×

Shane Warne IPL: शेन वॉर्न का आईपीएल से था गहरा नाता, CSK को हराकर राजस्थान रॉयल्स को बनाया चैंपियन

Shane Warne IPL: आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न के नेतृत्व में ही राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के पहले सीजन में जीतने में कामयाब रही थी।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 5 March 2022 7:06 AM GMT
Shane Warne IPL: शेन वॉर्न का आईपीएल से था गहरा नाता, CSK को हराकर राजस्थान रॉयल्स को बनाया चैंपियन
X

शेन वॉर्न (फोटो साभार- सोशल मीडिया)  

Shane Warne IPL: कलाई के जादूगर माने जाने वाले आस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न (Australian Cricketer Shane Warne) के अचानक हुए निधन से पूरा क्रिकेट जगत (Cricket World) स्तब्ध है। बॉल ऑफ द सेंचुरी (Ball Of The Century) फेंकने वाले वॉर्न के चाहने वाले पूरी दुनिया में बिखरे हुए हैं। खासकर हिंदुस्तान में उनके प्रशंसकों की संख्या काफी ज्यादा है। आईपीएल से भी उनका गहरा नाता था और अपनी कप्तानी में उन्होंने आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) को खिताब जिताने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

राजस्थान रॉयल्स ने दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को हराकर चैंपियन बनने में कामयाबी हासिल की थी। हालांकि वॉर्न कभी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कभी नहीं बन सके मगर उन्होंने आईपीएल में अपनी कप्तानी क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उनकी शानदार कप्तानी की वजह से ही राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल चैंपियन बनने में कामयाब हुई थी।

शेन वॉर्न (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पहले सीजन में ही वॉर्न बने थे कप्तान

1993 में आस्ट्रेलिया की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद 2007 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। आईपीएल के पहले सीजन के दौरान 2008 में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने नीलामी में वॉर्न को अपनी टीम के साथ जोड़ा था। टीम प्रबंधन ने वॉर्न को टीम की कप्तानी भी सौंपी थी। वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 2008 के आईपीएल में गजब का प्रदर्शन किया था।

पहले ही आईपीएल में टीम फाइनल तक पहुंचने में कामयाब हुई थी और फाइनल में टीम का मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स टीम (CSK vs RR 2008 Final) के साथ हुआ था। शेन वॉर्न ने 2011 तक राजस्थान रॉयल्स की टीम की कप्तानी की मगर इसके बाद वे फिर आईपीएल में खेलने के लिए नहीं उतरे।

फाइनल मुकाबले में इस तरह मिली थी कामयाबी

फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs RR) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 163 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। चेन्नई की ओर से विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए थे। राजस्थान की टीम की ओर से यूसुफ पठान 3 विकेट लेने में कामयाब रहे थे जबकि शेन वॉर्न और सोहेल तनवीर दोनों ने एक-एक विकेट लिया था।

जवाब में खेलने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 7 विकेट पर 164 रन बनाकर फाइनल मुकाबला जीत लिया था। राजस्थान रॉयल्स की टीम 3 विकेट से जीत हासिल करते हुए चैंपियन बनी थी। फाइनल मुकाबले में यूसुफ पठान ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 39 गेंदों पर 4 छक्कों और 3 चौकों की मदद से 56 रन बनाए थे। बैटिंग और बॉलिंग में शानदार प्रदर्शन के लिए यूसुफ पठान को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी मिला था।

शेन वॉर्न (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आईपीएल में बिकने वाले पहले खिलाड़ी

शेन वॉर्न के साथ एक उल्लेखनीय तथ्य यह भी जुड़ा हुआ है कि वे आईपीएल की नीलामी में बिकने वाले पहले खिलाड़ी थे। राजस्थान रॉयल्स की टीम ने दो करोड़ रुपए में उन्हें खरीदा था। आईपीएल के पहले सीजन के दौरान राजस्थान रॉयल्स की टीम कमजोर और युवा खिलाड़ियों से भरी हुई थी। उस समय टीम को खिताब का दावेदार भी नहीं माना जा रहा था मगर अनुभवी शेन वॉर्न ने अपनी शानदार कप्तानी के दम पर आईपीएल के पहले सीजन में ही राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बना दिया था। पहले मैच में दिल्ली के हाथों 9 विकेट की हार के बाद टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और फाइनल में धोनी की टीम को हराकर खिताब जीत लिया।

अब शेन वॉर्न के नाम से जाना जाएगा स्टैंड

शेन वॉर्न के निधन (Shane Warne Died) से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत (Australian Cricket) को भारी धक्का लगा है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया की ओर से वॉर्न को श्रद्धांजलि देते हुए घोषणा की गई है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के द ग्रेट साउदर्न स्टैंड को अब शेन वॉर्न स्टैंड के नाम से जाना जाएगा। शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट मैच खेलते हुए 708 विकेट हासिल किए थे। 194 वनडे मैचों में खेलते हुए उन्होंने 293 विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी।

शुक्रवार की सुबह उन्होंने आस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रोड मार्श (Rod Marsh) के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की थी मगर रात को उन्होंने खुद ही दुनिया को अलविदा कह दिया। हार्ट अटैक (Heart Attack) के बाद उन्हें बचाने की काफी कोशिश की गई मगर मेडिकल स्टाफ को इस काम में कामयाबी नहीं मिल सकी। दिग्गज क्रिकेटरों का कहना है कि उनके निधन से क्रिकेट जगत को जबर्दस्त झटका लगा है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story