×

Odisha: ओडिशा में मंत्रियों के इस्तीफे के बाद, सीएम नवीन पटनायक की नई कैबिनेट टीम ने ली शपथ, इनको मिली जगह

Odisha: सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) की सरकार के नए मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है।

Network
Newstrack Network
Published on: 5 Jun 2022 10:40 AM GMT
CM Naveen Patnaiks new cabinet team takes oath
X

सीएम नवीन पटनायक की नई कैबिनेट टीम ने ली शपथ: Photo - Social Media

Government of Odisha: ओडिशा राज्य (Odisha State) में बड़ी राजनीतिक फेरबदल के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) के नेतृत्व में नए मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ (oath taking) ली। बता दें कि ओडिशा सरकार के सभी कैबिनेट मंत्रियों ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद आज मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Chief Minister Naveen Patnaik) की सरकार के नए मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है।

मंत्रिमंडल में कुल 21 मंत्रियों ने ली शपथ

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में कुल 21 मंत्रियों ने शपथ ली है। इनमें 13 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री शामिल हैं। राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में सबसे पहले जगन्नाथ सरका ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। जगन्नाथ सरका दो बार के विधायक हैं। उन्हें प्रमोट करके कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

सीएम नवीन पटनायक : Photo - Social Media


इन विधायकों ने लिया बने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ

पांच बार के विधायक निरंजन पुजारी (MLA Niranjan Pujari), रणेंद्र प्रताप स्वैन, पूर्व चीफ व्हिप प्रमिला मलिक, उषा देवी, प्रताप केशरी देब, प्रफुल्ल मलिक, अतनु साब्यसाची नायक ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। अतनु साब्यसाची नायक की करीब आठ साल बाद नवीन पटनायक के मंत्रिमंडल में वापसी हुई है।

आठ राज्यमंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली

वरिष्ठ नेता प्रदीप कुमार अमत को भी नवीन पटनायक सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा दास, अशोक चंद्र पांडा, तुकुनी साहू, राजेंद्र ढोलकिया को भी कैबिनेट में जगह मिली है। नवीन पटनायक सरकार में 13 कैबिनेट के साथ आठ राज्यमंत्रियों ने भी पद एवं गोपनीयता की शपथ ली।

Photo - Social Media


ये बने राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार

नीमपाड़ा सीट से विधायक समीर रंजन दास के साथ ही जलेश्वर से विधायक अश्विनी कुमार पात्रा, प्रीतिरंजन घदेई को नए मंत्रिमंडल में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। इनके साथ ही श्रीकांत साहू, तुषारकांति बेहरा, रोहित पुजारी, रीता साहू और बसंती हेम्ब्रम ने भी राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली।

कैबिनेट से हटाए दिव्यशंकर मिश्रा

नवीन पटनायक के नए मंत्रिमंडल में दिव्यशंकर मिश्रा को जगह नहीं मिली है। दिव्यशंकर मिश्रा को कैबिनेट से हटा दिया गया है। गौरतलब है कि सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (BJD) ने पिछले महीने 29 मई को ही इस कार्यकाल के तीन साल पूरे किए हैं। इस बीच कुछ नेता विवादों में आए जिससे सरकार की साख पर सवाल उठ रहे थे।

नवीन पटनायक के निर्देश पर सभी मंत्रियों ने दिया था इस्तीफा

गौरतलब है कि नवीन पटनायक के निर्देश पर सभी मंत्रियों ने एक दिन पहले ही मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। सभी मंत्रियों के इस्तीफे के बाद नवीन पटनायक ने अपने मंत्रिमंडल का फिर से गठन कर दिया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 20 जून से विदेश यात्रा पर रह सकते हैं। सीएम पटनायक का रोम और दुबई जाने का कार्यक्रम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story