×

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के हेड कोच के लिए Gautam Gambhir को भेजा बुलावा

Team India Head Coach Gautam Gambhir: भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम भारत की पुरुष टीम के मुख्य कोच का पद लेने के लिए बीसीसीआई की इच्छा सूची में शीर्ष पर हैं

Sachin Hari Legha
Published on: 17 May 2024 2:59 PM GMT
Team India Head Coach Gautam Gambhir
X

Team India Head Coach Gautam Gambhir (Photo. Social Media)

Team India Head Coach Gautam Gambhir: जून में टी20 वर्ल्ड कप 2024 के समापन पर टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम भारत की पुरुष टीम के मुख्य कोच का पद लेने के लिए बीसीसीआई की इच्छा सूची में शीर्ष पर हैं। हालांकि अभी तक बीसीसीआई के किसी भी आला अधिकारी ने अभी तक इस खबर की कोई पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह खबर बाहर आने के बाद से ही गंभीर मीडिया में ट्रेंड करने लगे हैं।

Gautam Gambhir बनेंगे भारत के हेड कोच

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि गौतम गंभीर, जो वर्तमान में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर हैं। उनसे हाल ही में बीसीसीआई ने हेड कोच के काम के लिए उनकी रुचि जानने के लिए संपर्क किया है और केकेआर द्वारा अपना आईपीएल 2024 अभियान पूरा करने के बाद आगे की चर्चा होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालाँकि, भारत के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आईपीएल फाइनल के एक दिन बाद 27 मई है।

आपको बताते चलें कि 42 वर्षीय गौतम गंभीर को अंतर्राष्ट्रीय या घरेलू स्तर पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है, वह दो आईपीएल फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के प्रभारी रहे हैं। वह आईपीएल 2022 और 2023 में लखनऊ सुपर जाइंट्स के मेंटर थे, वहीं उन्होंने 2024 सीज़न के लिए केकेआर में शामिल होने से पहले दोनों सीज़न में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया, जहां वे अंक तालिका के शीर्ष पर लीग चरण को समाप्त करेंगे। कप्तानी से लेकर मेंटर तक गंभीर का रिकॉर्ड बेहद ही शानदार रहा है।

गौरतलब है कि पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर 2007 में भारत की टी20 वर्ल्ड कप जीत और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीत का हिस्सा थे। उन्होंने 2011 से 2017 तक सात आईपीएल सीज़न के लिए केकेआर की कप्तानी की और उन्होंने पांच बार प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया तथा 2012 और 2014 में दो खिताब भी जीते। उन्हीं के नेतृत्व में केकेआर की टीम 2014 में बंद हुई चैंपियंस लीग टी20 के फाइनल में भी पहुंची थी।

Sachin Hari Legha

Sachin Hari Legha

Sports Editor

सचिन हरि लेघा। न्यूज़ ट्रैक में स्पोर्ट्स एडिटर पद की ज़िम्मेदारी। स्पोर्ट्स में क्रिकेट पर दक्षता। राजनीति व मनोरंजन से जुड़ी खबरों पर भी सम्पूर्ण दृष्टि।

Next Story