×

Asian Games 2023 Cricket INDW vs SLW: हरमनप्रीत कौर की नेतृत्व में भारत ने जीता गोल्ड मेडल

Asian Games 2023 Cricket INDW vs SLW: बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में रजत पदक जीतने वाली हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट फील्ड में अपने प्रदर्शन से साबित किया और गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाने में सफल रही।

Yachana Jaiswal
Published on: 25 Sep 2023 11:25 AM GMT (Updated on: 25 Sep 2023 11:26 AM GMT)
Asian Games 2023 Cricket INDW vs SLW: हरमनप्रीत कौर की नेतृत्व में भारत ने जीता गोल्ड मेडल
X

Asian Games 2023 Cricket INDW vs SLW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने हांग्जो में एशियाई खेल 2023(Asian Games 2023) में सोमवार 25 सितंबर को श्रीलंका को 19 रन से हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमा लिया हैं। बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में रजत पदक(Silver Medal)जीतने वाली हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली टीम ने पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट फील्ड में अपने प्रदर्शन से साबित किया कि वे एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट टीम(Best women's cricket team) हैं।

तितास साधु ने झटके तीन विकेट

भारत की युवा तेज गेंदबाज तितास साधु सबसे पसंदीदा गेंदबाज रही, उन्होंने 4-1-6-3 के प्रभावशाली आंकड़े के साथ वापसी की। चिनसुरा (पश्चिम बंगाल) की दाएं हाथ की तेज गेंदबाज ने पावरप्ले के अंदर श्रीलंका के टॉप बल्लेबाज को ध्वस्त कर दिया। जिससे ये साबित हो गया कि क्रिकेट विशेषज्ञों द्वारा उन्हें ऊंची रेटिंग देना जायज है। साधु ने चार गेंदों के अंतराल में श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज अनुष्का संजीवनी को 1 रन और उनके नंबर तीन विशमी गुणरत्ने को जीरो पर आउट किया। इसके बाद उन्होंने अपने अगले ओवर में श्रीलंका टीम की कप्तान और उनकी बल्लेबाज धुरी चमारी अथापथु को 12 रन पर आउट कर विपक्षी टीम को जोरदार झटका दिया।

स्मृति मंधाना-जेमिमा रोड्रिग्स की पारी

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 116 रन बनाए। चमारी अथापथु की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ सीनियर बल्लेबाज स्मृति मंधाना 45 गेंदों पर 46 रन और जेमिमा रोड्रिग्स 40 गेंदों पर 42 रन बनाकर भारत के लिए शीर्ष स्कोरर बनी। मंधाना और रोड्रिग्स ने तीसरे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की, जो मैदान के बाहर बहुत अच्छे दोस्त भी है। मंधाना 4 चौके और 1 छक्का लगाकर, रनवीरा द्वारा 15वें ओवर में आउट हो गईं। रोड्रिग्स ने साझेदारी की और ऋचा घोष 6 गेंदों पर 9 रन में अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 17वें ओवर में आगे बढ़ने की कोशिश में घोष भी डगआउट में अपने साथियों के साथ शामिल हो गईं। घोष के आउट होने के बाद, वूमेन इन ब्लू को डेथ ओवरों में बल्लेबाजी में गिरावट का सामना करना पड़ा क्योंकि हरमनप्रीत कौर 2, पूजा वस्त्राकर (2), रोड्रिग्स (42), अमनजोत कौर (1) अगले 21 गेंदों के अंतराल में आउट हो गईं। दीप्ति शर्मा 1 रन बनाकर नाबाद रहीं। श्रीलंका के लिए प्रबोधनी (2/16), सुगंधिका कुमारी (2/30) और रनवीरा (2/21) ने सबसे ज्यादा विकेट लिए।

भारतीय गेंदबाजों ने श्री लंका को 97 पर किया फिनिश

भारत के गेंदबाजी प्रदर्शन ने पावरप्ले में भारत को शीर्ष पर ला दिया, क्योंकि श्रीलंका टीम छह ओवर में तीन विकेट पर केवल 28 रन बना चुकी थी। हासिनी परेरा 22 गेंदों पर 25 रन, नीलाक्षी डी सिल्वा 34 गेंदों पर 23, और ओशादी रणसिंघे 26 गेंदों पर 19 रन बनाया। 10वें ओवर में सीनियर स्पिनर राजेश्वरी गायकवा और परेरा को आउट कर दिया। 17वें ओवर में पूजा वस्त्रकार ने डी सिल्वा की पारी को खत्म किया और अगले ओवर में दीप्ति शर्मा ने रणसिंघे को आउट कर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। जीत के लिए श्री लंका को 12 गेंदों में 30 रन तक पहुंचना था। केवल श्रीलंका के अंतिम बल्लेबाजों का चमत्कार ही उन्हें बचा सकता था, जो कि नामुमकिन था। श्रीलंकाई टीम निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 97 रन ही बना सकी जिससे उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इससे पहले, बांग्लादेश ने पाकिस्तान की महिला टीम को हराकर कांस्य पदक (bronze medal) जीता था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story