×

ODI Cricket History: ऑस्ट्रेलिया ने वनडे क्रिकेट में रचा इतिहास, भारत के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाली बनी दूसरी टीम

ODI Cricket History: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज के तीसरे वनडे मैच में मात देकर हासिल की खास उपलब्धि, अब तक भारत ही कर चुका है ये कमाल

Kalpesh Kalal
Published on: 7 Feb 2024 7:38 AM GMT
Australia Cricket Team
X

ODI Cricket History (Source_Social Media)

ODI Cricket History: क्रिकेट जगत की सबसे कामयाब और सबसे बेहतरीन टीमों में से एक ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली है। पिछले ही साल भारत की सरजमीं पर खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने वाली विश्व चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट के मैदान में अपने कार्तिमान का सिलसिला जारी रखा है और मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे मैच में जैसे ही ये उतरी, उन्होंने बहुत ही खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया बनी 1 हजार वनडे मैच खेलने वाली दूसरी टीम

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच मंगलवार को खेला। इस मैच में जैसे ही कंगारू टीम ने मैच के लिए मैदान में कदम रखा और वो भारतीय क्रिकेट टीम के बाद वनडे क्रिकेट इतिहास में खास अपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी टीम बन गई है। जहां वो इस मैच के तहत अपने वनडे क्रिकेट इतिहास के 1000वें मैच में खेलने उतरी थी।

वनडे क्रिकेट इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने ही खेले हैं हजार मैच

वनडे क्रिकेट के अब तक के इतिहास में एक हजार वनडे मैच के आंकड़ें को छूने वाली ऑस्ट्रेलिया दूसरी टीम बनी, इससे पहले भारत ही ऐसी टीम थी, जिसने 1 हजार वनडे मैच के मील के पत्थर को छूआ था। 1971 से वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई। जिसके बाद टीम इंडिया और भारत जहां एक हजार वनडे मैच खेलने वाली टीमें बन चुकी हैं, तो वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है, जो इस लिस्ट में जगह बनाने के बहुत ही करीब है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम भी आने वाले साल में 1000 वनडे मैच के क्लब में जगह बना लेगी।

भारत ने खेले सबसे ज्यादा 1055 मैच, ऑस्ट्रेलिया के 1 हजार मैच

अब तक वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाली टीमों की बात करें तो इसमें भारत पहले नंबर पर है। भारत ने अब तक 1055 वनडे मैच खेल डाले हैं। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जो अब 1000 मैच पूरे कर चुकी हैं। तीसरे स्थान पर 970 मैचों के साथ पाकिस्तान की टीम खड़ी है। इस लिस्ट में चौथे स्थान पर श्रीलंका की टीम है, जो अब तक 912 मैच खेल चुकी है। वहीं 5वें स्थान पर वेस्टइंडीज है, उन्होंने 873 मैच खेले हैं।

सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली टॉप-5 टीमें

क्र.संं.टीममैच
1.2भारत1055
2.ऑस्ट्रेलिया1000
3.पाकिस्तान970
4.श्रीलंका912
5.वेस्टइंडीज873
Kalpesh Kalal

Kalpesh Kalal

क्रिकेट कंटेंट क्रिएटर

जुनून की हद तक क्रिकेट से लगाव।वीरेंद्र सहवाग प्रिय क्रिकेटर।बारह साल की उम्र से क्रिकेट पर लिखना पढ़ना शुरू। 2011 में खेल पत्रकारिता की पारी शुरू।बीते करीब 5 साल से क्रिकेट कंटेंट राइटर ।

Next Story