×

Valentine Day Rose Importance: अलग-अलग रंग के गुलाबों का क्या है मतलब, जानें यहां

Valentine Day Special Rose Importance: वैलेंटाइन वीक चल रहा है। अगर आप अपने पार्टनर को गुलाब का फूल देते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उसका आखिर मतलब क्या है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 Feb 2023 1:46 AM GMT (Updated on: 14 Feb 2023 1:47 AM GMT)
What is the meaning of different colored roses, know here
X

  अलग-अलग रंग के गुलाबों का क्या है मतलब, जानें यहां: Photo- Social Media

Valentine Day Special Rose Importance: इन दिनों प्रेम का सप्ताह यानी वैलेंटाइन वीक चल रहा है। हर प्रेमी जोड़े को इसका काफी शिद्दत से इंतजार रहता है ताकि वो अपने पार्टनर के सामने जाहिर कर सकें कि वो उनसे कितना प्यार करते हैं। किसी के प्रति दोस्ती या प्यार को इजहार करने के लिए फूल का इस्तेमाल सदियों से होता रहा है। किसी नए आगंतुक को भी फूल देकर स्वागत किया जाता है। वैलेंटाइन पर प्रेमी और प्रेमिका भी अपने पार्टनर के समक्ष इश्क का इजहार करने के लिए फूल का सहारा लेते हैं और ये फूल होता है गुलाब का।

गुलाब का फूल कई रंगों में उपलब्ध है। दिलचस्प बात ये है कि इस फूल के हर रंग का मतलब अलग-अलग है। इसलिए अगर आप अपने पार्टनर को गुलाब का फूल देते हैं तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उसका आखिर मतलब क्या है। रिश्ते के हिसाब से ही गुलाब के फूल का चयन होता है। आप यूं ही लाल, पीला या गुलाबी रंग का फूल नहीं दे सकते। तो आइए जानते हैं कि अलग-अलग रंग के गुलाबों का क्या मतलब होता है ।

लाल गुलाब – लाल गुलाब को प्यार, प्रशंसा, कृतज्ञता और रोमांस का प्रतीक माना जाता है। लाल रंग की गुलाब सबसे अधिक पसंद की जाती है। इसे देकर आप अपने पार्टनर को फिल करवाते हैं कि आप उनसे आखिर कितना प्यार करते हैं। सदियों से इसका इस्तेमाल प्यार के इजहार के लिए होता रहा।

पीला गुलाब – ये गुलाब स्थायी मित्रता का प्रतीक है। इस गुलाब का इस्तेमाल ज्यादातर अपने करीबी दोस्तों को दिया जाता है, ये बताने कि वो उनके लिए कितना स्पेशल हैं। इसे सम्मान के रंग के तौर पर भी देखा जाता है।

गुलाबी गुलाब – गुलाबी रंग के गुलाब को गुपचुप प्रेम यानी गुप्त प्रेम का प्रतीक माना जाता है। यह इजहार ए – मोहब्बत में मदद करता है। इस रंग के गुलाब का इस्तेमाल आप दूसरे व्यक्ति को धन्यवाद देने के लिए भी कर सकते हैं।

सफेद गुलाब – सफेद रंग हमेशा से शांति के प्रतीक के तौर पर देखा जाता रहा है। इस कलर के गुलाब का मतलब भी यही होता है। इसे अक्सर झगड़े के बाद सबकुछ भूलाकर एक नई शुरूआत की कोशिश करने से पहले लिए दिया जाता है।

लैवेंडर गुलाब – ये गुलाब आकर्षण की भावना को व्यक्त करता है। यदि आप किसी से पहली नजर में ही प्यार कर बैठते हैं यानी ‘लव एट फर्स्ट साइट’ तो उसे लैवेंडर गुलाब गिफ्ट कर अपनी भावनाओं का इजहार कर सकते हैं।

नारंगी गुलाब – नारंगी रंग का गुलाब जीवन,जोश,उत्साह और ऊर्जा का प्रतीक है। ये किसी के साथ प्यार या गहरे बंधन का इजहार करने के लिए गिफ्ट किए जाते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story