×

OMG! इस अनोखे गांव में बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, जाने इसके पीछे का कारण

Britain Unique Village: यह अनोखा गांव ब्रिटेन में स्थित है। जहां 90 साल से लोग बिना कपड़ों के रह रहे हैं। यह बात सुनकर इसपर कोई भी यकीन नहीं करेगा परन्तु यह बात सत्य है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 22 Nov 2022 12:55 AM GMT (Updated on: 22 Nov 2022 4:54 AM GMT)
Britain Unique Village
X

Britain Unique Village(photo-social media)

Britain Unique Village: दुनिया में हर जगह के अपने अलग रीती रिवाज है। कुछ तो ऐसे अजीबोगरीब रहन सहन होते हैं। जो दूसरे लोगों को अजीब लगते हैं परन्तु वहां रह रहे लोगों को उन्हें मानना पड़ता है। दुनिया में एक ऐसी ही जगह है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे। हर जगह लोग कपड़े पहन कर रहते हैं। चाहे घर से बाहार जाना हो या घर के अंदर, परन्तु दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां लोग ऐसी परम्परा मानते हैं जिसमें वह कपड़े नहीं पहनते हैं। इस गांव के लोग 90 साल से एक अजीबोगरीब परंपरा का पालन करते आ रहे हैं। चलिए जानते हैं आखिर वह ऐसा क्यों करते हैं।

ब्रिटेन में स्थित ये गांव जहां 90 साल से कोई भी व्यक्ति नहीं पहनते हैं कपड़े, जाने इसके पीछे का रहस्य

यह अनोखा गांव ब्रिटेन में स्थित है। जहां 90 साल से लोग बिना कपड़ों के रह रहे हैं। यह बात सुनकर इसपर कोई भी यकीन नहीं करेगा परन्तु यह बात सत्य है। गांव में रह रहे लोगों के पास सिर्फ दो कमरों का घर है। इस गांव में हर तरह की फैसिलिटी मौजूद है। लेकिन फिर भी यह अपनी परम्परा का पालन करते हैं और शरीर पर एक भी कपड़ा नहीं पहनते हैं। यह गांव ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में स्थित है जिसका नाम स्पीलप्लाट्ज है। इस गांव में चाहे औरत हो या आदमी कोई भी कपड़े नहीं पहनता है। इस गांव में खूबसूरत मकान, स्विमिंग पूल और लोगों को पीने के लिए बीयर भी मिलती है।

स्पीलप्लाट्ज गांव में रहने वाले 82 वर्षीय इसेल्ट रिचर्डसन के पिता ने साल 1929 में इस समुदाय की स्थापना की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनका कहना है कि प्रकृतिवादियों और सड़क पर रहे लोगों में कोई अंतर नहीं है। इस गांव में जाने वाले लोग उनको ऐसा देख कर कई बार हैरान हो जाते हैं। जैसे पोस्टमेन फ़ूड डिलवेरी मेन सभी कोई, यह गांव दिखने में बेहद खूबसूरत है। र्टफोर्डशायर में स्थित यह अनोखा गांव ब्रिटेन की सबसे पुरानी कॉलोनियों में शामिल है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story