×

Interesting fact: ट्रैक्टर के आगे के पहिए छोटे और पीछे के पहिए बड़े क्यों होते हैं, जाने वजह

Interesting Fact About Tractor: ट्रैक्टरों में बड़े और शक्तिशाली डीजल इंजन होते हैं और, सिद्धांत रूप में, इसका मतलब है कि उन्हें स्पोर्ट्स कारों की तरह ही अविश्वसनीय रूप से तेज़ चलने में सक्षम होना चाहिए।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 20 Oct 2022 12:51 PM GMT (Updated on: 20 Oct 2022 1:05 PM GMT)
Interesting unknown fact about tractor
X

Interesting unknown fact about tractor(Photo-social media)

Interesting unknown fact about tractor: ट्रैक्टर तो सभी जानते होंगे और सभी ने ट्रेक्टर देखे भी होंगे, लेकिन क्या आपने कभी ट्रेक्टर को गौर से देखा है। तो आपने उसमें यह चीज जरूर देखि होगी की ट्रेक्टर के आगे के टायर छोटे और पीछे के टायर बड़े होते हैं। आखिर ट्रैक्टर सड़क पर चलने वाले वाहनों से इतना अलग क्यों है। ट्रेक्टर का इंजन भी बहुत कमजोर होता है। लेकिन फिर भी वह इतना भार कैसे उठा लेता है। चलिए जानते हैं इन सब सवालों के जवाब क्यों ये ट्रेक्टर इतना खास क्यों होता है।

अधिकांश ट्रैक्टरों में दो-पहिया ड्राइव होता है, जिसमें इंजन से संचालित बड़े रियर व्हील होते हैं। चलिए जानते हैं इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

ट्रैक्टरों में बड़े और शक्तिशाली डीजल इंजन होते हैं और, सिद्धांत रूप में, इसका मतलब है कि उन्हें स्पोर्ट्स कारों की तरह ही अविश्वसनीय रूप से तेज़ चलने में सक्षम होना चाहिए। लेकिन ट्रैक्टर में, इंजन की शक्ति को पूरी तरह से अलग तरीके से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है: बड़े और भारी भार को खींचने के लिए। ट्रैक्टर का गियरबॉक्स शक्तिशाली डीजल इंजन के उच्च गति वाले क्रांतियों को पहियों के बहुत कम गति वाले क्रांतियों में परिवर्तित करता है, जिससे ट्रैक्टर एक ही समय में चीजों को खींचने के लिए बल का उपयोग कर सकता है।

स्टीयरिंग आगे के दो छोटे पहियों में बेहतर स्टीयरिंग रेडियस है, जिसका अर्थ है कि नुकीले कोनों को मोड़ना आसान है। जुताई, बुवाई और कटाई जैसे विभिन्न कार्यों को करते समय खेत के अधिकतम क्षेत्र को कवर करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। हल्का वजन और छोटा होना भी नियंत्रण में आसानी के लिए वास्तव में फायदेमंद है। ड्राइविंग एक्सल को जमीन से ऊपर रखने का मतलब है कि ट्रैक्टर के सामने वाले हिस्से को ऊपर उठाए बिना ट्रैक्टर अधिक वजन खींच सकता है। यह एक लीवर की तरह काम करता है, जहां दो बार ऊंचाई का मतलब ट्रैक्टर की युक्तियों के खत्म होने से पहले अधिकतम खींचने वाला बल है। ग्रिप या ट्रैक्शनफार्म ट्रैक्टर अपना अधिकांश जीवन कीचड़ भरे, ऊबड़-खाबड़ खेतों में काम करते हुए बिताते हैं। यदि आप कभी ऐसी कार में रहे हैं जो एक कीचड़ भरे मैदान में चलती है, तो आपको पता चल जाएगा कि कार कीचड़ की सतह पर फिसल जाती है, या वह फंस जाती है। ट्रैक्टर पर एक बड़े टायर में बेहतर ग्रिप पैड होते हैं जो जमीन को काट कर आराम से आगे बढ़ सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story