×

Relationship Tips: अपने पुराने रिश्ते को ऐसे बनाये नए जैसा,प्यार से भर जायेगा आपका जीवन

Relationship Tips: शादी के कई साल बाद अगर आपको भी लगता है कि आपके प्यार में वो बात नहीं है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप क्या करें।

Shweta Srivastava
Published on: 16 Jan 2024 7:26 AM GMT
Relationship Tips
X

Relationship Tips (Image Credit-Social Media)

Relationship Tips: जब आप और आपका जीवनसाथी 10 या अधिक सालों से एक साथ हैं, तो आपका रिश्ता भले ही आपको आरामदायक और आसान लगता होगा, लेकिन जरूरी नहीं कि इसमें अब उतना ही प्यार कायम हो जो सालों पहले था। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने रिश्ते को बचाने की कोई कोशिश न करें। एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को बरक़रार रखने के लिए और तरोताज़ा महसूस करने के लिए इन तरीकों को आज़माएँ।

अपने पुराने रिश्ते में ऐसे प्यार को रखें बरकरार

जब आप अपनी शादी के उत्साह में डूबे होते हैं, तो ये कल्पना करना कठिन हो सकता है कि आप और आपका जीवनसाथी हमेशा खुशी से रह पाएंगे या नहीं। लेकिन अपने जीवन को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करना एक चुनौती भी हो सकती है। विवाह के लिए काम, प्रतिबद्धता और प्यार की आवश्यकता होती है, लेकिन वास्तव में खुश और सफल होने के लिए उन्हें सम्मान की भी आवश्यकता होती है।

प्यार और सम्मान पर आधारित शादी यूं ही नहीं बन जाती। दोनों पति-पत्नी को अपनी भूमिका बखूबी निभानी पड़ती है। इसके साथ ही अपनी शादी को सफल बनाने के लिए प्रत्येक दिन काम करने के लिए नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातें भी हैं।

स्पष्ट रूप से और समय समय पर एक दूसरे के साथ संवाद करें

अपने विवाह को स्वस्थ और सफल बनाए रखने के लिए अपने पार्टनर से बात करना सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। आप जो महसूस कर रहे हैं उसके प्रति ईमानदार रहें, लेकिन संवाद करते समय दयालु और सम्मानजनक रहें। अच्छे संचार का एक हिस्सा अच्छा श्रोता बनना और ये समझने में समय लगाना है कि आपका जीवनसाथी आपसे क्या चाहता है। अक्सर बात करके संचार के रास्ते खुले रखें, न कि केवल बिल और बच्चों जैसी चीज़ों के बारे में अपने विचार और भावनाएँ साझा करें।

अपने पार्टनर को बताएं कि आप उसे अपने जीवन में पाने के लिए आभारी हैं

एक-दूसरे, अपने रिश्ते, अपने परिवार और अपने जीवन की सराहना करें। जब आपका साथी रात का खाना पकाता है, बच्चों को उनके होमवर्क में मदद करता है, या किराने की खरीदारी करता है तो उनका आभार व्यक्त करें। हर शाम एक-दूसरे को कम से कम एक ऐसी चीज़ बताने में मदद मिल सकती है जिसकी आपने उस दिन सराहना की थी।

एक कपल के रूप में आप दोनों एक दूसरे के लिए समय निकालें

काम और पारिवारिक ज़िम्मेदारियों के साथ, रोमांस का ख़त्म होना आसान हो सकता है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप विशेष तिथियों की योजना बनाएं, या तो बाहर जाने के लिए या बस घर पर रहने के लिए। अगर आपके बच्चे हैं, तो आप उनके सोने के बाद या उनके खेलने के बाहर जाने पर एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

असहमत होने पर भी उनके साथ सम्मानजनक रहे

हो सकता है कि आप हर बात पर अपने पार्टनर से सहमत न हों, लेकिन असहमति के दौरान निष्पक्ष और सम्मानजनक रहना ज़रूरी है। ऐसे में अपने जीवनसाथी की बात सुनें। क्रोधित न होने का प्रयास करें और स्वयं को बहुत अधिक निराश न होने दें। अगर ज़रूरी हो तो दूर चले जाएं और शांत हो जाएं, फिर जब आप दोनों बेहतर मानसिक स्थिति में हों तो समस्या पर दोबारा चर्चा करें। समस्याओं से समझौता करें ताकि आप दोनों अपने रिश्ते को एक अच्छी शुरुआत कर सकें।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story