×

Argentine Footballer Lionel Messi: मेस्सी की बार्सिलोना को छोड़ने की मजबूरी

Argentine Footballer Lionel Messi: अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेस्सी ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, "मैं ये क्लब नहीं छोड़ना चाहता हूं। पर मुझे छोड़ना पड़ेगा।"

Akshita
Written By AkshitaPublished By Chitra Singh
Published on: 11 Aug 2021 3:40 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2021 3:41 AM GMT)
Lionel Messi
X

लियोनल मेस्सी (फोटो- @leomessi Instagram)

Argentine Footballer Lionel Messi: लियोनल मेस्सी (Lionel Messi) के लिए 08 अगस्त 2021 का दिन उनकी जिंदगी का सबसे कठिन दिन रहा होगा । आखिरकार 21 सालों के अटूट सफर अब खत्म हुआ। दरअसल मेस्सी अर्जेंटीना के फुटबॉल खिलाड़ी हैं और वो अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश के लिए खेलते हैं। उनके क्लब का नाम FC Barcelona है, जिसके लिए वो पिछले 21 वर्षों से खेल रहे थे लेकिन अब आखिरकार इस मशहूर खिलाड़ी ने इस क्लब को अलविदा कह दिया। मीडिया को जानकारी देते वक्त मेस्सी का ये दर्द उनकी आँखों में दिखाई दिया। जब मेस्सी अपने आंसू रोक नहीं पाये। उन्होंने मन्द आवाज में कहा - "मैं ये क्लब नही छोड़ना चाहता हूं । पर मुझे छोड़ना पड़ेगा।"

मेस्सी 10 अगस्त को PSG क्लब से जुड़ गए। Lionel Messi को एक साल के 305 करोड़ रुपये ऑफर कर चुका है। बता दें कि Messi ने 13 वर्ष की उम्र में FC Barcelona के लिए खेलना शुरू किया था। तब ही बार्सिलोना क्लब ने मैसी की प्रतिभा को पहचान किया था और जल्द ही कॉन्ट्रैक्ट पेपर में हस्ताक्षर कर लिए थे। इसके बाद Messi का बचपन और जवानी दोनों इसी क्लब के साथ बीते। पिछले साल मेसी इस क्लब को छोड़ने वाले थे । तब क्लब के रोकने पर मैसी रुक गए। पर इस बार तो मैसी आधी फीस देने के साथ भी सहमत होना चाहते थे पर कर्ज में डूबे बार्सिलोना अब मेस्सी को अपने क्लब का हिस्सेदार बनाने में सक्षम नहीं है।

ये थी वजह

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से दुनिया के ज्यादातर Football Clubs की आर्थिक हालत खराब है और स्पेनिश फेयर प्ले के नए नियमों की वजह से Clubs अब खिलाड़ियों पर एक सीमा से ज्यादा खर्च नहीं कर सकते।

वर्ष 2017 में Messi ने FC Barcelona के साथ अपने Contract को Renew किया था। जिसके मुताबिक उन्हें हर साल 611 करोड़ रुपये मिल रहे थे। 4 वर्षों के लिए की गई ये डील लगभग 4 हजार करोड़ रुपये की थी। जिसमें से सिर्फ Signing Amount ही 873 करोड़ रुपये का था।लेकिन अब स्थितियां बदल गई हैं।

इस समय Barcelona पर करीब 8,700 करोड़ रुपये के कर्ज में डूब हुआ है।जबकि इस Club के पास इस Season में खर्च करने के लिए सिर्फ 3 हजार 335 करोड़ रुपये हैं। Spain की फुटबाल लीग ला लीगा के नए नियमों के मुताबिक, Spain का कोई भी Football Club खिलाड़ियों,कोच और सपोर्ट स्टाफ पर अपने टर्न ओवर का सिर्फ 70 प्रतिशत ही खर्च कर सकता है।

अगर FC Barcelona Messi के साथ फिर से Contract Sign करता तो उसका टर्न ओवर के मुकाबले सैलरी पर खर्च 110 परसेंट हो जायेगा ।बिना Messi के भी Barcelona का खिलाड़ियों की सैलरी पर खर्च Turnover का 95 प्रतिशत है, जो तय सीमा से बहुत ज्यादा है।यानी अगर Messi FC Barcelona के लिए मुफ्त में भी खेलते तब भी इस क्लब का खर्च इसकी आय से ज्यादा होता।

ये हालत उस क्लब की है जो Football की दुनिया का बहुत बड़ा Brand है और जिसकी जर्सी खरीदकर पहनना आज भी Football के Fans के लिए गर्व की बात होती है। लेकिन आज यही Brand अपने खिलाड़ियों को पूरी सैलरी तक देने में सक्षम नहीं है।

पिछले साल उन्होंने क्लब द्वारा यूरोप में कुछ खराब प्रदर्शनों के कारण निराशा में अपने अनुबंध से रिहाई की मांग की, लेकिन अंत में रुक गए। पिछले महीने भारी कर्ज से जूझ रहे बार्सिलोना ने कहा था की वे काफी कम वेतन पर पांच साल के नए सौदे पर खिलाड़ी और उसकी टीम के साथ सैध्दांतिक रूप से सहमत हैं। मेसी ने इस क्लब के लिए खेलते हुए चार चैंपियंस लीग जीते हैं।

