×

Holika Dahan Totke: होलिका दहन की रात इनमें से करें कोई एक टोटका, बदल जाएगी आपकी किस्म

Holika Dahan Totke: इन उपायों को करने से भाग्य में वृद्धि होगी और आपकी हर समस्या दूर होगी। आइए जानते हैं होलिका दहन की रात किए जाने वाले इन टोटकों के बारे में

Network
Newstrack Network
Published on: 22 March 2024 11:25 AM GMT
Holika Dahan Totke:
X

Holika Dahan Totke:

Holika Dahan Totke: 24 मार्च दिन रविवार को होलिका दहन किया जाएगा।यह रात बेहद चमत्कारिक मानी जाती है। तंत्र शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन की रात को करने के लिए कुछ टोटके व उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को करने से भाग्य में वृद्धि होगी और आपकी हर समस्या दूर होगी। आइए जानते हैं होलिका दहन की रात किए जाने वाले इन टोटकों के बारे में-

फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है।इस बार यह शुभ तिथि 24 मार्च दिन रविवार को है। होलिका दहन के बाद एक दूसरे को रंग लगाकर होली मनाई जाती है। होली का पर्व जितना रंग बिरंगा है, उतना ही यह पर्व जीवन में रंग भर सकता है। दरअसल तंत्र शास्त्र में होलिका दहन की रात किए जाने वाले कुछ उपाय व टोटकों के बारे में बताया गया है। होलिका दहन की रात इन उपायों के करने से बुरे समय को अच्छे में बदल सकते हैं।हर तरह की समस्याओं से निजात भी मिलेगी। आइए जानते हैं होलिका दहन की रात किए जाने वाले इन उपायों के बारे में-होलिका दहन के समय 7 पान के पत्ते ले लें। इसके बाद होलिका दहन की 7 बार परिक्रमा करें और हर परिक्रमा करते समय 1 पत्ता होलिका दहन की अग्नि में डाल दें। इस तरह 7 परिक्रमा के 7 पत्ते होलिका दहन में जाएंगे। ऐसा करने से परिवार में सुख-शांति रहेगी और परिवार के सदस्यों की अच्छी उन्नति भी होगी।


इस उपाय से नकारात्मक शक्तियां होंगी दूर।

करियर में उन्नति और बेहतर रोजगार के लिए होली की रात एक नींबू ले लें और उसको अपने ऊपर से सात बार वार लें। फिर नींबू को किसी चौराहे पर लेकर जाकर उसके चार टुकड़े कर दें। इसके बाद नींबू के एक एक टुकड़े को चारों दिशाओं में फेंक दें और घर वापस आ जाएं। ध्यान रखें कि उसके बाद पीछे मुडकर ना देखें। ऐसा करने से करियर और रोजगार से संबंधित सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और नकारात्मक शक्तियां भी दूर रहेंगी।

इस उपाय से घर में आएगी बरकत

होलिका दहन की अग्नि की बची हुई राख को घर लाकर लाल कपड़े में बांध लें और फिर उसको धन रखने के स्थान जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से आपके घर में बरकत आएगी और कर्ज से भी मुक्ति मिलेगी। साथ ही होलिका दहन की भस्म का टीका संभव हो सके तो हर रोज लगाएं, ऐसा करने से ग्रह बाधा, प्रेत बाधा समेत कई बाधाएं दूर हो जाएंगी।


इस उपाय से लक्ष्मी माता की रहेगी कृपा

फाल्गुन पूर्णिमा की रात को होलिका दहन का पर्व किया जाता है और पूर्णिमा का संबंध माता लक्ष्मी से है। इसलिए होलिका दहन के समय माता लक्ष्मी का ध्यान करे। श्री सूक्त का पाठ करें और शक्कर की आहुति भी दें। साथ ही कार्य सिद्धि के लिए तीन गोमती चक्र को लेकर अपनी प्रार्थना को बोलते हुए अग्नि में डालकर प्रणाम करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

( लेखिका प्रख्यात ज्योतिषाचार्य हैं। ये लेखिका के निजी विचार हैं।)

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story