×

IND vs SA: पहले वनडे मैच में जबरदस्त जीत के बाद कप्तान केएल राहुल ने इन खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय, कही ये खास बात

IND vs SA: भारत ने जॉहानिसबर्ग में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को आसानी से 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनायी।

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Dec 2023 1:10 PM GMT

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर एक और जीत दर्ज की। टी20 सीरीज के 1-1 से बराबरी होने के बाद दोनों ही टीमों के बीच रविवार को जॉहानिसबर्ग में पहला वनडे मैच खेला गया। इस मैच में केएल राहुल की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराकर वनडे सीरीज की जबरदस्त शुरुआत की है। जिसके बाद भारत ने वनडे सीरीज में 1-0 के बढ़त बना ली है।

पहले वनडे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया

जॉहानिसबर्ग में खेले गए इस पहले वनडे मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जहां भारत के युवा तेज गेंदबाजों अर्शदीप सिंह और आवेश खान ने कमाल करते हुए दक्षिण अफ्रीका पारी को केवल 116 रन पर ही समेट दिया। जिसमें अर्शदीप सिंह ने 37 रन देकर 5 विकेट झटके, तो वहीं आवेश खान ने 27 रन देकर 4 विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका को सस्ते में समेटने के बाद भारत ने शानदार बल्लेबाजी की। उनके लिए ओपनर ऋतुराज गायकवड़ कुछ खास नहीं कर सके, लेकिन इसके बाद डेब्यू कर रहे साई सुदर्शन के नाबाद 55 रन के अलावा श्रेयस अय्यर के 52 रनों की पारी की मदद से भारत ने 16.4 ओवर में ही 2 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

तेज गेंदबाजों ने पिच पर मिल रही मदद का उठाया पूरा फायदा

भारतीय टीम की शानदार जीत के बाद कप्तान केएल राहुल काफी खुश हैं। राहुल ने जीत के बाद टीम के गेंदबाजों की जमकर तारीफ की। पहले मैच में जबरदस्त जीत के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में भारत के कप्तान केएल राहुल ने कहा कि, “पिछली बार यहां कप्तान के तौर पर तीन वनडे हारे थे। आज यहां दक्षिण अफ्रीका में कप्तान के रूप में पहली जीत हासिल करना अच्छा है। इस मैच में स्पिनरों को मैच में गेंदबाजी कराने की योजना थी, लेकिन शुरुआत में विकेट से तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी और हमारे तेज गेंदबाजों ने ने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की।“

खिलाड़ियों को समय-समय पर आराम देना होता है जरूरी

इसके बाद केएल राहुल को टीम में खिलाड़ियों के आराम और बदलाव को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि,"पिछले कुछ सालों में क्रिकेट इसी तरह खेला जा रहा है। आपको कुछ खिलाड़ियों को आराम देना होगा, आप समय-समय पर एक फॉर्मेट को प्राथमिकता देते हैं। अब बात टी20 और टेस्ट की है। लेकिन हम उन लोगों को लेना चाहते हैं जो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। हर कोई प्रथम श्रेणी और आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, इसलिए उनके लिए भी अच्छा है कि उन्हें इसका अनुभव मिले।"

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story