×

Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में खेलने का टिकट किया कंफर्म

Afghanistan Cricket Team: पाकिस्तान में 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए अफगानिस्तान की टीम ने क्वालिफाई कर लिया है, वो पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी खेलेगी।

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Nov 2023 12:55 PM GMT
Afghanistan Cricket Team
X

Afghanistan Cricket Team(Source_Twitter)

Afghanistan Cricket Team: वर्ल्ड क्रिकेट में सनसनी मचा चुकी अफगानिस्तान की टीम के लिए इन दिनों एक के बाद एक खुशखबरी आ रही है। क्रिकेट जगत में तेजी के साथ आगे बढ़ रही अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने एक बड़ा ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर लिया है, जिन्हें अपने क्रिकेट इतिहास में पहली बार आईसीसी इवेंट आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खेलने का टिकट मिल गया है। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम अब पहली बार मिनी वर्ल्ड कप में अपना जौहर दिखाती हुई नजर आने वाली है।

अफगानिस्तान ने किया चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालिफाई

भारत में खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सोमवार को श्रीलंका की बांग्लादेश से हार होने के साथ ही अफगानिस्तान को चैंपिंयंस ट्रॉफी 2025 में खेलने का मौका मिल गया है। अफगानिस्तान ने अब तक इस वर्ल्ड कप में कुल 7 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 4 मैच जीतकर 8 अंक अर्जित कर लिए हैं। श्रीलंका की हार से साफ हो गया है कि अफगान टीम अब कम से कम 7वें स्थान पर तो फिनिश करेगी। ऐसे में अब इंग्लैंड, बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड के बीच बाकी 2 स्थानों के लिए टक्कर होने वाली है।


अफगानिस्तान के अलावा चैंपियंस ट्रॉफी के लिए ये टीमें कर चुकी है क्वालिफाई

पाकिस्तान की मेजबानी में 2025 में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वर्ल्ड कप 2023 में खेल रही टीमों में से भारत, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पहले से ही क्वालिफाई कर लिया है। तो वहीं पाकिस्तान को मेजबान होने के नाते सीधे प्रवेश मिला है। अब चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए अफगानिस्तान क्वालिफाई करने वाली छठी टीम बन गई है। इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी। ऐसे में अब 2 और स्थानों की टीमों की तस्वीर साफ होना बाकी है। जिसमें वर्ल्ड कप की अंक तालिका में टॉप-7 टीमों को प्रवेश मिलेगा।

अफगानिस्तान के पास है सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका

वर्ल्ड कप के 13वें एडिशन में रैंकिंग के दम पर क्वालिफाई करने वाली अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का खेल बहुत ही जबरदस्त रहा है। उन्हें 2015 और 2019 में वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला था, जहां वो केवल 1-1 ही मैच जीत सके थे, लेकिन यहां पर उन्होंने अब तक 4 मैच जीत लिए हैं। तो वहीं उनके दो मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से खेलेगी। जिसमें वो अच्छा प्रदर्शन कर सेमीफाइनल में भी प्रवेश करने की दौड़ में बनी हुई है। अब वर्ल्ड कप के बाद मिनी वर्ल्ड कप में भी वो बड़ी टीमों को अपने प्रदर्शन से चौंका सकती है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story