×

Lok sabha election 2019: 7वें चरण में सबसे अधिक आपराधिक प्रत्याशियों की संख्या

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के चुनाव में अब तक के हुए छह चरणों के चुनाव के बाद सबसे अधिक आपरधिक पृष्ठभूमि के प्रत्याशी सामने आएं हैं। इस बार इस क्षेत्र के आपराशिक प्रत्याशियों की सख्या पिछले बार से अधिक है।

Anoop Ojha
Published on: 16 May 2019 5:00 PM GMT
Lok sabha election 2019: 7वें चरण में सबसे अधिक आपराधिक प्रत्याशियों की संख्या
X

लखनऊ: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के चुनाव में अब तक के हुए छह चरणों के चुनाव के बाद सबसे अधिक आपरधिक पृष्ठभूमि के प्रत्याशी सामने आएं हैं। इस बार इस क्षेत्र के आपराशिक प्रत्याशियों की सख्या पिछले बार से अधिक है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 19 प्रतिशत दागी थे जो अब बढकर 2019 में 23 प्रतिशत हो गएँ हैं। इस प्रकार इस चरण के चुनाव में आपराधिक किस्म के मुकदमों वाले प्रत्याशियों की संख्या में इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें.....शिवपाल ने रोड शो के जरिए दिखाई अपनी ताकत, कहा- बीजेपी को रोकना मेरा है मकसद

17वी लोकसभा में उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों पर 979 प्रत्याशियों ने चुनाव लडा जिसमें से 958 प्रत्याशियों के शपथ पत्रों का विश्लेषण एडीआर के द्वारा किया गया जिसमें 220 उम्मीदवारों ने अपना आपराधिक रिकाॅर्ड घोषित किया जो 23 प्रतिशत है इनमें से 181 प्रत्याशियों ने गंभीर आपराधिक रिकाॅर्ड घोषित किया जो 19 प्रतिशत है। 358 उम्मीदवारों ने अपने को करोडपति घोषित किया जो 37 प्रतिशत है औसत सम्पत्ति प्रति उम्मीदवार 4.79 निकलकर आयी।

यह भी पढ़ें.....लोकसभा चुनाव में अब पिछड़ों को साध कर आगे बढ़ने में जुटे सभी दल

सातवें चरण में उत्तर प्रदेश के 13 लोकसभा क्षेत्र महाराजगंज, कुशीनगर वाराणसी गोरखपुर बांसगांव गाजीपुर सलेमपुर मिर्जापुर बलिया घोसी देवरिया चंदौली राबर्ट्सगंज ने वोट डाले जायेगे। 26 प्रतिशत आपराधिक प्रवृत्ति के प्रत्याशी मैदान में है जिसमें से 22 प्रतिशत उम्मीदवार गम्भीर आपराधिक प्रवृत्ति के है सबसे ज्यादा आपराधिक मामले में अतीक अहमद पहले स्थान पर है, जो निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में बनारस से चुनाव लड रहे है दूसरे स्थान पर अजय राय है जो कांग्रेस पार्टी की तरफ से बनारस से चुनाव लड रहे है जिनके ऊपर 8 आपराधिक मुकदमेें पंजीकृत है, तीसरे नम्बर पर अतुल कुमार सिंह जो बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर घोसी से चुनाव लड रहे हैं।

यह भी पढ़ें....क्या प्रज्ञा के बयान पर BJP के ‘राष्ट्रवादी सितारों’ के पास रुख स्पष्ट करने की हिम्मत है: प्रियंका

सातवें चरण में सबसे अमीर प्रत्याशियों की सूची में पंकज चैधरी जो महाराजगंज से बहुजन समाज पार्टी से उम्मीदवार है जिनकी सम्पत्ति 37 करोड रूपये से अधिक है, दूसरे स्थान पर कुंवर रनजीत प्रताज नारायन सिंह है जो कुशीनगर से कांगेेंस के प्रत्याशी है जिनकी सम्पत्ति 29 करोड से अधिक है तीसरे स्थान पर अतीक अहमद है जो बनारस से निर्दलीय चुनाव लड रहे है जिनकी सम्पत्ति 25 करोड रूपये है।

सातवे चरण मेें 29 प्रतिशत उम्मीदवारो की शैक्षणिक योग्यता 5वी से 12वी के बीच है 61 प्रतिशत उम्मीदवार स्नातक है, मात्र 8 प्रतिशत महिलाओ को इस चरण में उम्मीदवार बनाया गया है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story