×

Ajab Gajab News: फ्लाइट में आखिर महिलाएं स्टाफ ही क्यों होती है...? जानिए इसके पीछे की रोचक वजह

Unknown Fact About Flight: इसके पीछे एक फैक्ट है कि बहुत से लोग पुरषों की बात नहीं मानते हैं। महिलाओं की बातों को ज्यादा ध्यान से सुनते हैं और सुनते ही नहीं हैं बल्कि उनकी बाते मानते भी है। फ्लाइट में सेफ्टी गाइडलाइंस और जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी होता है

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 10 Nov 2022 1:55 AM GMT
Unknown Fact About Flight
X

Unknown Fact About Flight(photo-social media)

Unknown Fact About Flight: अगर आपने कभी फ्लाइट में सफर किया है तो आपने देखा होगा कि वहां महिलाएं स्टाफ ही होती है और अगर आप फ्लाइट में भी नहीं जाते हैं तो आपने मूवीज या ब्लॉग में देखा होगा कि यात्रियों की मदद के लिए ज्यादातर महिला स्टाफ ही होती हैं। त्रियों की हर एक चीज का ध्यान रखने के लिए एयर होस्टेस को चुना जाता है। पुरषों के मुकाबले फ्लाइट कंपनियां महिलाओं को ही ज्यादा चुनती है और विमान के भीतर काम कर रहे क्रू मेंबर में भी सर्वाधिक महिलाएं ही होती हैं। महिलाओं का आकड़ा पुरषों से ज्यादा होता है। लेकिन इसके पीछे ऐसा क्या कारण है कि ज्यादा फ्लाइट कंपनियां महिलाओं को ही चुनती है। आखिर वह पुरषों को क्यों नहीं चुनती है।

फ्लाइट कंपनियां ज्यादातर महिलाओं को ही क्यों चुनती है, पुरषों को यह दर्जा कम क्यों दिया जाता है, जाने कारण

इसके पीछे एक फैक्ट है कि बहुत से लोग पुरषों की बात नहीं मानते हैं। महिलाओं की बातों को ज्यादा ध्यान से सुनते हैं और सुनते ही नहीं हैं बल्कि उनकी बाते मानते भी है। फ्लाइट में सेफ्टी गाइडलाइंस और जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी होता है इसलिए फ्लाइट में ज्यादातर एयरहोस्टेस ही इन सब बातों को बताती है। फ्लाइट स्टाफ में महिलाओं को ज्यादातर इसलिए लिया जाता है क्योंकि उनका चरित्र पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा अच्छा, कोमल होता है। इस चरित्र को देखते हुए यात्री फ्लाइट कंपनी के लिए अच्छी बाते सोचते हैं।

इसके पीछे और भी वजह है जिसमें पहली है वजन, जितना कम वजन होता है उतना अच्छा होता है और महिलाओं का वजन पुरषों के मुकाबले कम होता है। जो की फ्लाइट कंपनी को प्रॉफिट देता है। अक्सर फ्लाइट में पतली और कम वजन की महिलाओं को ही ज्यादातर देखा जाता है। उसकी यही वजह है। दूसरी वजह यह है कि महिला बातों को समझती है और मानती भी है। कोई भी तरह की लापरवाई नहीं करती है। इन्हीं कारणों के चलते फ्लाइट क्रू में पुरुषों की बजाए महिलाओं को चुना जाता है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story