×

Indonesia Volcano: ऐसा ज्वालामुखी जिसमें निकलता है नीले रंग का लावा, जाने वजह

Indonesia Volcano Interesting fact: अधिकांश ज्वालामुखी जावा में पाए जाते हैं, जो स्वयं ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप बने थे। दुनिया का 13 वां सबसे बड़ा द्वीप, जावा में रहस्यमय कावा इजेन ज्वालामुखी भी है जो नीला लावा उगलता है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 25 Oct 2022 2:59 AM GMT
Indonesia blue lava Volcano
X

Indonesia blue lava Volcano(Photo-social media)

Indonesia blue lava Volcano: वर्षों से, ज्वालामुखियों को उनकी विभिन्न विशेषताओं के लिए देखा, अध्ययन और शोध किया गया है। दुनिया भर में लगभग 1,500 संभावित सक्रिय ज्वालामुखी हैं, जिनमें से 500 इतिहास में दर्ज किए गए हैं, और लगभग 45 इस लेख को लिखते समय फूट रहे हैं। आपने बहुत सारे तस्वीरें और वीडियो देखे होंगे जिसमें ज्वालामुखी से लाल या नारंगी रंग का लावा निकलता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि ज्वाला मुखी से नीले रंग का लावा निकलता है। यह बात सुनने में तो अजीब लगती है लेकिन यह बात सत्य है।

इंडोनेशिया के द्वीप राष्ट्र में नीली आग का एक सुंदर ज्वालामुखी

अधिकांश ज्वालामुखी जावा में पाए जाते हैं, जो स्वयं ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप बने थे। दुनिया का 13 वां सबसे बड़ा द्वीप, जावा में रहस्यमय कावा इजेन ज्वालामुखी भी है जो नीला लावा उगलता है ज्वालामुखी में दरारों से गैसें निकलती हैं, और जब वे ऑक्सीजन युक्त वायुमंडलीय वायु के संपर्क में आती हैं, तो वे प्रज्वलित होती हैं, जिससे एक नीली लौ उत्पन्न होती है। कुछ गैसें तरल सल्फर में संघनित होती हैं, जबकि वे जलती रहती हैं और ढलान से नीचे बहती रहती हैं, जिससे नीले लावा का आभास होता है। लौ दिन भर जलती रहती है, लेकिन नीला रंग रात में सबसे अच्छा दिखाई देता है।

अगर आप भी नीले लावा वाले ज्वालामुखी को देखने जाना चाहते हैं तो इन बातों को खास ध्यान रखे, जब आप ऊपर चढ़ते हैं तो सबसे ऊंची चोटी का इलाका ठीक ज्वालामुखीय रेत से शुरू होता है, क्रेटर रिम के साथ चलते हुए ढीली चट्टानों पर जाता है, और फिर, जैसे ही आप सक्रिय क्रेटर में उतरते हैं, आपको बोल्डर मिलेंगे। ज्यादातर लोग पसंद करते हैं सुबह की गर्मी से बचने के लिए आधी रात के बाद दो घंटे की बढ़ोतरी करें। वहां पहुंचने के बाद, सल्फर के धुएं से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। बैठने के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें और असली बिजली की नीली लौ और लावा लेते समय अपना मुखौटा न हटाएं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story