वह 2004 से ही इस क्लब की तरफ से खेल रहे थे। उन्होंने क्लब के साथ 778 मैच खेले, जो एक रिकॉर्ड है। वह 520 मैचों में 474 गोल के साथ स्पेनिश लीग में भी शीर्ष स्कोरर भी हैं। मेसी 672 गोल के साथ बार्सीलोना के लिए सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी है।

बार्सिलोना को ये अंत कैसे प्रभावित करेगा

पिछले कुछ सालों ने बार्सिलोना ने अपनी लिमिट हर सीजन में गिराई हैं। 2019 में जो 672 मिलियन यूरोपीयन थी जो 2020 में 347 मिलियन यूरोपियन रह गई।आने वाले साल में मात्र 160 मिलियन यूरोपियन ही रह जायगी।मतलब साल का बरसिलोना को 144 मिलियन यूरोपियन चुकाना होगा।जिसमें क्लब सारे खर्चे सम्मिलित हैं।ऐसे में यदि मैसी 50% यानी 50 मिलियन यूरोपियन भी सैलरी चाहे तो भी क्लब मैसी को नही दे पाएगा।

बार्सिलोना में संकट की दस्तक कैसे

बार्सिलोना के अधिकांश संकट क्लब अध्यक्ष (2014-2020) के रूप में जोसेप मारिया बार्टोमू के कार्यकाल में वापस आ गए हैं। 2017 में नेमार के पीएसजी में जाने से काफी घबराहट हुई और एक चेहरा बचाने के संकेत के रूप में क्लब ने ट्रांसफर मार्केट में जल्दबाजी में निर्णय लिए और अत्यधिक शुल्क और वेतन का भुगतान किया। COVID-19 के कारण राजस्व के नुकसान ने केवल इस स्थिति को और बढ़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप देनदारियों का मूल्य €1.3 बिलियन का चौंका देने वाला था। पिछले साल, बार्सिलोना अपने दस्ते को एक साथ रखने में सक्षम था क्योंकि लालिगा ने महामारी के कारण बजट सीमा से अधिक शूटिंग के लिए अस्थायी रूप से दंड हटा दिया था।

पीएसजी कैसे मेस्सी को स्वीकार करेगा

यह आम तौर पर स्वीकार किया जाता है कि लालिगा के नियम सबसे सख्त हैं और लीग को हाई-प्रोफाइल क्लबों के दबाव के बावजूद हिलने-डुलने के लिए नहीं जाना जाता है।स्पेन के बाहर एक क्लब संभावित रूप से बढ़े हुए वेतन पर मेस्सी को जोड़ सकता है, सबसे बड़ा खिताब जीत सकता है, और यदि उचित खेल के नियमों का उल्लंघन माना जाता है, तो जुर्माना देकर दूर हो सकता है। PSG में कतर के शाही परिवार का पैसा लगा हुआ है और वर्ष 2022 में कतर में ही Football का वर्ल्ड कप होना है. ऐसे में अगर PSG Messi के साथ कॉन्ट्रेक्ट करके Qatar FootBall के World Cup के लिए उनके नाम पर ज्यादा से ज्यादा विज्ञापन हासिल कर पाएगा।

बार्सिलोना का भविष्य क्या होगा

मेस्सी की गाथा समाप्त होने के बावजूद, बार्सिलोना के लिए भविष्य अभी भी अनिश्चित है। समर्थकों को अब डर है कि क्लब को गोलकीपर मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन और मिडफील्डर फ्रेनकी डी जोंग जैसे स्थापित खिलाड़ियों और पेड्रि और अनु फाती जैसे उभरते सितारों की बलि देनी पड़ सकती है। मेस्सी की अनुपस्थिति में, क्लब को ब्रांड वैल्यू के संभावित नुकसान, मैच के दिन के राजस्व में कमी और मर्चेंडाइज की बिक्री में भी कमी आ रही है।

बार्सिलोना में 1899 के सभागार से दूर खेलने के कई कारक हैं। इसमें रियल मैड्रिड, स्पेनिश लीग के कार्यालय और स्पेन के हर शीर्ष डिवीजन क्लब शामिल हैं। COVID-19 से हर क्लब इतना प्रभावित हुआ है कि एक 12-क्लब समिति, जिसमें रियल मैड्रिड और बार्सिलोना शामिल नहीं हैं, ने अपने कारोबार का 10% निजी इक्विटी फंड CVC को 50 साल के सौदे में बेचने पर सहमति व्यक्त की है। इसका मतलब है, क्लब अपने प्रसारण राजस्व का 10% और अगली आधी सदी के लिए वाणिज्यिक सौदों के बदले में त्वरित नकद लेने के लिए सहमत हुए हैं।

इस तरह बार्सिलोना भी आगे बढ़ने की राह में है। जबकि 10 अगस्त को मेस्सी ने फ़्रांस के फुटबॉल क्लब पीएसजी के साथ 2 सालों का करार कर लिया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story