×

PM मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, चन्नी सरकार ने जांच के लिए बनी हाई लेवल कमेटी

PM Modi Security Lapse: पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में सीनियर एडवोकेट मनिंदर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Vidushi Mishra
Published on: 6 Jan 2022 7:20 AM GMT
punjab pm modi security lapse
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरा (फोटो-सोशल मीडिया) 

PM Modi Security Lapse: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के समय सुरक्षा में हुई बड़ी चूक का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस मामले को लेकर एक सीनियर एडवोकेट की ओर से जनहित याचिका दायर की गई है। दूसरी ओर इस मामले को लेकर सियासी तूफान के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी बैकफुट पर आ गए हैं। चन्नी सरकार की ओर से इस पूरे मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी से पूरे मामले की गहराई से पड़ताल के बाद तीन दिनों में रिपोर्ट देने को कहा गया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में सीनियर एडवोकेट मनिंदर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इस याचिका में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के सुरक्षा के साथ इस तरह की चूक को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

याचिका में इस मामले को लेकर पंजाब सरकार को उचित निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। सीनियर एडवोकेट ने अनुरोध किया है कि बठिंडा के जिला एवं सेशन जज को निर्देश दिया जाए कि वे पुलिस की ओर से इस मामले में बरती गई लापरवाही के सारे सबूत इकट्ठा करें।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक से जुड़े इस महत्वपूर्ण मामले को मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना के समक्ष रखा गया है। इस महत्वपूर्ण मामले पर चीफ जस्टिस की अगुवाई में एक बेंच शुक्रवार को सुनवाई कर सकती है। याचिका में अनुरोध किया गया है कि इस मामले में जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि आगे से ऐसी चूक न हो सके।

तीन दिनों में रिपोर्ट देगी कमेटी

इस बीच मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने इस मामले की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है। रिटायर्ड जस्टिस मेहताब सिंह गिल और गृह मामलों के प्रमुख सचिव अनुराग वर्मा को समिति का सदस्य बनाया गया है। इस कमेटी को पूरे मामले की गहराई से जांच पड़ताल की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कमेटी से 3 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई इस चूक पर पंजाब सरकार से रिपोर्ट तलब की है। माना जा रहा है कि दबाव में आने के बाद चन्नी सरकार की ओर से इस कमेटी का गठन किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस मामले में तीखा तेवर अपनाते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री के साथ हुई ऐसी घटना को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने इस मामले में जवाबदेही तय करने को भी कहा है।

मुख्यमंत्री चूक मानने को तैयार नहीं

दूसरी ओर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी अभी तक प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक को नकारने की कोशिश में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम में अंतिम समय में बदलाव किया गया। पहले उन्हें हेलीकॉप्टर से फिरोजपुर जाना था मगर बाद में मौसम खराब होने की वजह से सड़क मार्ग से जाने का अचानक फैसला किया गया और इस कारण ही ऐसी स्थिति पैदा हुई।

वे इस मामले में लगातार पंजाब पुलिस का बचाव करने में जुटे हुए हैं। दूसरी ओर भाजपा का आरोप है कि पंजाब पुलिस की ओर से ही प्रधानमंत्री के रूट की जानकारी लीक की गई जिसकी वजह से उनकी सुरक्षा पर खतरा पैदा हो गया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story