×

Medicine Unknown fact: टेबलेट के बीच में आखिर ये सीधी लाइन क्यों होती है, जाने इसके पीछे की वजह

Medicine facts, Split line on medicine, Why middle line on tablet, दवाओं के बीच में लाइन क्‍यों, दवाओं के बीच में लकीर, दवाओं की डोज, medical tablet have middle line, इंटरेस्टिंग फैक्ट, unknown fact

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 18 Oct 2022 12:02 PM GMT
Unknown fact about Medicine
X

Unknown fact about Medicine(Photo-social media)

Unknown fact about Medicine: दवाइयों को अगर आपने ध्यान से देखा होगा तो उनके बीच में एक सीधी लाइन होती है। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ये लाइन क्यों बनाई जाती है। बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें ये लाइन डिज़ाइन लगती होगी लेकिन आपको बता दें कि ये लाइन कोई डिज़ाइन नहीं बल्कि इसके पीछे छुपा है कोई बड़ा कारण। इस लाइन को Debossed Line कहा जाता है।

आखिर यह डिज़ाइन नहीं तो फिर क्या है। इसे बनाने के पीछे ऐसा क्या कारण

दरअसल इन लाइन्स को बनाने के पीछे यह कारण है कि आप जब भी टेबलेट ले तो उसे दो हिस्से में बाट सके यानी आदि करके ले सके। यह लाइन हमें ज्यादातर हाई पावर की टेबलेट में ही देखने को मिलती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें कई बार कम पावर की भी दवाई लेनी पड़ती है और ऐसे में हम हाई पावर की दवाई को तोड़ कर उसे आदि भी ले सकते हैं। दवाई को सही तरीके से अगर नहीं लेते हैं तो कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते हैं। इसलिए इनके बीच ये सफेद लाइन बनाई जाती है।

ज्यादा पावर की दवाई यानी 1000 mg या 500 mg तो अगर हम उन टेबलेट को दो भागों में तोड़ ले तो बराबर हो जाता है। मतलब हाई डोस भी लौ हो जाती है। कभी कबार ऐसा भी होता है कि कुछ कम डोस की दवाइयों पर भी लाइन बनी होती है। तो वह टेबलेट छोटे बच्चों के लिए होती है। जिनको छोटे बच्चों को दो भागों में करके दिया जाता है। कुछ टेबलेट ऐसे भी होती है जिनके ऊपर लाइन नहीं होती है। इसका सीधा मतलब है। कि आप उस टेबलेट को दो भागों में नहीं तोड़ सकते हो। अगर आप उसे तोड़ कर लेते हो तो दवाई की पावर अपने आप कम हो जाएगी। जिस बीमारी को मिटाने के लिए आप टेबलेट ले रहे हो वह बीमारी भी ठीक नहीं होगी।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story