×

AUS vs PAK: नाथन लियोन ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट करियर में हासिल किया है खास मुकाम

AUS vs PAK: नाथन लियोन ने अपने टेस्ट करियर में कईं मुकाम हासिल किए हैं, जिसमें उन्होंने अब एक और बड़ा कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।

Kalpesh Kalal
Published on: 17 Dec 2023 10:19 AM GMT
Nathan Lyon
X

Nathan Lyon (Source_Social Media)

AUS vs PAK: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन ने अपने करियर में एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया की अपनी सरजमीं पर मेजबान ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में कंगारू स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन ने अपने करियर में एक और मुकाम हासिल करते हुए 500वां टेस्ट विकेट लिया। नाथन लियोन ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे और दुनिया के 8वें गेंदबाज बने।

नाथन लियोन ने अपने टेस्ट करियर में पूरे किए 500 विकेट

पर्थ में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला गया। जहां रविवार को पाकिस्तान की दूसरी पारी के दौरान नाथन लियोन ने अपनी शानदार स्पिन गेंदबाजी से पाकिस्तान के बल्लेबाज फहीम अशरफ को चलता किया। फहीम को आउट करते हुए नाथन लियोन ने अपने टेस्ट करियर का 500वां शिकार पूरा किया। जिसके साथ ही वो दिवंगत पूर्व महान स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न और पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ के बाद 500 टेस्ट विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज बने।

लियोन ने पाकिस्तान के खिलाफ किया ये कमाल

नाथन लियोन ने अपना 500वां शिकार अपने करियर के 123वें टेस्ट मैच में हासिल किए। उन्होंने अब अपने टेस्ट करियर में 123 टेस्ट मैचों की 230 पारियों में 501 विकेट पूरे कर लिए हैं। इस ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज ने इस दौरान 23 बार पारी में 5 विकेट लेने का कमाल किया है, तो वहीं 4 बार मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। लियोन ने साल 2011 में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया। जिसके बाद वो अपने करियर के करीब 12 साल में वो इस मील के पत्थर को हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट में पाकिस्तान को 360 रन से हराया

पर्थ में खेले गए ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच इस पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए रविवार को मैच के चौथे दिन पाकिस्तान को 360 रनों से हरा दिया। इस मैच में पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए चौथे दिन अपनी दूसरी पारी को 5 विकेट पर 233 रन के स्कोर पर पारी घोषित करते हुए 450 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान की दूसरी पारी इसी दिन ऑस्ट्रेलिया की खतरनाक गेंदबाजी के आगे केवल 89 के स्कोर पर ढेर हो गई और कंगारू टीम ने मैच को आसानी से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story