×

Afghanistan Cricket: अफगान खिलाड़ियों में खुशी की लहर, आईपीएल में खेलने का रास्ता हुआ साफ, जानें कैसे हुआ संभव

Afghanistan Cricket: सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट को स्वीकार ना करने पर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 3 अहम खिलाड़ियों पर आईपीएल खेलने पर लगा दिया था बैन।

Kalpesh Kalal
Published on: 9 Jan 2024 4:48 AM GMT
Afghanistan Cricket
X

Afghanistan Cricket (Source_Social Media)

Afghanistan Cricket: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम भारत के दौरे की शुरुआत करने जा रही है। इसी बीच अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के 3 खिलाड़ियों को यहां बहुत बड़ी राहत की खबर मिली है। जहां अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के 3 सबसे अहम खिलाड़ी मुजीब उर रहमान, फजल हक फारूकी और नवीन उल हक के आईपीएल खेलने को लेकर रास्ता साफ हो गया है। इन तीनों ही खिलाड़ियों पर सेन्ट्र कॉन्ट्रेक्ट स्वीकार ना करने के चलते बोर्ड ने आईपीएल के लिए एनओसी देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद आईपीएल में खेलने पर खतरा मंडरा रहा था।

मुजीब, फारूकी और नवीन को मिली राहत, खेल सकेंगे आईपीएल

सोमवार को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने इन तीनों ही खिलाड़ियों से बैन हटा दिया है और अब मुजीब, फारूकी और नवीन तीनों ही आईपीएल खेलने को लेकर निश्चिंत हो गए हैं। पिछले ही दिनों मुजीब उर रहमान, फजल हक फारूकी और नवीन उल हक ने सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में आने से इनकार कर दिया था। वो चाहते थे कि उन्हें दुनियाभर की टी20 लीग में खेलने की आजादी मिले। लेकिन बोर्ड ने इन तीनों खिलाड़ियों को एनओसी जारी करने से साफ मना कर दिया, जिसके बाद इनके आईपीएल में खेलने को लेकर भी संस्पेंस की स्थिति बन गई थी।

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपनाया नरम रुख, आईपीएल में खेलने की मिलेगी छूट

लेकिन आईपीएल के शुरू होने से करीब 2 महीनों पहले अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के इन तीनों ही खिलाड़ियों को बोर्ड ने काफी राहत दी है। बोर्ड ने इन तीनों खिलाड़ियों के रूख में नरमी के साथ ही उनके फिर से सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट में आने की रजामंदी के बाद बोर्ड ने भी नरमी दिखाते हुए इन तीनों ही खिलाड़ियों के बैन में कटौती करते हुए उन्हें बड़ी खुशी देते हुए आईपीएल खेलने का रास्ता साफ कर दिया।

खिलाड़ियों ने सेन्ट्रल कॉन्ट्रेक्ट कबूल करने पर जतायी सहमति

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के द्वारा जारी एक बयान में कहा कि, “संशोधित प्रतिबंध अब इन खिलाड़ियों को केंद्रीय अनुबंध प्राप्त करने और राष्ट्रीय कर्तव्यों और एसीबी के हितों के प्रति उनकी पूर्ण प्रतिबद्धता सुनिश्चित करते हुए फ्रेंचाइजी लीग में हिस्सा लेने की अनुमति देंगे। खिलाड़ियों के एसीबी के पास बिना शर्त संपर्क करने और फिर से देश का प्रतिनिधित्व करने की तीव्र इच्छा जताने पर एसीबी ने एक व्यापक जांच शुरू की।“

खिलाड़ी हुए अफगानिस्तान के लिए खेलने पर हुए राजी

"हालिया घटनाक्रम के आलोक में खिलाड़ियों के शुरुआती रुख का मूल्यांकन करने और राष्ट्रीय टीम में उनके रहने के महत्व को स्वीकार करने के बाद नियुक्ति समिति ने बोर्ड को अपनी अंतिम सिफारिशें बताईं। एक अंतिम चेतावनी और वेतन कटौती, प्रत्येक खिलाड़ी को एक अंतिम लिखित चेतावनी मिलेगी और उनकी मासिक कमाई या मैच फीस से एक विशिष्ट वेतन कटौती का सामना करना पड़ेगा।"

एसीबी ने अपने बयान में आगे कहा कि, "एसीबी इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन और आयोजनों में अनुशासन की सख्ती से निगरानी करते हुए उन्हें केंद्रीय अनुबंध दे सकती है। टीम में उनकी उपस्थिति के महत्व को देखते हुए संशोधन किए गए हैं। उम्मीद है कि खिलाड़ी टीम की सफलता के लिए प्रतिबद्ध रहेंगे और अफगानिस्तान को गौरव दिलाते रहेंगे।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story