×

India's Top YouTube Videos: सीरियस और मजाकिया, सब कुछ रहा इस साल भारत के टॉप यूट्यूब वीडियो में

India's Top YouTube Videos:

Neel Mani Lal
Published on: 5 Dec 2022 11:00 AM GMT
You tube
X

You tube (Image: Social Media)

India's Top You Tube Videos: यूट्यूब ने वर्ष 2022 के लिए भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिएटर्स और लोकप्रिय वीडियो की सूची जारी की है। ये सूची बताती है है देश में किस तरह की सामग्री का उपभोग किया जा रहा है। यूट्यूब की सूची शीर्ष 10 ट्रेंडिंग वीडियो, शीर्ष 10 संगीत वीडियो और शीर्ष 10 शॉर्ट्स के बारे में है। यूट्यूब ने 2022 के ब्रेकआउट क्रिएटर्स, ब्रेकआउट महिला क्रिएटर्स और साल के लिए ओवरऑल टॉप रैंक वाले क्रिएटर्स को भी रैंक दी है।

भारत से इस वर्ष के लिए शीर्ष लोकप्रिय यूट्यूब वीडियो मुरादाबाद स्थित वसीम अहमद, नाज़िम अहमद और ज़ैन सैफी के चैनल "राउंड 2 हेल" द्वारा बनाई गई शॉर्टफिल्म 'एज ऑफ वाटर' थी। यूट्यूब पर इस चैनल के 28 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। ये लघु फिल्म पानी के बारे में है और बताया गया है कि यह कैसे जल्द ही एक सीमित संसाधन बन जाएगा। ये फ़िल्म जल संरक्षण के संदेश को फैलाने की कोशिश है।

यूट्यूबर आशीष चंचलानी का वीडियो 'सस्ता शार्क टैंक' दूसरे नम्बर पर है। आशीष चंचलानी के यूट्यूब पर 28.9 मिलियन के करीब फॉलोअर्स हैं। ये स्पूफ वीडियो लोकप्रिय "शार्क टैंक" सीरीज़ का मज़ाक उड़ाता है। शार्क टैंक सीरीज़ इस साल भारत में काफी हिट रही थी।

लंबे फॉर्मेट में सिर्फ स्क्रिप्टेड वीडियो ही टॉप नहीं हैं बल्कि "रिएक्शन वीडियो" भी देश में दर्शकों की बड़ी संख्या प्राप्त कर रहे हैं। यूट्यूबर कैरी मिनाती का 'इंडियन फूड मैजिक' सूची में तीसरे नंबर पर है। ये वीडियो मूल रूप से भारतीय स्ट्रीट फूड के बारे में बात करने वाले अन्य छोटे वीडियो का रिएक्शन वीडियो है। संगीत में, हिट फिल्म पुष्पा के गाने, अरेबिक कुथु, अरेबियन फ्लेवर के साथ तमिल लोक शैली का अनोखा फ्यूजन और कच्चा बादाम मीम्स कॉमेडी वीडियो और डांस चैलेंज, ट्रेंड पर हावी रहे।

यूट्यूब के शीर्ष क्रिएटर्स की सूची इस बात का भी प्रतिबिंब है कि कैसे शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर हावी हो रहे हैं और छोटे शहरों के लोग कैसे प्रमुखता प्राप्त कर रहे हैं। इस वर्ष की सूची में शीर्ष क्रिएटर "शॉर्ट्स ब्रेक" रहा। ये चैनल अपने लघु कॉमेडी वीडियो के लिए जाना जाता है, जिसमें 'कामवाली बाई' उनकी सबसे लोकप्रिय सीरीज़ में से एक है। सूची में शीर्ष पांच निर्माता वे सभी हैं जो शॉर्ट्स पर केंद्रित हैं।

शीर्ष क्रिएटर्स

- शॉर्ट्स ब्रेक

- अक्षय नागवाडिया

- गुलशन कालरा

- दुष्यंत कुकरेजा

- सागर कालरा (शॉर्ट्स)

- अननोन बॉय वरुण

- ईशान अली 11

- जाह्नवी पटेल

- प्रियल कुकरेजा

- अजय शर्मा

- दीपेश ज़ो

- सेवनर्स

- मिस्टर इंडियन हैकर

- परम जावेद

- चेतन मोंगा व्लॉग्स

दीपाली मरकाम

- रियल मोना ऑफिशियल

- गोगो 2728

- सौरव जोशी व्लॉग्स

- शुऐब011

ब्रेकआउट क्रिएटर्स

- हर्षा साई - फॉर यू तेलुगु

- अंकिता भावसार

- प्रशु- बेबी

- संगीत कुमार

- केएल ब्रो बीजू रिथविक

- चंदन कला अकादमी

- सुजल ठकराल

- विशाल भट्ट

- रूपल चौधरी टी.डी

- अदा क्वीन

- एआर हुसैन

- कुबेरों का राजा

- अंजलि धारीवाल

- शाक्य आरएम

- साइंस एंड फन

- प्रोफेसर ऑफ हाऊ

- सैम शर्मा टी.बी.सी

- कौशल मोंगा

- देव के एक्सपेरिमेंट

- जीत पाटिल

टॉप 10 ट्रेंडिंग वीडियो

- ऐज ऑफ वाटर

- सस्ता शार्क टैंक

- इंडियन फ़ूड मैजिक

- अरेबिक कुथु

- दारू विथ डैड 3

- बी बी की वाइन्स

- दूधिया - द मृदुल

- बिगेस्ट गैंगस्टर एनकाउंटर

- फ्री फायर वर्ल्ड सीरिज 2022

- चिड़िया घर

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story