×

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में 'घर से वोट' देने की सुविधा, विधानसभा चुनाव में देखने को मिलेंगे कई बड़े बदलाव, जानें

Rajasthan Election 2023: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार वोटर्स घर बैठ मतदान कर सकेंगे। जिसकी तैयारियां कर ली गई हैं।

Jugul Kishor
Published on: 1 Oct 2023 7:37 AM GMT (Updated on: 1 Oct 2023 9:08 AM GMT)
Rajasthan Election 2023
X

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (सोशल मीडिया)

Rajasthan Election 2023: चुनावी दहलीज पर खड़े राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों में सभी पार्टियां लगी हुई हैं। इस बीच राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की उच्च स्तरीय टीम पिछले तीन दिनों से जयपुर दौरे पर है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने रविवार (1 अक्टूबर) को मैरियट होटल में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए अपने दौरे के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होने विधानसभा चुनाव में आमजनता को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी साझा की।

पहली बार घर से मतदान करने की मिलेगी सुविधा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार वोटर्स घर बैठ मतदान कर सकेंगे। जिसकी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होने कहा घर से मतदान करने की सुविधा 80 साल से ऊपर के बुजुर्गों और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यगंता वाले लोगों को दी जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में 80 साल से ऊपर के 11.8 लाख मतदाता है, जबकि 10 साल से ऊपर के 18462 मतदाता है। चुनाव आयोग को नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पांच दिनों के अंदर घर से वोट करने वाले मतदाताओं को फार्म भरना होगा। इसके बाद चुनाव आयोग ऐसे लोगों को घर से मतदान करने की सुविधा मुहैया करवाएगा।

चुनाव में देखने को मिलेगें बड़े बदलाव

राजस्थान में इस बार की बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। घऱ से वोट डालने की सुविधा के साथ ही विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत पोलिंग बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। ताकि होने वाली गड़बड़ियों को रोका जा सके। इसके साथ ही 1600 पोलिंग बूथ ऐसे होंगे, जिन्हे युवा संभालेंगे, इसमें महिलाएं भी शामिल रहेंगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजस्थान में 5.25 करोड़ कुल मतदाता है। इसमें 2.73 करोड़ पुरूष और 2.51 करोड़ महिला मतदाता है। इसके ल्आव 604 ट्रांसजेंडर और 5.51 लाख दिव्यांग मतदाता हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story