×

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस- इतिहास, महत्व और कैसे मनाएं अपने दादा-दादी के साथ

हमारे समाज का कीमती हिस्सा हैं हमारी आबादी की बुजुर्ग पीढ़ी।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shweta
Published on: 19 Aug 2021 5:32 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

हमारे समाज का कीमती हिस्सा हैं हमारी आबादी की बुजुर्ग पीढ़ी। हमारे बुजुर्ग माता-पिता और दादा-दादी या नाना नानी जिनके पास ज्ञान का विशाल भंडार तो है ही साथ ही इतिहास की जीती जागती स्मृतियां हैं। इनके पास अपने बच्चों और नाती नातिनों और पोते पोतियों को जीवन के विविध क्षेत्रों में देने के लिए सलाह, समर्थन और मार्ग दर्शन है। इसी लिए हम प्रत्येक साल 21 अगस्त को सीनियर सिटीजन डे यानी वरिष्ठ नागरिकों के दिन के रूप में मनाते हैं।

वरिष्ठ नागरिक दिवस क्या है?

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस हमारे समाज के बुजुर्गों के जीवन, उपलब्धियों और उनसे जुड़े मुद्दों को समर्पित है। हमारे तमाम बुजुर्ग सरकार, व्यापार, विज्ञान, चिकित्सा और मनोरंजन के क्षेत्र में रहे या खेती किसानी से जुड़े रहे हैं, और नौकरी पेशा बुजुर्ग सेवानिवृत्ति के बाद जीवन के नए पहलुओं और चुनौतियों का सामना करते हैं। जबकि उनमें से तमाम ऐसे हैं जिनके लिए उम्र सिर्फ एक आंकड़ा भर है उनके पास मार्गदर्शन और ज्ञान की रोशनी बनाए रखने का अवसर है, लेकिन सेवानिवृत्ति के बाद अपने बच्चों के साथ चुपचाप रहते हैं, या लगातार दस से पांच या दिन भर घर से बाहर रहने वाला शख्स अचानक घरों की चहारदीवारी में सिमट जाता है। इनमें से कुछ लोग सुखी और शांतिपूर्ण जीवन जीते हैं, जबकि कुछ बड़े दुर्व्यवहार का शिकार हो जाते हैं।

वरिष्ठ नागरिक दिवस दुनिया की उन्नति में हमारी बुजुर्ग हो रही पीढ़ी के योगदान, उनकी उम्र और स्वास्थ्य कारणों से उनके प्रति बरते जा रहे अन्यायपूर्ण मुद्दों को पहचानने का दिन है। विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस 21 अगस्त को पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस वर्ष 32वां विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस मनाया जाएगा! वरिष्ठ नागरिक दिवस की शुरुआत पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के विचारों और प्रयासों से हुई थी। 1988 में, उन्होंने आधिकारिक तौर पर 21 अगस्त के दिन को राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस के रूप में मनाया। फिर, 2 साल बाद, दिसंबर 1990 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उस दिन को विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस के उत्सव के रूप में समर्पित किया। तब से, हर साल परिवार अपने बुजुर्ग माता-पिता और दादा-दादी का सम्मान करने के लिए एक साथ आते हैं।

यह विशेष दिन है हमारे परिवारों के वरिष्ठ सदस्यों को समर्पित है। हम इसे उनकी उपलब्धियों और बहादुरी को पहचानने और उन्हें मनाने के अवसर के रूप में लेना चाहिए: कई माता-पिता और दादा-दादी अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते थे, लेकिन नहीं कर पाए, कठिन परिस्थितियों को झेला, कठिन करियर में बने रहे, युद्धों में भाग लिया और किसी भी तरह से अपने बड़े परिवारों का पालन-पोषण किया। हमारे लिए उन्हें यह याद दिलाना महत्वपूर्ण है कि हम उनकी उपलब्धियों को स्वीकार करते हैं और उनका सम्मान करते हैं, और यह कि वे अभी भी हमारे समाज के मूल्यवान सदस्य हैं, हालांकि वे आर्थिक रूप से सक्रिय भागीदार नहीं हो सकते हैं।

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे हम अपने बुजुर्ग माता-पिता और दादा-दादी को दिखा सकते हैं कि हम उनसे प्यार करते हैं, इशारों या छोटी चीजों के माध्यम से! अपने बड़ों को बताएं कि वह आप के लिए कितनी अहमियत रखते हैं। आपके बुजुर्ग माता-पिता या दादा-दादी यदि आपसे दूर रहते हैं तो उनसे मिलने जाएं। उनके साथ दिन बिताएं, उनके साथ खाना खाएं। उऩ्हें लगेगा पुराना समय लौट आया। जब आप बच्चे थे। उनके लिए उनका पसंदीदा खाना लाएं। घर पर स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं, या इसे अपने माता-पिता या दादा-दादी के पसंदीदा रेस्तरां या बेकरी से मंगवाएं। यह उनके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान ले आएगा। वरिष्ठ पड़ोसियों, रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ समय बिताएं, खासकर अगर उनका अपना परिवार साथ नहीं है। उनके साथ एक कप चाय लें, या उनके लिए घर का बना कुछ स्नैक्स लेकर जाएं। यह एक सोची समझी क्रिया है जो उन्हें खुशी देगी, और आपको आशीर्वाद देगी! यह सोचने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता या दादा-दादी को क्या चाहिए, जैसे, या हमेशा से चाहते थे। या, कुछ ऐसा चुनें जो आपको उनकी याद दिलाए। किसी भी तरह से, यह एक प्यारा इशारा है जो उन्हें बहुत खुशी देगा।

Shweta

Shweta

Next Story