×

Rajasthan New DGP: गहलोत ने खेला ब्राह्मण कार्ड, यूपी में कुशीनगर के उमेश मिश्रा को बनाया डीजीपी

Rajasthan New DGP: राजस्थान सरकार ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के रहने वाले वरिष्ठ IPS अधिकारी उमेश मिश्रा को राजस्थान का नया पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 28 Oct 2022 4:23 AM GMT
Gehlot played Brahmin card, Umesh Mishra of Kushinagar in UP was made DGP
X

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी उमेश मिश्रा: Photo- Social Media

Rajasthan New DGP: राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर जनपद के रहने वाले वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी उमेश मिश्रा (Senior IPS officer Umesh Mishra) को राजस्थान का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया है। 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी मिश्रा फिलहाल डीजी (इंटेलिजेंस) के पद पर तैनात हैं। कार्मिक विभाग (डीओपी) द्वारा जारी आदेश के अनुसार, वह 3 नवंबर को एमएल लाठेर के सेवानिवृत्त होने पर डीजीपी का कार्यभार संभालेंगे।

मिश्रा की नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा गठित पैनल समिति की सिफारिश के अनुसार हुई और उनका कार्यकाल दो साल का होगा। मिश्रा ने राज्य पुलिस में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है, जिसमें विशेष अभियान समूह (एसओजी), आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के लिए अतिरिक्त डीजी (एडीजी) शामिल हैं। वे जोधपुर और जयपुर के आईजी के पद पर भी तैनात थे। उमेश मिश्रा ने अपनी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में भी काम किया।

राजस्थान में डीजीपी की नियुक्ति काफी अहम

राजस्थान में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच गहलोत सरकार के लिए डीजीपी की नियुक्ति काफी अहम मानी जा रही है। इससे पहले कहा जा रहा था कि बीएल सोन को डीजीपी बनाया जा सकता है। क्योंकि माना जा रहा था कि वह सीएम अशोक गहलोत के करीबी हैं लेकिन बीएल सोनी पर उमेश मिश्रा भारी पड़े। करीब चार साल तक राज्य सरकार को अहम खुफिया जानकारियां देने वाले उमेश मिश्रा को प्रदेश पुलिस विभाग के मुखिया की कमान मिली है। मिश्रा अगस्त 2021 से डीजीपी (पुलिस महानिदेशक) के पद पर तैनात थे। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से मिश्रा को पुलिस खुफिया की कमान सौंपी गई थी। वह दिसंबर 2018 से एडीजी इंटेलिजेंस के रूप में कार्यरत थे।

संघ लोक सेवा आयोग ने राजस्थान सरकार से डीजीपी के लिए पैनल मांगा था। राजस्थान सरकार ने यूपीएससी को 10 से ज्यादा नाम भेजे थे। जिसके बाद दिल्ली में नए डीजीपी के चयन को लेकर बैठक हुई। इस बैठक में मुख्य सचिव, डीजीपी समेत अन्य अधिकारी दिल्ली गए थे. बताया जा रहा है कि आयोग ने तीन नामों को अंतिम रूप दिया था। जिसमें सीएम अशोक गहलोत ने उमेश मिश्रा के नाम पर सहमति जताई।

नए डीजीपी यूपी के कुशीनगर के रहने वाले हैं

1 मई 1964 को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में जन्मे उमेश मिश्रा 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वर्तमान में खुफिया विभाग में डीजीपी के पद पर तैनात हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के काफी करीब हैं। छोटी-बड़ी जानकारी देने के लिए वह दिन में कई बार सीएम से बात करते थे। राजनीतिक संकट के बीच सरकार को बचाने में संकटमोचक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारतीय सेना में पाकिस्तान के लिए जासूसी करने वाले सैन्यकर्मियों का भी भंडाफोड़ किया। नौकरशाही में भी अच्छी पकड़ है। चुरू, भरतपुर और पाली जिलों में एसपी रह चुके हैं।

ब्राह्मण वोट बैंक (brahmin vote bank) को एक साथ रखने की कवायद

उमेश मिश्रा की नियुक्ति को आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए अहम माना जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक ब्राह्मण अधिकारी को डीजीपी जैसे अहम पद पर नियुक्त किया है। इससे पहले ब्राह्मण महिला अधिकारी उषा शर्मा को भी नौकरशाही का सबसे बड़ा मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था।

दरअसल, घनश्याम तिवारी के बीजेपी में शामिल होने के बाद से अशोक गहलोत ब्राह्मण वोट बैंक को संजोने में लगे हुए हैं. तिवारी के भाजपा में शामिल होने से लगता है कि कांग्रेस ने राज्य का एक बड़ा समुदाय खो दिया है। ऐसे में सरकार ने ब्राह्मण अधिकारियों को राज्य के शीर्ष पदों पर रखकर अपने पक्ष में एक बड़ा वोट बैंक बनाया है।

मिश्रा से आगे थे तीन वरिष्ठ अधिकारी

पुलिस बेड़े में सबसे वरिष्ठ अधिकारी को विभाग प्रमुख बनाने की परंपरा रही है, लेकिन पिछले कुछ समय से ऐसा नहीं हो रहा है। अब प्रदेश के मुखिया अपनी पसंद के अधिकारी को विभाग का आलाकमान बना रहे हैं। उमेश मिश्रा की नियुक्ति में भी ऐसा ही हुआ है। उमेश मिश्रा 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। उनसे पहले 1988 बैच के तीन वरिष्ठ अधिकारी हैं। आईपीएस पंकज कुमार सिंह वर्तमान में प्रतिनियुक्ति पर दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक हैं। आईपीएस भगवान लाल सोनी (बीएल सोनी) भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक हैं। IPS उत्कल रंजन साहू जेल विभाग के महानिदेशक हैं। इन तीनों के सेवा कार्यकाल के दौरान सरकार ने मिश्रा को कमान सौंप दी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story