सौंपी और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

कार्यवाहक सीएम के तौर पर कामकाज

प्राप्त जानकारी के अनुसार, राज्यपाल चौहान ने संगमा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उन्हें नई सरकार के गठन तक कार्यवाहक सीएम के तौर पर कामकाज करने को कहा है। नेशनल पीपुल्स पार्टी के नेता कोनराड संगमा ने गवर्नर के सामने 32 से अधिक विधायकों के समर्थन का दावा किया है। बता दें कि 60 सदस्यों वाली मेघालय विधानसभा में बहुमत के लिए 31 विधायकों की दरकार होती है।

इस तारीख को सीएम पद की लेंगे शपथ

मेघालय सीएम के शपथग्रहण समारोह की तारीख सामने आ गई है। मेघालय बीजेपी के अध्यक्ष अर्नेस्ट मावरी ने बताया कि 7 मार्च को शिलांघ में नई मेघालय सरकार का शपथग्रहण समारोह होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने स्वयं दोनों नेताओं को आमंत्रित किया है।

मेघालय में आया खंडित जनादेश

पूर्वोतर के तीन राज्यों में एकमात्र मेघालय ही ऐसा रहा, जहां खंडित जनादेश आया। यहां चुनाव लड़ रहे किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं हुआ। सबसे अच्छा प्रदर्शन सत्तारूढ़ एनपीपी और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) का रहा। एनपीपी को पिछला बार की 19 सीटों के मुकाबले इसबार 26 सीटों पर सफलता मिली। वहीं, यूडीपी को 11 सीटों पर जीत हासिल हुई।

कांग्रेस महज 5 सीटों पर सिमटी

2018 के विधानसभा चुनाव में 21 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी कांग्रेस इस बार महज 5 सीटों पर सिमट गई। वहीं, तृणमुल कांग्रेस ने भी 5 सीटों पर जीत हासिल की। बीजेपी को पिछले बार के मुकाबले 1 सीट का फायदा हुआ और उसने तीन सीटों पर जीत हासिल की। मेघालय में बीजेपी और एनपीपी अन्य छोटे दलों की मदद से एकबार फिर 2018 की तरह गठबंधन सरकार बना रहे हैं। इस सरकार में यूडीपी भी शामिल थी। लेकिन विधानसभा चुनाव से ऐन पहले सभी पार्टियां गठबंधन से निकल गई और अकेले चुनाव मैदान में उतरी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story