×

ये आंकड़ें बयां कर रहे हैं बाबर आजम की काबिलियत, इसलिए बन गए वर्ल्ड के नंबर-1 बल्लेबाज

Babar Azam Odi Records: बाबर आजम ने 16 मैचों में करीब 83 की औसत से 1157 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 6 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। बाबर ने इस पारी में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है।

Suryakant Soni
Written By Suryakant Soni
Published on: 17 Aug 2022 4:07 AM GMT
Babar Azam Odi Records
X

Babar Azam Odi Records

Babar Azam Odi Records: पाकिस्तान के लिए पिछले कुछ सालों में बाबर आजम ने जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। जिसकी चलते उन्हें पाकिस्तान टीम की कमान सौंप दी। पाक टीम की कप्तानी मिलने के बाद बाबर आजम लगातार रिकॉर्ड तोड़ बल्लेबाजी कर रहे हैं। मंगलवार को पाक कप्तान ने नीदरलैंड्स के खिलाफ पहले वनडे में 74 रनों शानदार पारी खेली। बाबर भले ही शतक से चूक गए हो लेकिन उन्होंने इस पारी की बदौलत कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। बाबर ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। चलिए जानते हैं बाबर आजम की नीदरलैंड्स के खिलाफ पारी में क्या खास रहा...

रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा:

भारत की कप्तानी का जिम्मा विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा को दे दिया गया। वहीं पाकिस्तान के लिए बाबर आज़म कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों की कप्तानी में इनकी टीम का प्रदर्शन काफी सुधर रहा है। टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने 16 वनडे मैचों में कप्तानी की है। वहीं बाबर ने भी पाकिस्तान के लिए 16 मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है। इस दौरान रोहित के बल्ले से करीब 60 की औसत से 714 रन निकले हैं। जिसमें उनके नाम 2 शतक और 4 अर्धशतक हैं। वहीं दूसरी तरफ बाबर आजम ने 16 मैचों में करीब 83 की औसत से 1157 रन बनाए हैं। उन्होंने इस दौरान 6 शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। बाबर ने इस पारी में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है।

हाशिम अमला को भी छोड़ा पीछे:

बाबर आजम जिस लय के साथ वर्तमान समय में बैटिंग कर रहे हैं वो वाकई काबिले तारीफ है। हर मैच में वो क्रिकेट के बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। नीदरलैंड्स के खिलाफ 74 रनों की पारी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 4500 रन पूरे कर लिए हैं। वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ 4500 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी हाशिम अमला को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। हाशिम अमला ने 4500 रन के लिए 89 पारियों का सामना किया था जबकि बाबर ने यह कारनामा 88 पारियों में कर दिखाया। बाबर ने अपने करियर की 88 पारियों में 60 से ज्यादा औसत के साथ 4500 रन बना दिए। जिसमें उनके नाम 17 शतक और 20 अर्धशतक हो गए।

पिछली आठ पारियों में चार शतक:

बाबर आजम इस समय अपनी गोल्डन फॉर्म में नज़र आ रहे हैं। उन्होंने वनडे मैचों में अपनी पिछली आठ पारियों में चार शतक लगाए हैं। जिसमें इंग्लैंड के विरुद्ध 158 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी। इसके अलावा तीन शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। इसी कारण वो इस समय वनडे क्रिकेट के नंबर-1 बल्लेबाज बने हुए हैं।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story