×

Ajab Gajab News: आखिर क्यों डॉक्टर्स वाइट और वकील ब्लैक कलर का कोट पहनते हैं, जाने इसके पीछे का कारण

Ajab Gajab News: अब बात करे डॉक्टर्स की तो वह वाइट कलर का कोट पहने रखते हैं। जिससे उनके प्रोफेशन का पता चल जाता है और वकील आपको हमेशा ब्लैक कोट में में ही दीखते हैं।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 31 Oct 2022 11:58 AM GMT
Unknown facts about doctors and lawyers
X

Unknown facts about doctors and lawyers(photo-social media)

Unknown Facts Doctors and Lawyers Dress: हम कुछ भी काम करते हो, हर काम के रूल्स होते हैं। जैसा हम काम करते हैं। वैसा हमारा वेश होता है। जिससे लोग देखते ही पहचान जाते हैं। कि यह व्यक्ति क्या करता है। अब बात करे डॉक्टर्स की तो वह वाइट कलर का कोट पहने रखते हैं। जिससे उनके प्रोफेशन का पता चल जाता है और वकील आपको हमेशा ब्लैक कोट में में ही दीखते हैं। इससे उनके भी प्रोफेशन का पता चलता है। अन्य लोग जो ऑफिस जाते हैं। वह फॉर्मल्स कपड़ों में नजर आते हैं। लेकिन डॉक्टर्स वाइट और वकील काले कोट में क्यों नजर आते हैं।

डॉक्टर्स क्यों पहनते हैं सफेद कोट और वकील क्यों पहनते हैं। काला कोट, जाने इसकी मुख्य वजह

डॉक्टर्स सफेद रंग का कोट इसलिए पहनते हैं क्योंकि सफेद रंग को स्वछता का प्रतिक माना जाता है। इसके अलावा सफेद कोट के कारण डॉक्टर्स को भीड़ में आसानी से पहचाना जा सकता है, जो इमरजेंसी के समय बेहद कारगर सबित होता है। सफेद कोर्ट की वजह से शरीर का टेम्प्रेचर भी सही रहता है। सफेद कपडे पहनने से दिमाग भी शांत रहता है। जिससे डॉक्टर्स अपना काम शांत मन से करते हैं।

वकील क्यों पहनते हैं काला कोट

वकील काले रंग का कोट इसलिए पहनते हैं क्योंकि काला रंग एक ऐसा रंग है जिस पर कोई अन्य रंग नहीं चढ़ सकता, इसका मतलब यह है कि जो फैसला एक बार लेलिया जाता है। वह दुबारा बदल नहीं सकता है। वकीलों को न्याय दिलाते वक़्त उन्हें हमेशा सच का साथ देना पड़ता है। उन्हें बहुत दिमाग से, धैर्य से काम लेना होता है। उन्हें किसी के भी साथ अन्याय नहीं करना होता है। वकील के प्रोफेशन को काला रंग ही जचता है। इसलिए वह जब ड्यूटी पर होते हैं तो हमेशा काला रंग का कोट पहनते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story