×

Meghalaya News: जानिए कौन हैं मेघालय के कोनराड संगमा

Meghalaya News: मेघालय में कोनराड संगमा फिर मुख्यमंत्री बनने की राह पर हैं। राज्य में भाजपा के समर्थन से संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी सत्ता में लौट आई है। 2018 के चुनावों में त्रिशंकु विधानसभा के बाद, भारतीय जनता पार्टी समर्थित गठबंधन के तहत संगमा मेघालय के मुख्यमंत्री बने थे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 March 2023 5:06 AM GMT (Updated on: 3 March 2023 5:06 AM GMT)
Meghalaya Chief Minister Conrad Sangma
X

Meghalaya Chief Minister Conrad Sangma (Photo: Social Media)

Meghalaya News: मेघालय में कोनराड संगमा फिर मुख्यमंत्री बनने की राह पर हैं। राज्य में भाजपा के समर्थन से संगमा की नेशनल पीपुल्स पार्टी सत्ता में लौट आई है। 2018 के चुनावों में त्रिशंकु विधानसभा के बाद, भारतीय जनता पार्टी समर्थित गठबंधन के तहत संगमा मेघालय के मुख्यमंत्री बने थे।भारत में सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्रियों में से एक, 45 वर्षीय कोनराड संगमा, एनपीपी के पूर्व नेता, मेघालय के मुख्यमंत्री और नौ बार के लोकसभा सदस्य पूर्णो अगितोक संगमा के बेटे हैं। 1990 के दशक के अंत में, उन्होंने अपने पिता के अभियान प्रबंधक के रूप में अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की थी। उस समय उनके पिता कांग्रेस का हिस्सा थे।

1999 में बनाई राकांपा

1999 में कांग्रेस से निकाले जाने के बाद संगमा के पिता ने शरद पवार के साथ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सह-स्थापना की थी। 2008 में, संगमा एनसीपी के टिकट पर मेघालय विधानसभा के लिए चुने गए थे और उन्हें बिजली, वित्त, पर्यटन आदि सहित कई महत्वपूर्ण मंत्रालय सौंपे गए थे। उन्होंने मेघालय का वित्त मंत्री बनने के 10 दिनों के भीतर राज्य का पहला बजट भी पेश किया।

एनपीपी का नेतृत्व

2016 में अपने पिता की मृत्यु के बाद, संगमा बाद में तुरा से संसद के लिए चुने गए और उसी वर्ष एनपीपी का नेतृत्व संभाला। 2018 में मेघालय राज्य विधानसभा चुनाव के बाद तुरा के सांसद के रूप में संगमा ने इस्तीफा दे दिया। हालाँकि, उनकी बहन अगाथा संगमा के उपचुनाव में तुरा से चुने जाने के बाद निर्वाचन क्षेत्र परिवार के हाथों में ही बना रहा। संगमा की एक और बहन क्रिस्टी राजनीति से एकदम अलग हैं।

गैर राजनीतिक पहलू

बागडोर संभालने के बाद से सीएम संगमा ने पर्यटन को बढ़ावा देने, औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने और मेघालय के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए काम किया है। एनपीपी नेता संगमा, मेघालय क्रिकेट एसोसिएशन और स्पोर्ट्स अकादमी के अध्यक्ष के रूप में कार्य करने वाले एक कुशल संगीतकार और खेल उत्साही भी हैं।

दिल्ली में पढ़ाई

कोनराड का पालन-पोषण दिल्ली में हुआ और उन्होंने सेंट कोलंबस स्कूल में शिक्षा प्राप्त की।इंपीरियल कॉलेज लंदन से वित्त में एमबीए पूरा करने से पहले, उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से उद्यमी प्रबंधन में व्यवसाय प्रशासन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। संगमा ने 29 मई 2009 को पेशे से डॉक्टर मेहताब चंदी से शादी की।और उनकी दो बेटियां हैं: अमारा और कैय्यान।राजनीति के अलावा, संगमा पीए संगमा फाउंडेशन के अध्यक्ष के रूप में सामाजिक कार्य से जुड़े रहे हैं, जो शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतरी के लिए काम करता है, और ग्रामीण मेघालय में चार कॉलेज भी चलाता है। कॉनराड संगमा इलेक्ट्रिक गिटार बजाते हैं और हेवी मेटल बैंड आयरन मेडेन के प्रशंसक हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story